Youth united against Modi government on unemployment issue, now trended on Twitter # 9Baje9Minute | बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार के खिलाफ एकजुट हुए नौजवान, अब ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #9Baje9Minute
बेरोजगारी को लेकर सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlightsरोजगार के मुद्दे को लेकर देश भर के नौजवान छात्र ट्विटर पर 9 सितंबर को  #9Baje9Minute ट्रेंड कर रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात में रोजगार को लेकर कुछ नहीं बोलने पर छात्रों ने प्रधानमंत्री के वीडियो को डिसलाइक कर अपना विरोध प्रकट किया था। पिछले कुछ दिनों से देश के करोड़ों बेरोजगार युवा  #RRBExamDates #SpeakUpForRailwayJoining जैसे अभियान चला रहे हैं।

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था का खास्ता हाल है। सरकारी व प्राइवेट संस्थानों से बड़ी संख्या में लोगों को निकाला जा रहा है। देश में बेरोजगार नौजवानों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

केंद्र व राज्य सरकार के अलग-अलग विभागों में वेकेंसी होने के बावजूद भी सरकार नई नियुक्तियों को लेकर फैसला नहीं ले रही है। ऐसे में अब कई सालों तक इंतजार करने के बाद नौजवानों का गुस्सा केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ फूट पड़ा है। नौजवानों ने सोशल मीडिया के माध्यम से रोजगार को लेकर अपनी आवाज को बुलंद करने का फैसला किया है। 

5 सितंबर को 5 मिनट तक थाली बजाकर विरोध प्रकट करने के बाद अब देश भर के छात्रों ने सोशल मीडिया के माध्यम से 9 सितंबर को सरकार के खिलाफ अपना गुस्सा प्रकट करने का फैसला किया है। यही वजह है कि ट्विटर पर 9 सितंबर को  #9Baje9Minute ट्रेंड कर रहा है। 

इससे पहले भी सोशल मीडिया पर रोजगार को लेकर छात्रों ने अपनी आवाज बुलंद की-

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब छात्र अपनी मांग को लेकर ट्विटर पर ट्रेंड करा रहे हैं। इससे पहले भी पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात में रोजगार को लेकर कुछ नहीं बोलने पर छात्रों ने प्रधानमंत्री के वीडियो को डिसलाइक कर अपना विरोध प्रकट किया।

कई सालों तक राजधानी दिल्ली व दूसरे शहरों के एक छोटे से कमरे में रहकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के सब्र का बांध जब टूटा तो रोजगार के नाम पर नरेंद्र मोदी सरकार को वोट करने वाले यही नौजवान छात्र अब अपनी मांग को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ सोशल मीडिया पर मुहिम चला रहे हैं। 

पिछले कुछ दिनों से देश के करोड़ों बेरोजगार युवा  #RRBExamDates #SpeakUpForRailwayJoining #SpeakUpForSSCRailwaysStudents चलाकर केंद्र की मोदी सरकार से बस यही पूछ रहे हैं कि आखिर आरआरबी एनटीपीस / ग्रुप डी की भर्ती के लिए परीक्षाएं कब होनी है?

सोशल मीडिया के हर एक प्लेटफार्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टग्राम पर सरकारी नौकरियों के लिए होने वाली परीक्षाओं को लेकर नौजवान गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। ये सिलसिला तक शुरू हुआ जब 30 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात कही।

इसके तुरंत बाद ही ट्विटर पर #Mann_ki_nahi_student_ki_Baat ट्रेंड  करने लगा।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर नौजवान टूट पड़े और मन की बात के कार्यक्रम को धड़ाधड़ डिसलाइक करने लगें और ये सिलसिला आज भी चल रहा है।

शिक्षक दिवस के मौके पर छात्रों ने 5 मिनट बजाई थाली, तो रेलवे ने किया बड़ा ऐलान-

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने शनिवार को कहा कि रेलवे करीब 1.40 लाख पदों पर भर्ती के लिये 15 दिसंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराना शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि इन पदों के लिये करीब 2.42 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं।

इनमें 35208 पद गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (एनटीपीसी) जैसे गार्ड, कार्यालय लिपिक, वाणिज्यिक लिपिक और अन्य, 1663 पद पृथक और मंत्रालयी श्रेणी जैसे आशुलिपिक आदि और 1,03,769 पद वर्ग-एक के हैं जिनमें पटरियों का रखरखाव करने वाले, प्वाइंटमैन आदि आते हैं।

 रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अब तक परीक्षा आयोजित नहीं कराई जा सकी थी। यादव ने कहा, “ तीनों श्रेणियों के पदों के लिये कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी और विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही की जाएगी।”

Web Title: Youth united against Modi government on unemployment issue, now trended on Twitter # 9Baje9Minute
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे