BMC officer Says No locust attack in Mumbai All these are rumours | मुंबई में फिलहाल नहीं पहुंचा टिड्डी दल, सेलिब्रिटियों के ट्वीट के बाद फैली अफवाह, BMC ने कहा- ना फैलाएं फेक न्यूज
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsमुंबई में टिड्डी दल के देखे जाने की कई खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई। टिड्डियों का दल मुंबई नहीं पहुंचा है। BMC ने कहा है कि ये बस एक अफवाह है। आमतौर पर, टिड्डी दल पाकिस्तान के रास्‍ते से भारत के अनुसूचित रेगिस्तान क्षेत्र में जून / जुलाई के महीने में मानसून के आगमन के साथ आता है। लेकिन इस साल यह समय से पहले ही आए हैं। 

मुंबई: देश में टिड्डियों ने कई हिस्सों में आतंक मचाया हुआ है। राजस्थान के बाद टिड्डियों का दल पंजाब,  मध्यप्रदेश, हरियाणा होते हुए अब महाराष्ट्र में प्रवेश कर गया है। मुंबई से अब तक सोशल मीडिया पर कई ऐसी तस्वीरें सामने आई है जिसमें टिड्डियों के वहां प्रवेश करने का दावा किया गया है। लेकिन ये बस एक अफवाह है। टिड्डियों का दल मुंबई नहीं पहुंचा है। BMC ने कहा है कि ये बस एक अफवाह है। BMC द्वारा इस तरह के फेक न्यूज फैलान से मना किया गया है। 

बृहन्मुंबई नगरपालिका (BMC) के अधिकारी राजन नारिंगरेकर ने कहा, ''टिड्डियों ने मुंबई में प्रवेश नहीं किया है। फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। ये सभी अफवाहें हैं। मुंबई में कहीं भी टिड्डियों का झुंड नहीं है। वास्तव में, मैं कहूंगा कि पुलिस को उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए जो फर्जी खबरें फैला रहे हैं और मुंबई में दहशत पैदा कर रहे हैं।"

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक प्रकृतिवादी और लेखक सुंजॉय मोंगा ने कहा, मुझे टिड्डियों के मुंबई में प्रवेश करने के कई मैसेज आ चुके हैं। यह एक वायरल अफवाह है, जो किसी खाली बैठे आदमी ने बेकार दिमाग लगाया है। पुराने वीडियो और तस्वीर को शेयर कर मुंबई में इसे फैलाया जा रहा है।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने मुंबई एयर ट्रैफिक कंट्रोल के महाप्रबंधक राजीव मेहता के हवाले से लिखा है, 'फिलहाल हमें अपने क्षेत्र में टिड्डियों का ऐसा कोई भी समूह नहीं मिला है। हमने अपने नियंत्रकों को इन टिड्डियों के दल पर नजर रखने के लिए सतर्क कर दिया है। यदि कोई बात सामने आती है तो हम सावधानी बरतेंगे।'

देखें सेलिब्रिटियों ने क्या ट्वीट किया

स्तंभकार और उपन्यासकार शोभा डे ने भी टिड्डी की तस्वीर को शेयर किया था। टिड्डी की तस्वीर को शेयर करते हुए शोभा डे ने कैप्शन में लिखा, 'टिड्डियां यहां उतर गई हैं! मुंबई में आपका स्वागत है, टिड्डीजी। ' हालांकि शोभा डे ने अब वह ट्वीट डिलीट कर दिया है। 

नीतू चन्द्र श्रीवास्तव ने ट्वीट किया, मुंबई पहुंचा टिड्डी।

बिग बॉस कंटेस्टेंट मधुरिमा तुली ने ट्वीट कर लिखा कि मुंबई के ठाणे में टिड्डी पहुंच चुका है। 

मुंबई में टिड्डियों के देखे जाने के बारे में व्हाट्सएप पर वायरल हो रही तस्वीरों और वीडियो पर मुंबई एयर ट्रैफिक कंट्रोल के महाप्रबंधक राजीव मेहता, 'यह टिड्डियों का एक छोटा समूह हो सकता है जो मुंबई में प्रवेश कर चुका है। लेकिन इसी पुष्टी फिलहाल नहीं हुई है। उनका आकार पक्षियों की तुलना में काफी छोटा होता है तो यदि यह कोई बड़ा झुंड नहीं है, तो इससे कोई खतरा नहीं है।

आमतौर पर, टिड्डी दल पाकिस्तान के रास्‍ते से भारत के अनुसूचित रेगिस्तान क्षेत्र में जून / जुलाई के महीने में मानसून के आगमन के साथ आता है। लेकिन इस साल यह समय से पहले ही आए हैं। 

Web Title: BMC officer Says No locust attack in Mumbai All these are rumours
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे