क्या मशहूर बडवाईजर कंपनी का स्टाफ 12 सालों से कर रहा था बीयर में पेशाब, जानें चौंकाने वाला सच

By पल्लवी कुमारी | Published: July 2, 2020 03:44 PM2020-07-02T15:44:05+5:302020-07-02T15:44:05+5:30

Budweiser Fake news: सोशल मीडिया पर एक Budweiser बीयर को लेकर एक खबर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि बडवाईजर बीयर (Budweise Beer) कंपनी का एक कर्मचारी बीयर टैंक में पेशाब करता है। फैक्ट चेक में पाया गया है कि ये खबर फेक न्यूज है।

Fact Check: Truth behind Budweiser employee peeing in beer for 12 years is Fake news | क्या मशहूर बडवाईजर कंपनी का स्टाफ 12 सालों से कर रहा था बीयर में पेशाब, जानें चौंकाने वाला सच

Budweiser Beer (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights34 वर्षीय शख्स, जिसका नाम वाल्टर पावेल (बदला हुआ नाम) बडवाईजर बीयर (Budweise Beer) कंपनी को लेकर उसने ही पेशाब करने वाला दावा किया है। वाल्टर पावेल को लेकर जिस वेबसाइट ने बीयर कैन में पेशाब करने वाली खबर का दावा किया है, उसका कहना है कि यह सिर्फ मनोरंजर के लिए बनाई गई थी।

नई दिल्ली: दुनिया की मशहूर बडवाईजर बीयर (Budweise Beer) कंपनी को लेकर सोशल मीडिया पर चौंकाने वाला दावा किया जा रह है। दावा किया जा रहा है कि बडवाईजर बीयर कंपनी का एक कर्मचारी पिछले 12 सालों से बीयर की टैंक में पेशाब कर रहा है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि एक 34 वर्षीय शख्स, जिसका नाम वाल्टर पावेल (बदला हुआ नाम) बताया जा रहा है। उसने बताया है कि वह पिछले 12 सालों से कथित रूप से बडवाईजर बीयर टैंक के अंदर पेशाब करता है। वाल्टर पावेल का दावा है कि वह बीयर के कैन को सील करने से पहले उसमें पेशाब करता था। हालांकि इस खबर को फैक्ट चेक ( Fact Check) करने पर पता चला है कि ये एक फर्जी खबर (fake news) है।

वाल्टर पावेल (बदला हुआ नाम) ने एक बयान देते हुए खुलासा किया है कि वह 12 वर्षों से कथित रूप से बडवाईजर बीयर टैंक के अंदर पेशाब कर रहा है। लेकिन, इस रिपोर्ट झूठ है। एक वेबसाइट ने इसे झूठी खबर के रूप में मनोरंजन के लिए छापा था। जिसको लोगों ने सच मान लिया और वायरल करने लगे। ट्विटर पर इसको लेकर कई तरह के मीम्स भी बनाए जा रहे हैं।

जानिए सोशल मीडिया पर ये खबर कैस फैली?

Foolishhumour.com नाम की एक वेबसाइट ने सबसे पहले इस रिपोर्ट को छापा। उसने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि वाल्टर पावेल (बदला हुआ नाम) बडवाईजर बीयर कंपनी में काम करने के दो साल बाद बीयर कैन पैक करने से ठीक पहले उसमें पेशाब करता था। वह ऐसा एक दशक से अधिक समय से कर रहा है। यानी 12 सालों से।

वाल्टर के हवाले से यह भी दावा किया गया है कि वह ऐसा बिना किसी वजह के करता था। कई बार उसने यह आलसपन में किया है। रिपोर्ट में एक किस्से का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि जब वाल्टर पावले से उसके कुछ दोस्तों ने बीयर पीने को कहा तो वह उसको टाल रहा था। मन ही मन वह मुस्करा रहा था कि जिस बडवाईजर बीयर को पीने के लिए उसके दोस्त, उसको फोर्स कर रहे हैं, उसमें 75 प्रतिशत तो उसका पेशाब है।

 

बताया गया है कि वाल्टर पावेल फोर्ट कॉलिंस (Fort Collins) के सिर्फ बडवाईजर ब्रेवरी एक्सपीरियंस (Budweiser Brewery Experience) में काम किया है। इसके अलावा बडवाईजर के बाकी देशों में बिक्री होने वाले बीयर एकमदम सही है। यानी बाकी देशों में बिकने वाले बडवायजर बीयर अन्य पेशाब से मुक्त हैं। वेबसाइट की खबर में दावा किया गया है कि बडवाइजर ब्रेवरी (Budweiser Brewery) में काम करने वाला वाल्टर पावेल वह पिछले दस सालों से बीयर टैंकों में पेशाब कर रहा है। यह भी बताया गया है कि कंपनी में 750 से अधिक कर्मचारी हैं और उन सभी की निगरानी करना मुश्किल है। इसलिए वाल्टर को कोई पकड़ नहीं पाया।

Budweiser Beer (प्रतीकात्मक तस्वीर)
Budweiser Beer (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ये है इस पूरी खबर की सच्चाई

वेबसाइट ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि यह एक फेक न्यूज है। रिपोर्ट में लिखा गया है हमने यह खबर सिर्फ और सिर्फ लोगों के मनोरंजन के लिए बनाई थी। इसका उद्देश्य सिर्फ लोगों को हंसाना था। लेकिन लोगों ने इसको सच मान लिया। लेकिन हम ये साफ करना चाहते हैं कि ऐसी कोई खबर का बडवाईजर से कोई लेना-देना नहीं है। ये बस एक फेक न्यूज थी। यानी बडवाईजर कंपनी के बीयर में 12 सालों से पेशाब करने वाले दावे में कोई सच्चाई नहीं है।

वेबसाइट ने बताया कि यह रिपोर्ट काल्पनिक है और इसका वास्तविकता से इसका कोई लेना देना नहीं है। इस व्यंग्यात्मक लेख को फिर से तैयार किया गया और एक अन्य वेबसाइट पर पोस्ट किया गया है, जिसमें इसको प्रामाणिक रूप दे दिया और लोगों में भ्रम फैल गया। 

बता दें कि जिस वेबसाइट ने इस खबर को छापा था वह एक व्यंग्यात्मक वेबसाइट है। जो ह्यूमर पैदा करने के लिए ऐसी खबरें करता है। लेकिन बडवाईजर बीयर वाली स्टोरी की आखिरी लाइन में यह लिखा गया था कि यह एक फेक न्यूज है। जिसके पीछे का मकसद लोगों का मनोरंजन करना है। 

Web Title: Fact Check: Truth behind Budweiser employee peeing in beer for 12 years is Fake news

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे