मिस्र में मिला 2500 साल पुराना 2 मकबरा, सोने की जीभ सहित इंसानों के कई अवशेष बरामद, जानिए

By अनिल शर्मा | Published: December 7, 2021 01:51 PM2021-12-07T13:51:39+5:302021-12-07T13:59:35+5:30

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सुप्रीम काउंसिल ऑफ एंटिक्विटीज के महासचिव मुस्तफा वजीरी ने रविवार को कहा कि बार्सिलोना विश्वविद्यालय के मिशन को एक कब्र में सोने की जीभ वाले दो अज्ञात व्यक्तियों के अवशेष मिले हैं।

2500 years old 2 tombs found in Egypt many human remains including gold tongue recovered | मिस्र में मिला 2500 साल पुराना 2 मकबरा, सोने की जीभ सहित इंसानों के कई अवशेष बरामद, जानिए

Photo Credit: ministry_tourism_antiquities

काहिरा: काहिरा में पर्यटन और पुरावशेष मंत्रालय ने बताया कि ऊपरी मिस्र के मिन्या सरकार में सैटे राजवंश (664 ईसा पूर्व-525 ईसा पूर्व) के दो आसन्न कब्रों की खोज की गई है। इन दो कब्रों में से एक में सोने की जीभ बरामद हुई है। इसके साथ ही इंसानों के कई अवशेष बरामद किए गए हैं। यह खोज एक स्पेनिश पुरातात्विक मिशन द्वारा की गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सुप्रीम काउंसिल ऑफ एंटिक्विटीज के महासचिव मुस्तफा वजीरी ने रविवार को कहा कि बार्सिलोना विश्वविद्यालय के मिशन को एक कब्र में सोने की जीभ वाले दो अज्ञात व्यक्तियों के अवशेष मिले हैं। कब्र के अंदर एक महिला के आकार में एक कवर के साथ एक चूना पत्थर का ताबूत पाया गया था, उन्होंने कहा, एक अज्ञात व्यक्ति के अवशेष भी पास में पाए गए थे।

वजीरी ने उल्लेख किया कि मकबरे के प्रारंभिक अध्ययनों से पता चला है कि इसे पहले प्राचीन काल में खोला गया था। इस बीच, दूसरा मकबरा पूरी तरह से बंद हो गया और मिशन ने इसे पहली बार खुदाई के दौरान खोला। मिशन उत्खनन की देखरेख करने वाले हसन आमेर ने कहा कि कैनोपिक बर्तन वाले दो ताबूतों के अलावा, दूसरे मकबरे में एक मानव चेहरा मिला है। इसके साथ एक चूना पत्थर के ताबूत भी मिला जो अच्छी स्थिति में था।

वजीरी ने आगे कहा, एक बर्तन में 402 उषाबती मूर्तियां थीं, जो कि फैएंसे से बनी थीं, छोटे ताबीज और हरे मोतियों का एक सेट भी मिला है। हाल के वर्षों में, मिस्र में कई बड़े पैमाने पर पुरातात्विक खोजें की गई हैं, जिनमें फैरोनिक कब्रें, मूर्तियाँ, ताबूत और ममी शामिल हैं।

Web Title: 2500 years old 2 tombs found in Egypt many human remains including gold tongue recovered

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे