अमेरिका ने दी परमाणु युद्ध की स्थिति में बालों पर कंडीशनर न इस्तेमाल करने की सलाह, जानें कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: September 23, 2022 11:19 AM2022-09-23T11:19:33+5:302022-09-23T11:21:22+5:30

सामान्य दिनों में शैम्पू और कंडीशनर आपके बालों की सुरक्षा करते हैं। परमाणु विस्फोट की स्थिति में एक जीवन रक्षक हो सकता है जबकि दूसरा घातक। यहां बताया गया है कि परमाणु विस्फोट के बाद आपको कंडीशनर से क्यों बचना चाहिए।

Don't use conditioner on your hair in event of nuclear war here is why | अमेरिका ने दी परमाणु युद्ध की स्थिति में बालों पर कंडीशनर न इस्तेमाल करने की सलाह, जानें कारण

अमेरिका ने दी परमाणु युद्ध की स्थिति में बालों पर कंडीशनर न इस्तेमाल करने की सलाह, जानें कारण

Next
Highlightsअमेरिका ने परमाणु विस्फोट के मामले में नागरिकों के लिए क्या करें और क्या न करें की एक सूची जारी की है।अमेरिका ने कहा कि जिस दिन परमाणु युद्ध हुआ तब नागरिकों को कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना है।रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने लोगों को दूषित कपड़े हटाने और स्नान करने का निर्देश दिया है।

मॉस्को:रूस परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने को तैयार है क्योंकि यूक्रेन के खिलाफ उसका युद्ध जारी है। वहीं, परमाणु युद्ध की स्थिति में ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप अपने बालों पर कंडीशनर का उपयोग नहीं करें। अमेरिका ने परमाणु विस्फोट के मामले में नागरिकों के लिए क्या करें और क्या न करें की एक सूची जारी की है और कहा कि जिस दिन परमाणु युद्ध हुआ तब नागरिकों को कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना है। 

ऐसी सर्वनाशकारी परमाणु घटना के दौरान बड़ी चीजें आपके दिमाग में आ सकती हैं, लेकिन ये जान लेना भी जरूरी है कि आखिर इस दिन बालों पर कंडीशनर का उपयोग क्यों नहीं करना है। यदि परमाणु बम विस्फोट करता है, तो रेडियोधर्मी धूल के बादल हवा में फेंकते हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने लोगों को दूषित कपड़े हटाने और स्नान करने का निर्देश दिया है। 

इस दौरान लोग शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह आपके बालों में तेल और गंदगी से चिपके रहने के लिए डिजाइन किया गया है और जब आप शैम्पू को धोते हैं तो ये किसी भी गंदे कण को ​​​​दूर ले जाते हैं। कंडीशनर में सर्फेक्टेंट भी होते हैं (जो एक छोर पर पानी और दूसरी तरफ तेल को आकर्षित करते हैं), लेकिन उनके अलग-अलग गुण होते हैं।

शैम्पू आपकी जान बचा सकता है, लेकिन कंडीशनर घातक हो सकता है। एडवाइजरी के मुताबिक, बालों में ज्यादा रेडिएशन से बचने के लिए कंडीशनर के इस्तेमाल से बचें। कंडीशनर आपके बालों और रेडियोधर्मी सामग्री के बीच गोंद की तरह काम कर सकता है। अधिकांश कंडीशनर में कैटीओनिक (cationic) सर्फेक्टेंट होते हैं, जो सकारात्मक रूप से चार्ज होते हैं। 

चूंकि बालों के रेशे ऋणात्मक रूप से आवेशित होते हैं, वे दोनों आकर्षित होते हैं और रेडियोधर्मी धूल के लिए गोंद के रूप में कार्य करते हैं। ये रेडियोधर्मी कण कोशिका क्षति का कारण बन सकते हैं और घातक भी साबित हो सकते हैं। जैसा कि अमेरिका ने सिफारिश की है, यदि कोई परमाणु विस्फोट के संपर्क में आया है, तो उसे विकिरण से बचने के लिए एक ईंट या कंक्रीट की इमारत के अंदर आश्रय लेना चाहिए। अमेरिका ने लोगों को अपनी आंख, नाक और मुंह को छूने से बचने की भी सलाह दी है।

Web Title: Don't use conditioner on your hair in event of nuclear war here is why

ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे