बुर्किना फासो में एक और धमाका, सड़क किनारे लगे बम की चपेट में आई बस, विस्फोट से 10 लोगों की मौत, कई लापता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 27, 2022 08:53 AM2022-12-27T08:53:12+5:302022-12-27T08:59:33+5:30

कर्नल ह्यूबर्ट यामोगो ने एक बयान में बताया कि एक छोटी बस रविवार दोपहर बाउगुई गांव के पास से गुजर रही थी, तभी वह सड़क किनारे लगे एक बम की चपेट में आ गई।

10 killed in Burkina Faso roadside bomb blast | बुर्किना फासो में एक और धमाका, सड़क किनारे लगे बम की चपेट में आई बस, विस्फोट से 10 लोगों की मौत, कई लापता

Photo: AFP

Highlightsअल कायदा और इस्लामिक स्टेट समूहों से जुड़ी हिंसा ने छह साल से अधिक समय तक बुर्किना फासो को बर्बाद कर दिया है।हमलों को रोकने में सरकार की अक्षमता के कारण इस साल दो तख्तापलट हुए।यह ताजा धमाका पूर्व में औगारौ और मटियाकोली के गांवों के बीच एक और खदान में विस्फोट के एक दिन बाद हुआ।

डकारः पूर्वी बुर्किना फासो में एक बस के सड़क किनारे लगे बम की चपेट में आने से 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी। कर्नल ह्यूबर्ट यामोगो ने एक बयान में बताया कि एक छोटी बस रविवार दोपहर बाउगुई गांव के पास से गुजर रही थी, तभी वह सड़क किनारे लगे एक बम की चपेट में आ गई।

यमोगो ने बताया कि घायलों को फाडा एन गोरमा शहर के एक अस्पताल में ले जाया गया है। सरकार क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है और लापता यात्रियों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। देश में अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा की गई हिंसा में हजारों लोग मारे गए हैं और लगभग 20 लाख लोग विस्थापित हुए हैं। हमलों को रोकने में सरकार की अक्षमता के कारण इस साल दो बार तख्तापलट हुए। 

कर्नल यामोगो ने कहा कि सरकार क्षेत्र में सुरक्षा बहाल कर रही है और लापता यात्रियों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। 

हमलों को रोकने में सरकार की अक्षमता के कारण इस वर्ष दो तख्तापलट हुए, प्रत्येक जुंटा नेता ने सुरक्षा को प्राथमिकता देने की कसम खाई। हालाँकि, हमले जारी हैं और जिहादियों द्वारा भूमि के बड़े क्षेत्रों को काट दिया जा रहा है। पूर्व और साहेल क्षेत्र देश के कुछ सबसे अधिक प्रभावित हिस्से रहे हैं, जहां शहर जिहादियों द्वारा घिरे हुए हैं, जो नागरिकों को स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ने से रोकते हैं।

भाषा इनपुट के साथ

Web Title: 10 killed in Burkina Faso roadside bomb blast

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे