डिजिटल स्पेस ने दुनिया को एक किया, पिक्सौरी के निर्माता ऋषिराज सुगरे बोले-ऑडियंस बनाने की जरूरत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 28, 2022 10:18 PM2022-06-28T22:18:17+5:302022-06-28T22:20:00+5:30

ऋषिराज बताते हैं कि सबसे पहले लोगों को ऑडियंस बनाने की जरूरत है, जो रिलेटेबल कंटेंट बनाकर किया जा सकता है।

Hrishiraj sugre says digital space united world creator Pixoury need audience | डिजिटल स्पेस ने दुनिया को एक किया, पिक्सौरी के निर्माता ऋषिराज सुगरे बोले-ऑडियंस बनाने की जरूरत

ऋषिराज कहते हैं, एक जगह पर टिके रहना जरूरी है, क्योंकि इससे लोगों को उन पर अधिक भरोसा करने में मदद मिलेगी।

Next
Highlightsज्यादा फॉलोअर्स को आकर्षित करता है।सोशल मीडिया पर अपनी स्टोरी और स्टेटस पर शेयर कर सकें।आसपास कंटेंट बनाना चाहते हैं।

आज सोशल मीडिया पर सब कुछ मौजूद है और सब कुछ पूरी डिजिटल दुनिया के इर्द-गिर्द घूमता है। यह स्पष्ट परिवर्तन और विकास संभव हुआ है क्योंकि डिजिटल स्पेस ने दुनिया भर के लोगों को अपने दर्शकों के करीब आने और अपनी सेवाओं/उत्पादों के साथ उन्हें अच्छी तरह से सेवा देने की पेशकश की है।

इसने सभी का स्वागत किया है और रचनाकारों को अपना करियर बनाने का सुनहरा मौका दिया है जैसा पहले कभी नहीं था। इंस्टाग्राम पर स्वतंत्र सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में करियर बनाने के लिए, कुछ बातों का पालन करना आवश्यक है, जैसा कि ऋषिराज सुगरे ने समझाया है। वह पिक्सौरी नाम के सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले चित्र और ग्राफिक संगीत वीडियो इंस्टाग्राम पेज के निर्माता हैं।

ऋषिराज बताते हैं कि सबसे पहले लोगों को ऑडियंस बनाने की जरूरत है, जो रिलेटेबल कंटेंट बनाकर किया जा सकता है। इस तरह के रिलेटेबल कॉन्टेंट को ज्यादा शेयर किया जाता है और ज्यादा फॉलोअर्स को आकर्षित करता है। इसके लिए, क्रिएटर्स को उस कॉन्टेंट के लिए काम करना चाहिए जिसे दूसरे लोग सोशल मीडिया पर अपनी स्टोरी और स्टेटस पर शेयर कर सकें।

यह जानना आवश्यक है कि दर्शक क्या देखना चाहते हैं और उसी के आसपास कंटेंट बनाना चाहते हैं। इसके बाद, उनका कहना है कि लोगों को संख्या के खेल में नहीं फंसना चाहिए, क्योंकि ध्यान हमेशा सम्मोहक कंटेंट बनाने पर होना चाहिए और बहुत अधिक प्रायोजित पोस्ट नहीं करना चाहिए, जिससे जुड़ाव कम हो सकता है।

ऋषिराज कहते हैं, एक जगह पर टिके रहना जरूरी है, क्योंकि इससे लोगों को उन पर अधिक भरोसा करने में मदद मिलेगी। साथ ही, अधिक आकर्षक और रिलेटेबल  कंटेंट बनाने के लिए अपने ज्ञान को लगातार उन्नत करना आवश्यक है। वह आगे बताते हैं कि नवोदित इन्फ्लुएंसर्स को अपने पोस्ट को शेड्यूल करना चाहिए और उन्हें आगामी त्योहारों, कार्यक्रमों आदि के साथ संरेखित करना चाहिए, जिसका अर्थ है सोशल मीडिया पर प्रासंगिक रहना। बहुत अधिक अस्पष्ट सामग्री दर्शकों को बोर कर सकती है और उनकी रुचि कम कर सकती है। इस बीच रचनात्मक रुकावटें भी आ सकती हैं।

इसलिए, ऋषिराज अन्य रचनाकारों, पुस्तकों और बाहरी वातावरण आदि से प्रेरणा लेने की सलाह देते हैं। एक वफादार दर्शक बनाने के लिए, ऐसी सामग्री बनाना आवश्यक है जो कोई नहीं बनाता है, जो स्पष्ट रूप से बहुत अव्यवहारिक और चुनौतीपूर्ण लगता है, क्योंकि यह क्षेत्र भरा हुआ है बहुत सारे प्रतिभाशाली कलाकार और रचनाकार जो अद्वितीय और मजेदार सामग्री बनाते हैं।

इसलिए, ईमानदार और पारदर्शी रहना और दर्शकों को अपनी दैनिक दिनचर्या दिखाना महत्वपूर्ण है। इससे उन्हें व्यक्तिगत स्तर पर और अधिक जुड़ने में मदद मिलती है, दर्शक तब आपके इरादे को समझ सकते हैं और जो अंततः उन्हें एक वफादार दर्शक बनाता है।

अधिक अनुयायियों को प्राप्त करने के लिए अन्य कलाकारों के साथ सहयोग बहुत महत्वपूर्ण है। साथ ही इंस्टाग्राम पर एक दिलचस्प बायो का होना भी उतना ही जरूरी है। ऋषिराज सुगरे यह भी बताते हैं कि रचनाकारों को अपनी जीत के लिए अपने दर्शकों का धन्यवाद करना चाहिए और इंस्टाग्राम पर स्थायी सफलता प्राप्त करने के लिए प्रासंगिक विज्ञापनों और प्रचारों पर टिके रहना चाहिए।

Web Title: Hrishiraj sugre says digital space united world creator Pixoury need audience

ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे