ट्विटर पर ट्रेंड हुआ ''थूक मत'', बीजेपी और पीएम मोदी से जुड़ा है पूरा मामला

By पल्लवी कुमारी | Published: October 1, 2019 11:08 AM2019-10-01T11:08:18+5:302019-10-01T11:08:18+5:30

#ThukMat ट्रेंड मोदी सरकार के स्वच्छता अभियान से जुड़ा हुआ है। ये एक गाने का टाइटल है, जिसे बीजेपी के नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने शेयर किया है।

bjp swachh bharat song Thuk Mat befor Gandhi 150th Birth Anniversary twitter trend #ThukMat | ट्विटर पर ट्रेंड हुआ ''थूक मत'', बीजेपी और पीएम मोदी से जुड़ा है पूरा मामला

नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsलोगों का कहना है कि इश हैशटैग और गाने को ज्यादा से ज्यादा शेयर किया जाए, ताकि लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरुकता आए। भारत ने 2022 तक ‘केवल एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक’ से मुक्त होने का अभियान भी चलाया है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा के एक ट्वीट के बाद ट्विटर पर हैशटैग ''थूक मत'' (#ThukMat) ट्रेंड करने लगा। तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने स्वचछ भारत अभियान के तहत एक गाना ट्वीट किया है, जिसको टाइटल है-  ''थूक मत''। ट्वीट के बाद ये गाना वायरल हो गया है। ट्विटर पर लोग इस गाने को शेयर कर लिख रहे हैं, ये बहुत सराहनीय पहल है देश को साफ रखना बहुत जरूरी है। लोगों को ये गाना भी बहुत पसंद आ रहा है। ये गाना स्वच्छता अभियान के तहत जारी किया गया है। मोदी सरकार ने दो अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी के जन्मदिन के दिन स्वच्छता अभियान शुरू किया था। भारत को दो अक्टूबर 2019 तक खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए अभी नौ करोड़ शौचालय बनाए गए हैं।

 

एक यूजर ने लिखा है कि इस मुहिम को पूरे देश में फैलान की जरूरत है। 

सोशल मीडिया पर लोगों को गाने के बोल भी बहुत पसंद आ रहे हैं। गाने को रैप कर गाया गया है। 

#ThukMat के ट्रेंड करने के महज कुछ घंटे बाद ही ये टॉप 2 ट्रेंडिंग बन गया। इस हैशटैग के साथ हजारों ट्वीट किया गए हैं। 

लोगों का कहना है कि इश हैशटैग और गाने को ज्यादा से ज्यादा शेयर किया जाए, ताकि लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरुकता आए। 

स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी की कुछ अहम बातें

- महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पीएम मोदी ने इस बार सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने की मांग की है।

- भारत ने 2022 तक ‘केवल एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक’ से मुक्त होने का अभियान भी चलाया है।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत अब-तक ग्रामीण स्वच्छता के तहत 98 प्रतिशत गांवों को कवर कर लिया गया है, जबकि पहले यह केवल 38 प्रतिशत था।

-स्वच्छ भारत अभियान से पहले भारत में 50 करोड़ लोगों के पास शौचालयों की सुविधा नहीं थी और अब इनमें से अधिकतर के पास है।

-पीएम मोदी ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ही रिपोर्ट के अनुसार स्वच्छ भारत अभियान की वजह से तीन लाख जिंदगियों को बचाने की संभावना बनी है। 

- ‘बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन’ ने भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को ‘ग्लोबल गोलकीपर’ पुरस्कार से सम्मानित किया।

- भारत को दो अक्टूबर 2019 तक खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए अभी नौ करोड़ शौचालय बनाए गए हैं।

 

Web Title: bjp swachh bharat song Thuk Mat befor Gandhi 150th Birth Anniversary twitter trend #ThukMat

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे