अमेरिका में लगी निजाम के हीरे की अंगूठी की बोली, कीमत का अंदाजा भी नहीं लगा पाएंगे आप

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 22, 2019 09:09 AM2019-06-22T09:09:53+5:302019-06-22T09:09:53+5:30

नीलामी संस्था क्रिस्टी ने एक बयान जारी कर कहा कि 400 चीजों की नीलामी की गई जिससे करीब 758 करोड़ रुपए मिले. यह भारतीय कला और मुगल वस्तुओं की अब तक की सबसे बड़ी संख्या है.

nizam ring auction signals increased demand for high jewellery | अमेरिका में लगी निजाम के हीरे की अंगूठी की बोली, कीमत का अंदाजा भी नहीं लगा पाएंगे आप

निजाम की तलवार को 13.4 करोड़ रु पए में नीलाम किया गया.

एजेंसी अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में बुधवार को हुई भारतीय जूलरी की नीलामी में जमकर पैसा बरसा. इस नीलामी में खास आकर्षण का केंद्र रही निजाम मीर उस्मान अली खान की हीरे की अंगूठी, नेकलेस और उनकी तलवार. नीलामी में निजाम की बेहद खास 52.58 कैरट की हीरे की अंगूठी के लिए 45 करोड़ रुपए की बोली लगी.

इस रिंग मिरर ऑफ पैराडाइज में लगा हीरा गोलकुंडा की विश्व प्रसिद्ध खदानों से निकाला गया है. इसके अलावा निजाम की तलवार को 13.4 करोड़ रु पए में नीलाम किया गया. नीलामी में निजाम के खजाने में शामिल रहे खास हार पर सबकी नजरे रहीं. हीरे से बने इस हार के लिए 17 करोड़ रु पए की बोली लगी. 33 हीरों से बने इस हार ने सभी अनुमानों को पीछे छोड़ दिया.

पहले ऐसा अनुमान लगाया गया था कि यह हार 10.5 करोड़ रुपए में बिक सकता है. इस बीच निजाम परिवार लगातार नीलामी प्रक्रिया पर नजर बनाए रखा ताकि उनके खजाने में शामिल रहे इन अनमोल रत्नों की नीलामी कीमत पता चल सके. दिवंगत निजाम मीर उस्मान अली खान के पोते मीर नजफ अली खान ने कहा कि जब सफेद मोतियों से बने हार को नीलाम किया गया तो वह लगभग चिल्ला पड़े.

नीलामी संस्था क्रिस्टीज ने एक बयान जारी कर कहा कि 400 चीजों की नीलामी की गई जिससे करीब 758 करोड़ रुपए मिले. यह भारतीय कला और मुगल वस्तुओं की अब तक की सबसे बड़ी संख्या है.

यह नीलामी करीब 12 घंटे तक चली और भारत तथा 44 अन्य देशों के लोगों ने नीलामी में हिस्सा लिया. बताया जा रहा है कि जयपुर, इंदौर और बड़ौदा के शाही परिवार भी इस नीलामी में शामिल हुए.

Web Title: nizam ring auction signals increased demand for high jewellery

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे