Fact Check: वेनेजुएला में सड़क पर फेंके हुए नोट की तस्वीर वायरल!, जाने सच्चाई

By अनुराग आनंद | Published: November 16, 2020 12:01 PM2020-11-16T12:01:58+5:302020-11-16T12:04:46+5:30

इस समय फेसबुक व दूसरे सोशल मीडिया साइट के यूजर इस तस्वीर को साझा करते हुए दावा कर रहे हैं कि एक देश वेनेजुएला में यह हाल है कि लोग सड़क पर नोट फेंक रहे हैं।

Fact Check: The picture of a note thrown on the road in Venezuela is viral !, know the truth | Fact Check: वेनेजुएला में सड़क पर फेंके हुए नोट की तस्वीर वायरल!, जाने सच्चाई

वेनेजुएला में पैसा सड़कों पर फेंके जा रहे हैं (ट्विटर फोटो)

Highlightsफैक्ट चेक में हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का दावा फेक है।Srirama Rao Ajjarapu नाम के एक यूजर ने इस तस्वीर को 10 नवंबर को साझा की है। 

नई दिल्ली:सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी वायरल हो रहा है। इस तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि वेनेजुएला नाम के देश में नोट सड़क पर फेंके हुए हैं। 

वेनेजुएला में फेंके हुए नोट का दावा करते हुए लोग सोशल मीडिया पर तस्वीर साझा कर रहे हैं। ऐसे में लोकमत न्यूज ने वायरल हो रहे इस तस्वीर की सच्चाई जानने की कोशिश की है। 

 आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस समय फेसबुक व दूसरे सोशल मीडिया साइट के यूजर इस तस्वीर को साझा करते हुए दावा कर रहे हैं कि एक देश वेनेजुएला में यह हाल है कि लोग सड़क पर नोट फेंक रहे हैं। Srirama Rao Ajjarapu नाम के एक यूजर ने इस तस्वीर को 10 नवंबर को साझा की है। 

Posted by Srirama Rao Ajjarapu on Monday, 9 November 2020

क्या है इस वायरल तस्वीर की सच्चाई?

लोकमत न्यूज ने सबसे पहले वायरल तस्‍वीर को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया। सर्च के दौरान ओरिजनल तस्‍वीर हमें कई वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट पर मिली।

वेनेजुएला की वेबसाइट maduradas.com पर अपलोड एक खबर में उसी तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया था, जो अब वायरल हो रही है। इसके अलावा भी न्‍यूज में कई तस्‍वीरें थीं। खबर में बताया गया कि 11 मार्च 2019 को मेरिदा के बायसेंटीनियर बैंक एजेंसी को लूट लिया गया। 

इसके बाद नोटों को सड़कों पर फेंक दिया। ये वे नोट थे, जो वेनेजुएला की 2018 की नोटबंदी के बाद प्रचलन से बाहर हो चुके थे। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं। यह खबर 12 मार्च 2019 को पब्लिश की गई थी। इस तरह साफ है कि तस्वीर में किया जा रहा यह दावा पूरी तरह से गलत है।

Web Title: Fact Check: The picture of a note thrown on the road in Venezuela is viral !, know the truth

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे