वेडिंग सीजन स्पेशल: शादी से पहले इन एक्सरसाइज से 1 महीने में लड़कियां घटायें अपना वजन

By उस्मान | Published: February 5, 2018 03:29 PM2018-02-05T15:29:13+5:302018-02-05T15:29:13+5:30

अगर आप जल्द ही दुल्हन बनने वाली हैं और मोटापे से परेशान हैं, तो उपाय आपके काम आ सकता है।

getting married in a month try these at home exercises to lose weight | वेडिंग सीजन स्पेशल: शादी से पहले इन एक्सरसाइज से 1 महीने में लड़कियां घटायें अपना वजन

वेडिंग सीजन स्पेशल: शादी से पहले इन एक्सरसाइज से 1 महीने में लड़कियां घटायें अपना वजन

वेडिंग सीजन जारी है। हर लड़की की चाहत होती है कि वो अपनी शादी के दिन सबसे खूबसूरत नजर आए। अगर आपकी एक महीने के भीतर शादी होने वाली है और मोटापे का शिकार हैं, तो आपको अपने फिगर को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहती हैं कि शादी का दिन आने तक आप हेल्दी और फिट नजर आएं, तो फिटनेस ट्रेनर इमरान खान आपकी मदद कर सकते हैं। इमरान आपको बता रहे हैं कि आपको एक महीने के भीतर क्या-क्या वर्कआउट करने चाहिए जिससे आप थोड़ी पतली नजर आएं। बेशक एक महीने के भीतर आपका बहुत ज्यादा वजन कम नहीं हो सकता लेकिन आपको एक ऐसा फिगर मिल सकता है जिसमें आप अपने शादी के जोड़े में एक ब्यूटीफुल ब्राइड लगेंगी।  

रोजाना 10 से 15 मिनट एरोबिक एक्टिविटी करें

आपको रोजाना 10 से 15 मिनट कार्डियो वर्कआउट करना चाहिए और अगले 15 दिनों में समय बढ़ाकर 30 से 35 मिनट कर देना चाहिए। इसके अलावा आपको पार्क में वॉक करनी चाहिए और हमेशा सीढ़ियों का इस्तेमाल करना चाहिए। 

थाइज कम करने के लिए करें यह एक्सरसाइज

चेयर स्क्वैट: यह एक्सरसाइज करने के लिए पहले चेयर के सामने खड़े हो जाएं और उसके बाद चेयर को पकड़कर स्क्वैट करें। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार दोहराएं। 

सीढ़ी का इस्तेमाल करें: थाइज का मोटापा कम करने के लिए यह बेहतर एक्सरसाइज है। इसके लिए आपको सीढ़ियों पर खड़े होकर स्टेप-अप और स्टेप डाउन करना चाहिए। एक पैर से कम से कम 10 बार ऐसा करें। 

अपर बॉडी का वजन कम करने के लिए

पुश-अप्स: इसे करने के लिए आप दीवार या किचन काउंटर का सहारा ले सकती हैं। पुश-अप्स के कम से कम 10 सेट करें। थोड़ा रेस्ट करें और फिर दोहराएं। आप इसे जमीन पर भी कर सकती हैं। 

बाइसेप कर्ल: इसे करने के लिए आप बेंच पर बैठें और वजन उठाकर बाइसेप करें। इस एक्सरसाइज को कई बार दोहराएं। 
 
ओवरहेड प्रेस: सीधे खड़े हो जाएं और वजन उठाकर ऊपर ले जाएं और आराम से नीचे लाएं। इस दौरान अपने कंधे सीधे रखें। 

पेट कम करने के लिए करें यह एक्सरसाइज

अपर क्रंचेस: पीठ के बल लेट जाएं, एक पैर ऊपर उठाएं, पीठ को अपने सर के साथ हाथ से सपोर्ट दें। इसके बाद सिर को उठे हुए पैर के घुटने के पास ले जाएं।  

मिड क्रंचेस: मैट पर लेटकर दोनों पैरों को उठाएं। दोनों भुजाओं को सीधा रखें और पैर की उंगलियों को टच करें। 

Web Title: getting married in a month try these at home exercises to lose weight

फ़िटनेस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे