CBI ने चिदंबरम को गिरफ्तार कर जिस बिल्डिंग में रखा, 8 साल पहले गृह मंत्री रहते हुए किया था उद्घाटन

By पल्लवी कुमारी | Published: August 22, 2019 09:27 AM2019-08-22T09:27:40+5:302019-08-22T09:31:32+5:30

सीबीआई ने 15 मई, 2017 को प्राथमिकी दर्ज कर आरोप लगाया था कि वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान 2007 में 305 करोड़ रुपये की विदेशी धनराशि प्राप्त करने के लिए मीडिया समूह को दी गई विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) मंजूरी में अनियमितताएं हुयीं थी। इसके बाद ईडी ने 2018 में इस संबंध में धनशोधन का मामला दर्ज किया।

P Chidambaram Inaugurated Cbi Building in 2011 when Chidambaram arrest kept | CBI ने चिदंबरम को गिरफ्तार कर जिस बिल्डिंग में रखा, 8 साल पहले गृह मंत्री रहते हुए किया था उद्घाटन

CBI ने चिदंबरम को गिरफ्तार कर जिस बिल्डिंग में रखा, 8 साल पहले गृह मंत्री रहते हुए किया था उद्घाटन

Highlightsपी चिदंबरम को सीबीआई ने दिल्ली स्थित उनके सरकारी आवास से 21 अगस्त 2019 को गिरफ्तार किया। दिल्ली उच्च न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया मामले में मंगलवार (20 अगस्त) को कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया था।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया मामले में बुधवार (21 अगस्त) की रात सीबीआई (CBI) ने गिरफ्तार कर लिया। चिदंबरम को राउज ऐवेन्यू स्थित सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा। पी चिदंबरम को सीबीआई ने दिल्ली स्थित उनके सरकारी आवास से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार कर पी चिदंबरम को सीबीआई मुख्यालय में लेकर गई थी। इसमें सबसे दिलचस्प बात यह है कि गिरफ्तार कर चिदंबरम को सीबीआई ने दिस बिल्डिंग में रखा है, उस बिल्डिंग के उद्घाटन में चिदंबरम बतौर चीफ गेस्ट थे। सीबीआई मुख्यालय का उद्घाटन 30 जून 2011 में किया गया था। जब कांग्रेस की सरकार में पी. चिदंबरम देश के गृह मंत्री थे। 

सीबीआई मुख्यालय का उद्घाटन साल 2011 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने किया था। मनमोहन सिंह के साथ वहां बतौर चीफ गेस्ट चिदंबरम भी मौजूद थे। उद्घाटन कार्यक्रम में पी. चिदंबरम के अलावा वहां कपिल सिब्बल, वीरप्पा मोईली, मल्लिकार्जुन खड़गे भी थे। अब संयोग देखिये चिदंबरम को रात भर सीबीआई मुख्यालय में रखा गया है और पूछताछ की गई है। 

सीबीआई मुख्यालय के उद्घाटन का वीडियो 

कैसे किया सीबीआई ने चिदंबरम को गिरफ्तार 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया मामले में मंगलवार (20 अगस्त) को कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया था। इसके बाद से ही सीबीआई और ईडी चिदंबरम की तलाश में लगे थे। लेकिन वो अपने घर पर नहीं थे। 21 अगस्त को  सुप्रीम कोर्ट ने मामले की तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया था, जिसके बाद बाद उसी दिन तकरीबन रात आठ बजे चिदंबरम कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने अपना 10 मिनट का भाषण भी दिया। 

चिदंबरम कांग्रेस मुख्यालय में हैं, ये जानकर उनके पीछे सीबीआई और ईडी भी पहुंची। लेकिन तब तक चिदंबरम कांग्रेस मुख्यालय से अपने घर के लिये निकल चुके थे। इसके बाद उनके आवास पर जाकर सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार किया। 

आईएनएक्स मीडिया से जुड़े धनशोधन (INX media case) का पूरा मामला 

सीबीआई ने 15 मई, 2017 को एक प्राथमिकी दर्ज की और आरोप लगाया था कि वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान 2007 में 305 करोड़ रुपये की विदेशी धनराशि प्राप्त करने के लिए मीडिया समूह को दी गई विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) मंजूरी में अनियमितताएं हुयीं इसके बाद, ईडी ने 2018 में इस संबंध में धनशोधन का मामला दर्ज किया। अदालत ने सीबीआई और ईडी दोनों मामलों में चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिकाओं पर 25 जनवरी को अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। अदालत ने मामले में उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाने के लिए गिरफ्तारी से अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया। अदालत के आदेश के बाद चिदंबरम ने चुप्पी साधे रखी और मीडिया से दूर रहे। चिदंबरम ने वरिष्ठ वकीलों कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी और सलमान खुर्शीद से मशविरा किया। 

Web Title: P Chidambaram Inaugurated Cbi Building in 2011 when Chidambaram arrest kept

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे