Fact Check: बिहार की सड़कों पर लिखा ‘Go Back Modi’? जानें क्या है वायरल होते इस तस्वीर की सच्चाई?

By स्वाति सिंह | Published: October 28, 2020 12:40 PM2020-10-28T12:40:10+5:302020-10-28T12:40:10+5:30

सोशल मीडिया वायरल हुई यह तस्वीर असल में 10 महीने पहले पुरानी है। इसे यह साफ होता है कि इस फोटो का संबंध बिहार विधानसभा चुनाव से नहीं है।

Fact Check: 'Go Back Modi' written on the streets of Bihar? Know what is the truth of this picture going viral? | Fact Check: बिहार की सड़कों पर लिखा ‘Go Back Modi’? जानें क्या है वायरल होते इस तस्वीर की सच्चाई?

लेकिन जब इस फोटो को लेकर पड़ताल किया गया तो पाया गया कि यह तस्वीर फेक है।

Highlightsतस्वीर में सड़क पर Modi Go Back लिखा दिख रहा है। यह दावा किया जा रहा है कि यह फोटो बिहार की है।

नई दिल्ली: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है। इस तस्वीर में सड़क पर Modi Go Back लिखा दिख रहा है। इसके साथ ही यह दावा किया जा रहा है कि यह फोटो बिहार की है। बताया जा रहा है कि यह चुनाव प्रचार के दौरान लोगों ने पीएम मोदी पर अपना गुस्सा जताया है। लेकिन जब इस फोटो को लेकर पड़ताल किया गया तो पाया गया कि यह तस्वीर फेक है।

सोशल मीडिया वायरल हुई यह तस्वीर असल में 10 महीने पहले पुरानी है। इसे यह साफ होता है कि इस फोटो का संबंध बिहार विधानसभा चुनाव से नहीं है। इस फोटो को सबसे पहले 11 जनवरी, 2020 को पत्रकार मयूख रंजन घोष ने ट्विटर पर शेयर किया था। यानि असल में यह तस्वीर कोलकाता की है।

अगर आप इस फोटो को ध्यान से देखें तो फोटो के बैकग्राउंड में बिल्डिंग पर Metro Channel Control Post Hare Street लिखा हुआ है। मालूम हो कि Hare Street कोलकाता का ही मेट्रो स्टेशन है। 

मतलब साफ है कि ये फोटो बिहार की नहीं है और ना ही बिहार विधानसभा चुनाव से इसका कोई संबंध है। लेकिन हां ये सच जरूर है कि इस फोटो को अपने फायदे के लिए बिहार चुनाव से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Web Title: Fact Check: 'Go Back Modi' written on the streets of Bihar? Know what is the truth of this picture going viral?

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे