वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए आप भी ट्राई कर सकते हैं ये 5 आसान उपाय

By उस्मान | Published: February 3, 2018 02:40 PM2018-02-03T14:40:11+5:302018-02-03T16:03:17+5:30

बॉडीपॉवर न्यूट्रीशन के ब्रांड एम्बेसडर इमरान खान आपको बता रहे हैं कि आप हेल्दी तरीके से कैसे अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

simple steps to gain weight | वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए आप भी ट्राई कर सकते हैं ये 5 आसान उपाय

वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए आप भी ट्राई कर सकते हैं ये 5 आसान उपाय

लोग आजकल बेशक वजन बढ़ने से परेशान हैं लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं। अगर आप पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो भारत में बॉडीपॉवर न्यूट्रीशन के ब्रांड एम्बेसडर इमरान खान आपकी मदद कर सकते हैं। इमरान आपको बता रहे हैं कि आप हेल्दी तरीके से कैसे अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

1) एक दिन में 5 से 6 बार खाएं

अगर आप वेट गेन करना चाहते हैं, तो आपको एक दिन में 5 से 6 बार खाना चाहिए। आप हर 3 घंटे में खा सकते हैं और ध्यान रहे कि मील में थोड़ा-थोड़ा ही खाएं क्योंकि एक बार में ज्यादा खाने से आपको अपच की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आपको अपनी डायट में हेल्दी फूड्स ही शामिल करने चाहिए। 

2) हफ्ते में 3 बार वेट ट्रेनींग करें

जब आप वेट ट्रेनिंग करने लगेंगे, तो आपकी मसल्स बढ़ने लगेंगी। ट्रेनिंग के दौरान धीरे-धीरे स्ट्रेंथ बढ़ने के साथ-साथ वजन बढ़ाना भी शुरू करें। ध्यान रहे कि एक साथ ज्यादा वेट उठाने या वर्कआउट करने की कोशिश ना करें।

3) 300 से 500 कैलोरी अधिक खाएं

अगर आप बहुत पतले हैं, तो आपको सामान्य से 300 से 500 कैलोरी का सेवन करना चाहिए। जाहिर है आपको इतनी कैलोरी एक बार खाने से नहीं मिलती है।

4) प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

जैसा कि पहले बताया गया है, आपको हर दिन सामान्य सेवन की तुलना में 300-500 अधिक कैलोरी खानी चाहिए। इसके लिए  आप प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे पनीर, मीट, अंडे आदि खा सकते हैं।

5) कैलोरी वाला ड्रिंक पियें

आपको बता दें कि सिर्फ खाने की चीजों से कैलोरी की जरूरत को पूरा कर पाना मुश्किल होता है। इसलिए आप कैलोरी लेने के लिए दूध, मिल्क शेक, प्रोटीन शेक आदि ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि इन चीजों में शुगर की मात्रा अधिक ना हो। 

(फोटो- Pixabay, Flickr) 

Web Title: simple steps to gain weight

फ़िटनेस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे