Union Minister Dr. Harshvardhan played role of Raja Janak in Luv Kush Ram Leela Old Delhi | रामलीला में केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने निभाई राजा जनक की भूमिका, वीडियो हुआ वायरल
रामलीला में केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने निभाई राजा जनक की भूमिका, वीडियो हुआ वायरल

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर: देशभर में नवरात्रि पर्व चल रहा है। नवारात्रि के शुरू होते ही जगह-जगह रामलीला पाठ का भी आयोजन होने लगता है। उत्तर भारत में रामलीला पाठ का अत्यधिक चलन है। मंचों पर भगवान राम से जुड़ी पौराणिक कथाओं का मंचन देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। वैसे हर जगह रामलीला पाठ का अपना एक महत्व होता है लेकिन राजधानी में रामलीला पाठ की बात ही कुछ अनोखी होती है। पुरानी दिल्ली में लालकिला में आयोजित होने वाले रामलीला पाठ में बड़े-बड़े दिग्गज हिस्सा लेते हैं। ये दिग्गज रामायण पाठ में प्रसंगित किरदारों की भूमिका निभाते हैं। इन किरदारों में अभिनेता ही नहीं बल्कि एक केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं जो रामायण के मुख्य किरदार निभा रहे हैं। दरअसल, इस रामलीला में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने भी रामलीला में एक मुख्य किरदार की भूमिका निभा रहे हैं। 

हर्षवर्धन ने  किए शेयर अपने किरदार के वीडियो और फोटो

मोदी सरकार में वर्तमान केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल से रामलीला से जुड़ी कुछ फोटो और वीडियो शेयर किया है। इस तस्वीर में  हर्षवर्धन माता सीता के पिता जनक की भूमिका निभा रहे हैं। सोशल मीडिया पर इनकी तस्वीरें देखकर लोग दंग रह गए और सोशल मीडिया पर जमकर शेयर की जा रही है। मंत्री हर्षवर्धन बीजेपी के दिग्गज नेताओं में से एक हैं। लाला किला में आयोजित होने वाले लव कुश रामलीला में वो सीता के पिता का किरदार निभा रहे हैं। 

वहीं, एएनआई ने इनकी फोटो व एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वह सीता के स्वंयवर की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए स्वयंभर शुरू करने का आदेश भी जारी कर रहे हैं। 


हर्षवर्धन ने कहा कि दिल्ली के लव कुश रामलीला कमेटी में माता सीता के पिता राजा जनक की भूमिका निभाने का सौभाग्य मिला। मेरा बचपन लालकिला व चांदनी चौक की रामलीलाओं को देखते हुए बीता है, लेकिन  रामलीला मंचन का यह अनुभव मुझे ताउम्र याद रहने के साथ-साथ हमेशा रोमांचिक करेगा 


हर्षवर्धन ने अपने वीडियो को ट्वीट करते हुए कहा कि राजा जनक के रूप में अपना किरदार देखकर मुझे आश्चर्य हुआ। यह शायद मर्यादा पुरुषोतम श्रीराम और माता सीता के आर्शीवाद का ही परिणाम है कि मैं इस भूमिका को लोगों की आकांक्षाओं के मुताबिक निभा पाया।


मीडिया से बातचीत करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि भगवान श्रीराम ने हमें धर्म का अनुसरण करते हुए जीने की प्रेरणा दी है। मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में उनका जीवन हम सभी को त्याग और मर्यादाओं के पालन की सीख देता है। रामलीला में राजाजनक का किरदार निभाकर भारत की गौरवशाली परंपरा और संस्कृति से रूबरु होने का मौका मिला। 


हर्षवर्धन का परिचय 

डॉ. हर्षवर्धन भारतीय जनता पार्टी  के दिग्गज नेताओं में से एक हैं। ये कृष्णा नगर विधानसभा क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा के सदस्य रहे हैं। वर्तमान में दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं और केंद्र में विज्ञान और तकनीक मंत्री हैं।

English summary :
Navratri festival is celebrated throughout the country. Ramleela is also organized since the start of Navaratri. In North India, Ramlila events are organised at many places. People come from far away to see the legends associated with Lord Rama. Union Minister Harsh Vardhan on Friday played a role of legendary king Janak of Mithila at a Ramlila event.


Web Title: Union Minister Dr. Harshvardhan played role of Raja Janak in Luv Kush Ram Leela Old Delhi
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे