चीनी व भारतीय सैनिकों के बीच झड़प का नया वीडियो आया सामने, देखें वीडियो

By अनुराग आनंद | Published: September 11, 2020 02:30 PM2020-09-11T14:30:05+5:302020-09-11T14:30:05+5:30

चीन के मीडिया संस्थान साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) ने ट्वीट कर दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प का वीडियो जरूर बताया है, लेकिन यह वीडियो कब का है यह नहीं बताया है।

New video of clash between Chinese and Indian soldiers came out, watch video | चीनी व भारतीय सैनिकों के बीच झड़प का नया वीडियो आया सामने, देखें वीडियो

चीनी व भारतीय सैनिकों के बीच झड़प का नया वीडियो आया सामने, देखें वीडियो

Highlightsविदेश मंत्री एस. जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच मॉस्को में बृहस्पतिवार शाम हुई वार्ता में दोनों देश इस योजना पर सहमत हुए।भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में सीमा पर लंबे समय से जारी गतिरोध समाप्त करने के लिए पांच सूत्रीय योजना पर सहमत हुए हैं।पूर्वी लद्दाख में क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है, सोमवार (07 सितंबर) की घटना के बाद दोनों पक्ष भारत और चीन आक्रामक रुख अपनाये हुए हैं।

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख समेत एलएसी के नजदीक चीन व भारतीय सीमा से सटे कई क्षेत्रों में अब भी दोनों देशों की सेना के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। चीन व भारत के बीच रूस में रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री स्तर की बातचीत के बाद भी एलएसी पर तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच दो दिन पहले चीनी मीडिया द्वारा सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया गया है, जो इस समय वायरल हो रहा है। 

इस वीडियो में दोनों देशों की सेना के बीच तनाव व झड़प को साफ देखा जा सकता है। हलांकि, यह दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो मई या जून का हो सकता है। कुछ लोगों का मानना है कि यह वीडियो गलवान घाटी झड़प की है। चीन के मीडिया संस्थान साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) ने ट्वीट कर दोनों देशों की सेना के बीच झड़प का वीडियो जरूर बताया है, लेकिन यह वीडियो कब का है यह नहीं बताया है।

भारत का चीन को स्पष्ट और कड़ा संदेश

रिपोर्ट के मुताबिक, शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि हमारा संदेश चीन को कड़ा और स्पष्ट है, हमारे क्षेत्र में ना आएं। 45 साल बाद एलएसी पर गोली चलने और चीन की उकसावे लगातार भरी कार्रवाई के बाद बाद भारत की ओर से ऐसी चेतावनी दी गई है। हालांकि चीन का दावा है कि भारत ने  हवा में गोलियां चलाई और सेना को उकसाया। यह 45 साल के अंतराल के बाद एलएसी पर गोलियों चलने का पहला मामला है।

सोमवार (07 सितंबर) को चुशुल के मुखपरी टॉप के पास चीनी जवानों ने एलएसी की उल्लंघन करते हुए हवाई फायरिंग की थी। घटना के अगले ही दिन मंगलवार (08 सितंबर) को पीएलए के सैनिकों की खतरनाक हथियारों के साथ तस्वीरें सामने आईं। 

भारत ने तनाव वाले इलाके में सैनिकों की संख्या बढ़ाई

भारत ने तनाव वाले क्षेत्र में चीन की तैनाती और उसके खतरे का जवाब देने के लिए फॉरवर्ड पोजिशन पर सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है। खबर के मुताबिक पूर्वी लद्दाख में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी  (पीएलए) के 30-40 सैनिक पूर्वी लद्दाख में रेजांग-ला रीजलाइन में एक भारतीय चौकी के नजदीक एक स्थान पर जमे हुए हैं।

भारत-चीन के विदेश मंत्री के बैठक से पहले चीन को चेतावनी 

मॉस्को में विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की मुलाकात से पहले भारत की ओर से यह कड़ी चेतावनी दी गई है। मॉस्को में विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की बैठक आज (10 सितंबर) को होने वाली है। 

दोनों नेताओं के बीच सीमा विवाद को लेकर चर्चा होगी। इसके अलावा दोनों नेताओं के रूस-भारत-चीन (आरआईसी) के विदेश मंत्रियों की दोपहर के भोज के दौरान बैठक करने की भी उम्मीद है। जयशंकर और वांग के बीच द्विपक्षीय वार्ता में पूर्वी लद्दाख में तनाव घटाने के लिये कोई महत्वपूर्ण सफलता हासिल करने पर मुख्य रूप से ध्यान दिये जाने की उम्मीद है। 

Web Title: New video of clash between Chinese and Indian soldiers came out, watch video

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे