जापान में भारी बर्फबारी ने मचाई बड़ी तबाही, 17 लोगों की मौत, 90 से ज्यादा घायल

By आजाद खान | Published: December 28, 2022 10:17 AM2022-12-28T10:17:10+5:302022-12-28T10:46:13+5:30

आपको बता दें कि नगरपालिका कार्यालयों ने बर्फबारी प्रभावित क्षेत्रों के लोगों से यह आग्रह किया है कि वे बर्फ हटाने के दौरान सावधानी बरतें और बर्फ को अकेले हटाने का काम न करें।

17 people died due to heavy snowfall in Japan, more than 90 people were injured – alert issued | जापान में भारी बर्फबारी ने मचाई बड़ी तबाही, 17 लोगों की मौत, 90 से ज्यादा घायल

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsजापान में भारी बर्फबारी के कारण 17 लोगों की मौत हो गई है। यही नहीं 90 से ज्यादा लोगों के घायल होने की भी खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि बर्फबारी इतनी तेज हो रही है कि राजमार्गों पर सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं।

तोक्यो:जापान में भारी बर्फबारी के कारण 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि 90 से अधिक लोग घायल हो गए। कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति ठप पड़ गई है। आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी है। 

आपको बता दें कि केवल जापान ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी भारी बर्फबारी हो रही है जिससे कई लोगों के मौक की खबर सामने आ रही है। यही नहीं फिलीपींस ने भी फ्लैश फ्लड और भारी बारिश हुई है जिस कारण वहां भी भीषड़ तबाही हुई है। 

भारी बर्फबारी से सैकड़ों गाड़ियां है फंसी

दमकल एवं आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, जापान में पिछले सप्ताह से उत्तरी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हो रही है, राजमार्गों पर सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं, जिससे सामान आपूर्ति में देरी हो रही है। एजेंसी के अनुसार, शनिवार तक अलग-अलग घटनाओं में 11 लोगों की मौत हो गई है। 

ऐसे में जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी की अगर माने तो कुछ देश के कुछ हिस्सों में बर्फ का जमाव औसत से बहुत अधिक था।

17 लोगों की हुई मौत- 90 से ज्यादा हुए घायल

क्रिसमस सप्ताहांत में अधिक बर्फबारी से सोमवार सुबह तक मृतक संख्या बढ़कर 17 हो गई और घायलों की संख्या 93 है। इनमें से कई लोग छतों पर से बर्फ हटाते समय गिर गए या छतों से गिरने वाले बर्फ के बड़े बड़े ढेलों के नीचे दब गए। बर्फबारी प्रभावित क्षेत्रों में नगरपालिका कार्यालयों ने लोगों से बर्फ हटाने के दौरान सावधानी बरतने और अकेले काम न करने का आग्रह किया है। 

न्यूज टीवी सीएनएन ने जापान की फायर एंड डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी के हवाले से यह बताया है कि इस भारी बर्फबारी में एक 70 साल की बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार, महिला की मौत बर्फ के नीचे दबने से हुई है। यह हादसा उस समय हुआ है जब नागाई शहर के यामागाटा प्रान्त में रहने वाली इस महिला का सिर पर छत गिर गई थी। 

2022 में कभी भारी बारिश को कभी हिमपात

बताया जा रहा है कि पिछले कुछ सालों में यह देखा गया है कि जापान का मौसम खराब हो रहा है। ऐसे में सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर में जापान के दक्षिण के जहां क्षेत्रों हिंसक तूफान को देखा गया था वहीं दिसंबर में भारी बर्फबारी देखी जा रही है।

जापान के अलावा अमेरिका में भी भारी बर्फबारी हो रही है जिस कारण वहां बड़ा नुकसान हुआ है। इस बर्फबारी में 50 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा, फिलीपींस ने भी क्रिसमस की पूर्व संध्या पर फ्लैश फ्लड और भारी बारिश के बाद मौतों की सूचना सामने आई है। इस फ्लैश फ्लड में 13 लोगों की मौत हो चुकी है और 23 लोग लापता है। 

भाषा इनपुट के अनुसार
 

Web Title: 17 people died due to heavy snowfall in Japan, more than 90 people were injured – alert issued

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे