Lisa Montgomery: US executes only woman on federal death row | अमेरिका में 67 साल बाद महिला को दी गई सजा-ए-मौत, जुर्म पढ़कर कांप जाएंगे आप
अमेरिका में 67 साल बाद महिला को दी गई सजा-ए-मौत, जुर्म पढ़कर कांप जाएंगे आप

Highlightsअमेरिका में 67 साल बाद किसी महिला को मौत की सजा।साल 2004 में लीसा मोंटगोमेरी ने की थी गर्भवती महिला की निर्मम हत्या।जो बाइडन के शपथ ग्रहण से ठीक पहले दिया गया मृत्युदंड।

अमेरिका में लगभग 7 दशक बाद किसी महिला कैदी को मौत की सजा दी गई है। कंसास निवासी लीसा मॉन्टगोमरी को एक गर्भवती महिला की गला दबा कर हत्या करने और गर्भ काट कर बच्ची को निकालने के जुर्म में सजा-ए-मौत दी गई। 

जहरीला इंजेक्शन लगाकर दी मौत

52 वर्षीय लीसा मोंटगोमेरी को इंडियाना प्रांत के टेरे हौटे के संघीय जेल परिसर में जहरीला इंजेक्शन लगाए जाने के बाद मंगलवार रात 1:31 बजे मृत घोषत कर दिया गया।

जो बाइडन के शपथ लेने से पहले दी गई मौत की सजा

लीजा मोंटगोमेरी को इंडियाना के तेर्रे हाउते में एक केन्द्रीय कारागार में मृत्युदंड दिया गया। मोंटगोमेरी को को नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के शपथ लेने से आठ दिन पहले मौत की सजा दी गई, जो मौत की सजा के खिलाफ रहे हैं।

लीजा मोंटगोमेरी को साल 2004 में किए गए जुर्म के लिए मौत की सजा दी गई।
लीजा मोंटगोमेरी को साल 2004 में किए गए जुर्म के लिए मौत की सजा दी गई।

अमेरिका में 20 साल तक मृत्युदंड पर लगी रही रोक

बता दें कि अमेरिका में आखिरी बार साल 1953 में किसी महिला को मौत की सजा दी गई थी। अमेरिका में करीब 20 साल तक मौत की सजा पर रोक लगी रही है। यहां 3 महीने पहले ही मृत्युदंड की सजा फिर से बहाल हुई है, जिसके बाद भी लिसा मांटोगोमैरी 9वीं संघीय कैदी रही, जिसे सजा-ए-मौत दी गई।

लीजा मोंटगोमेरी ने मौत से पहले कही ये बात

मौत की सजा पर तामील होने की प्रक्रिया के दौरान मॉन्टगोमरी के के पास खड़ी महिला ने झुक कर उसके चेहरे से मास्क हटाया और पूछा कि क्या उसे अंतिम बार कुछ कहना है। इस पर लीसा ने कहा, ‘‘नहीं।’’ महिला के वकील केली हेनरे ने कहा, ‘‘लीसा को मौत की सजा देने की प्रक्रिया में शामिल लोगों को शर्म आनी चाहिए।’’

लीसा मॉन्टगोमरी को जहरीला इंजेक्शन देकर मृत्युदंड दिया गया।
लीसा मॉन्टगोमरी को जहरीला इंजेक्शन देकर मृत्युदंड दिया गया।

16 साल पुराना है मामला

ये मामला 16 साल पुराना है। 16 दिसंबर 2004 को लीसा मोंटगोमेरी एक कुत्ते को गोद लेने के लिए कैनसास के मेलवर्न में स्थित अपने घर से लगभग 170 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिमी मिसूर कस्बे के स्किडमोर में 23 वर्षीय डॉग विक्रेता बॉबी जो स्टिनेट के घर गई। यहां लीसा ने रस्सी से गला दबाकर स्टिनेट की हत्या कर दी। 

इसके बाद उसने महिला का पेट चीरकर उससे बच्ची को निकाला और फरार हो गई। अगले दिन उसे गिरफ्तार कर नवजात बच्ची को छुड़ा लिया गया। उस बच्ची का नाम विक्टोरिया जो है, जो अब 16 साल की हो चुकी है।

Web Title: Lisa Montgomery: US executes only woman on federal death row

ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे