Rahul Modi scores rank 420 in UPSC exam | UPSC Result: सिविल सेवा परीक्षा में राहुल मोदी ने हासिल की 420वीं रैंक, सोशल मीडिया पर हो रही है चर्चा
यूपीएससी में 420वीं रैंक हासिल करने वाले राहुल मोदी को लोग पीएम मोदी और राहुल गांधी से जोड़ रहे हैं। (फाइल फोटो)

Highlightsसंघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के परिणाम घोषित कर दिए। रिजल्ट में कुल 829 उम्मीदवारों के नाम हैं और राहुल मोदी नाम के व्यक्ति ने परीक्षा पास की है।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के परिणाम घोषित कर दिए। यूपीएससी ने बयान जारी कर परीक्षा परिणाम की जानकारी दी। रिजल्ट में कुल 829 उम्मीदवारों के नाम हैं और राहुल मोदी नाम के व्यक्ति ने परीक्षा पास की है।  420वीं रैंक लाने वाले राहुल मोदी की चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हो रही है।

प्रदीप सिंह ने किया है टॉप

बता दें कि भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के अधिकारी प्रदीप सिंह ने इस परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसके अलावा जतिन किशोर ने द्वितीय और प्रतिभा वर्मा ने तृतीय स्थान हासिल किया है। किशोर और प्रतिभा वर्मा भी सेवारत अधिकारी हैं। प्रदीप सिंह हरियाणा के निवासी हैं, जबकि जतिन किशोर दिल्ली और प्रतिभा वर्मा उत्तर प्रदेश से हैं।

नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी से जोड़ रहे नाम

राहुल मोदी के पास होने के बाद सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ आ गई है और लोग इनके नाम को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जोड़कर चुटकुले बना रहे हैं।

राहुल मोदी के पास होने के बाद शेयर हो रहे चुटकुले

829 प्रतिभागियों की अन्य पदों के लिए अनुशंसा की गई है

यूपीएससी के अनुसार, कुल 829 प्रतिभागियों की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य सिविल सेवाओं के लिए अनुशंसा की गई है। कुल उत्तीर्ण प्रतिभागियों में 304 सामान्य श्रेणी, 78 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), 251 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 129 अनुसूचित जाति, 67 अनुसूचित जनजाति श्रेणी के हैं। बयान के अनुसार, 182 अन्य प्रतिभागियों को आरक्षित (रिजर्व) सूची में रखा गया है। सरकार द्वारा घोषित 927 रिक्तियों के लिए चयन किया गया है। यूपीएससी ने कहा, "11 प्रतिभागियों का परिणाम रोका गया है।"

हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है सिविल सेवा परीक्षा

सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिसमें प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होता है। इसमें चयनित उम्मीदवार प्रतिष्ठित लोक सेवा में योगदान करते हैं। परिणाम यूपीएससी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। आयोग ने कहा, "परीक्षा में प्राप्त अंक परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से 15 दिनों के भीतर वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।"

Web Title: Rahul Modi scores rank 420 in UPSC exam
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे