2018 में सोशल मीडिया पर छाए रहे ये हैशटैग, देखें ट्विटर इंडिया की टॉप 10 लिस्ट

By पल्लवी कुमारी | Published: December 29, 2018 05:02 PM2018-12-29T17:02:32+5:302018-12-29T17:02:32+5:30

Year Ender 2018: साल 2018 में ट्विटर पर क्या कुछ रहा खास। इस हैशटैग में ट्विटर पर बटौरे सबसे ज्यादा सुर्खियां।

Year Ender 2018: 2018 top Ten Events and twitter Hashtags | 2018 में सोशल मीडिया पर छाए रहे ये हैशटैग, देखें ट्विटर इंडिया की टॉप 10 लिस्ट

2018 में सोशल मीडिया पर छाए रहे ये हैशटैग, देखें ट्विटर इंडिया की टॉप 10 लिस्ट

ट्विटर आज के जमाने का सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म में से एक है। यहां पर लोग अपनी बात को आगे बढ़ाने के लिए हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा कई बार देखा गया है कि ट्विटर पर वायरल हुए हैशटैग इस देश के आवाज बन गए हैं। पिछले दिनों ट्विटर ने भारत के 10 बड़े हैशटैग की लिस्ट जारी की है। तो आइए जानते हैं इस दस हैशटैग के बारे में...

1- #MeeToo

भारत में साल 2018 में #MeeToo पर लोगों ने काफी प्रतिक्रिया दी। इस कैम्पेन को हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिसा मिलानो ने अक्टूबर 2017 में शुरू किया था। इस हैशटैग में भारत के लोगों ने काफी प्रतिक्रियाएं दी। 
एलिसा मिलानो  #MeToo हैशटैग के साथ अपने संग हुए यौन शोषण की बात सार्वजनिक की थी। एलिसा का ट्वीट वायरल हो गया और पूरी दुनिया में लाखों महिलाओं ने #MeToo हैशटैग के साथ अपने संग हुए शोषण की बात सार्वजनिक की।
 
करीब एक साल बाद सितंबर 2018 में भारतीय एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन शोषण का आरोप लगाया। दत्ता के आरोपों से नाना पाटेकर ने इनकार किया लेकिन इसी के साथ भारत में फिल्म, मीडिया और अन्य क्षेत्रों के कई पुरुषों पर यौन शोषण के आरोप लगे। नरेंद्र मोदी कैबिनेट में मंत्री एमजे अकबर पर भी कई महिला पत्रकारों ने दशकों पहले यौन शोषण किए जाने के गंभीर आरोप लगाये हैं। 

2- #Avni or #T1 

अवनि एक बाघिन थी। अवनि को मारने के लिए एक अभियान चलाया गया था, जिसमें कई शार्प शूटर्स उसे मारने के लिए घूम रहे थे। वन विभाग के सरंक्षण में चल रहे इस अभियान के दौरान अवनि की मौत हो गई थी। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि अवनि का मारा जाना काफी दुखदायक है। हम इस मामले में जांच करेंगे। साल 2018 में वन विभाग ने बाघिन के लिए शूट टू किल ऑर्डर जारी किया था। इस ऑर्डर के खिलाफ कोर्ट में भी अपील की गई थी। 

3- #Dancinguncle 

ये हैशटैग गोविंदा के डांस स्टाइल कॉपी कर रातों रात फेमस होने वाले डब्बू अंकल के लिए था। मध्य प्रदेश के विदिशा में रहने वाल डब्बू अंकल का नाम संजीव श्रीवास्तव है। जिनका नाम ''डांसर अंकल' के नाम से फेमस हो गया था। 

4- #KikiChallenge 

KikiChallenge हैशटैग यूं तो भारत का नहीं था। ये हैशटैग यूरोपियन कंट्री से फेमस हुआ था। लेकिन इस #KikiChallenge को इंडिया में भी काफी यूज किया गया है। इसके तहत नौजवान लड़के-लड़कियां चलती कार के गेट के सामने डांस करते हैं। जो काफी खतरनाक भी था।  

5- #IPL2018 

इस बार ट्विटर पर #IPL2018 पर लोगों ने काफी रिएक्ट किए। लेकिन इसमें कोई चौंकने वाली बात भी नहीं है क्योंकि IPL क्रिकेट मैच ऐसे भी भारत में काफी पसंद किया जाता है।

6- #KarnatakaElection

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के पहले और चुनाव के बाद ये हैशटैग #KarnatakaElection बहुत इस्तेमाल किया गया है। 

7- #KeralaFloods

केरल में इस बार भीषण बाढ़ आया। जिसमें तकरीबन 300 लोगों को जान गई। केरल अभी भी इस हादसे से उभर नहीं पाया है। 

8- #Aadhaar

#Aadhaar भी इस साल चर्चा में रहा। धारा 57 आधार ऐक्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया। सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र की महत्वाकांक्षी योजना आधार को संवैधानिक रूप से वैध करार दिया लेकिन उसने बैंक खाते, मोबाइल फोन और स्कूल दाखिले में आधार अनिवार्य करने सहित कुछ प्रावधानों को रद्द कर दिया।

9-#TheWink 

ट्विटर पर इस साल #TheWink भी जमकर वायरल हुआ। मराठी एक्ट्रेस प्रिया वारियर के एक वीडियो वायरल होने के बाद #TheWink ट्विटर पर ट्रेंड में आया। 

10- इसके अलावा ट्विटर ने अपनी रिपोर्ट में उन नेताओं के बारे में बताया है, जिनके बारे में साल 2018 में सबसे ज्यादा चर्चा की गई। इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल शामिल है। 

Web Title: Year Ender 2018: 2018 top Ten Events and twitter Hashtags

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे