कोरोना वायरस का खौफ छाया, लोगों का हाथ मिलाना बंद, संबित पात्रा ने लिखा-नमस्ते, 12 देशों में हैंडशेक हुआ खत्म!

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 4, 2020 12:59 PM2020-03-04T12:59:40+5:302020-03-04T12:59:40+5:30

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया है कि दिल्ली में पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आए छह लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. वहीं इटली से भारत में आए 16 पर्यटकों के ग्रुप में सभी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. इटली वाले ग्रुप में एक भारतीय भी शामिल हैं. इस बीच लोग हाथ मिलाने की जगह अभिवादन के दूसरे तरीके अपना रहे हैं.

Fear of corona virus people stop shaking hands Sambit Patra says namaste | कोरोना वायरस का खौफ छाया, लोगों का हाथ मिलाना बंद, संबित पात्रा ने लिखा-नमस्ते, 12 देशों में हैंडशेक हुआ खत्म!

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान पुरी में प्रचार करते हुए संबित पात्रा (फाइल फोटो)

Highlightsभारत में विदेश से आ रहे सभी विमानों की स्क्रीनिंग की जा रही है, देश के 21 हवाई अड्डों पर खास सतर्कता बरती जा रही है.संबित पात्रा ने हाथ मिलाने की जगह लोगों से नमस्ते करने की अपील की है.

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (C0vid-19) फैल जाने की वजह से लोगों ने हाथ मिलाना बंद कर दिया है। कई देशों में हैंडशेक की जगह फुटशेक की परपंरा शुरू हो गई है। भारत में अब तक कोरोना वायरस के 28 मामले सामने आए हैं, जिसमें तीन लोगों का सफल इलाज हो चुका है। बुधवार (4 मार्च) को इटली से आए 14 टूरिस्ट और एक भारतीय की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। इससे पहले जयपुर में एक इटली के पर्यटक, तेलंगाना में दुबई से लौटे एक व्यक्ति और दिल्ली में इटली से लौटे एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।   

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए चीन, फ्रांस, ब्राजील, जर्मनी, स्पेन, रोमानिया, पोलेंड, ईरान, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कतर, अमेरिका में लोगों को हाथ मिलाने की जगह कुछ अन्य तरीकों से अभिवादन करने की सलाह दी गई है। वहीं भारत में भी लोगों को हाथ ना मिलाने की सलाह दी है। दिल्ली सरकार ने भी आज अखबारों में कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव से जुड़ा विज्ञापन दिया है। इसमें भी कहा गया है कि किसी से मिलने के दौरान गले लगना, चूमने और हाथ मिलाने से दूर रहें। 

इस बीच भारत में कई लोगों ने अभिवादन के लिए हाथ मिलाने की जगह 'नमस्ते' करने को कहा है। इसके लिए भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद या इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशन्स (ICCR) ने ट्वीट भी एक ट्वीट किया। आईसीसीआर ने लिखा, "भारतीय नमस्कार। मैंने कोरोना वायरस के आने तक इसके महत्व की सराहना नहीं की। हमारे पूर्वज दूरदर्शी थे। अब मैं नमस्कार करने वाला व्यक्ति हूं।" ICCR के ट्वीट को रि-ट्वीट करते हुए बीजेपी प्रवक्ता ने संबित पात्रा ने लिखा, नमस्कार।

 

🙏Namaskar https://t.co/FCJ1YlEoSF

— Sambit Patra (@sambitswaraj) March 4, 2020

 

कोरोना वायरस के खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रद्द किया होली मिलन समारोह

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया के 79 देशों में फैल चुका है। इस जानलेवा बीमारी से अब तक 3200 से ज्यादा मौतें हुई हैं। कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत सरकार ने कमर कस ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्विटर के जरिए बताया है कि इस बार वह किसी भी होली मिलन के सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "दुनिया भर में विशेषज्ञों की सलाह है कि नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सामूहिक कार्यक्रमों को कम करना चाहिए। इसलिए इस वर्ष मैंने किसी होली मिलन कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का निर्णय लिया है।"

 

Experts across the world have advised to reduce mass gatherings to avoid the spread of COVID-19 Novel Coronavirus. Hence, this year I have decided not to participate in any Holi Milan programme.

— Narendra Modi (@narendramodi) March 4, 2020

 

भारत में कोरोना वायरस के केस

तेलंगाना-1 (दुबई से आए व्यक्ति को हुआ संक्रमण)

दिल्ली-1 (इटली से वापस लौटे व्यक्ति को संक्रमण)

आगरा-6 (दिल्ली वाले पीड़ित से आगरा में इन लोगों में फैला)

जयपुर-16 (इटली से आए पर्यटक, इनमें एक भारतीय भी शामिल हैं)

केरल-3 (चीन के वुहान से आए मेडिकल स्टूडेंट)

(नोट: केरल के सभी तीन लोगों का सफल इलाज हो चुका है)

Web Title: Fear of corona virus people stop shaking hands Sambit Patra says namaste

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे