सावधान: केवाईसी अपडेट के नाम पर बुजुर्ग से ठग लिये 4.34 लाख रुपये, जानिए क्या था पूरा मामला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 4, 2022 09:08 PM2022-02-04T21:08:33+5:302022-02-04T21:21:20+5:30

पीड़ित जगबीर सिंह ढिल्लों ने पुलिस में जो शिकायत दर्ज कराई है, उसके मुताबिक बीते 30 जनवरी को उनके मोबाइल पर केवाईसी अपडेट कराने के लिए एक मैसेज आया था।

Be care full: Rs 4.34 lakh was duped from the elderly in the name of KYC update, know what was the whole matter | सावधान: केवाईसी अपडेट के नाम पर बुजुर्ग से ठग लिये 4.34 लाख रुपये, जानिए क्या था पूरा मामला

सावधान: केवाईसी अपडेट के नाम पर बुजुर्ग से ठग लिये 4.34 लाख रुपये, जानिए क्या था पूरा मामला

Highlightsठगों ने केवाईसी अपडेट के नाम पर एक बुजुर्ग को 4.34 लाख रुपये की चपत लगा दी। ठगी करने वाले ने बुजुर्ग से कहा कि केवाईसी अपडेट नहीं कराएंगे तो 24 घंटे में सिम बंद हो जाएगा।जालसाज ने ढिल्लों को झांसा देते हुए मोबाइल में 'एनी डेस्क' नाम का ऐप इंस्टॉल करवा लिया।

चंडीगढ़: जालसाज ठगों ने ऑनलाइन केवाईसी अपडेट के नाम पर एक बुजुर्ग को 4.34 लाख रुपये की चपत लगा दी। ठगों ने यह कारस्तानी बुजुर्ग के मोबाइल सिम कार्ड को अपडेट करने के बहाने की। जानकारी के मुताबिक ठगी के शिकार हुए 83 साल के बुजुर्ग जगबीर सिंह ढिल्लों सीमा सुरक्षा बल से कमांडेंट के पद से रिटायर हुए हैं और इस समय  चंडीगढ़ के सेक्टर 35 में रहते हैं। 

पीड़ित जगबीर सिंह ढिल्लों ने पुलिस में जो शिकायत दर्ज कराई है, उसके मुताबिक बीते 30 जनवरी को उनके मोबाइल पर केवाईसी अपडेट कराने के लिए एक मैसेज आया, जिसमें बताया गया था कि अगर वो समय पर केवाईसी अपडेट नहीं कराएंगे तो अगले 24 घंटे के भीतर उनका सिम सर्विस प्रोवाइडर की ओर से बंद कर दिया जाएगा।

एसएमएस मिलने के ठीक अगले दिन ढिल्लों के पास मोबाइल पर एक कॉल आयी, जिसमें बताया गया कि एयरटेल का कर्मचारी उनसे बात कर रहा है। उस शख्स ने केवाईसी अपडेट कराने के नाम पर ढिल्लों को अपनी बातों में फंसाया और उन्हें झांसा देते हुए मोबाइल में 'एनी डेस्क' नाम का ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा।

उस शख्स को एयरटेल का आदमी मानते हुए ढिल्लों ने उस ऐप को अपने मोबाइल पर इंस्टाल कर लिया। जिसके बाद उस फ्रॉड शख्स ने इन्हें डेबिट कार्ड के जरिए केवाईसी प्रोसेसिंग फीस के तौर पर 10 रुपये देने को कहा।

83 साल के बुजुर्ग जगबीर सिंह ने उसकी बात को मानते हुए अपने बैंक खाते से 10 रुपये का भुगतान कर दिया, लेकिन उस शख्स ने कहा कि पेमेंट प्रोसेस फेल हो गया है लिहाजा वो दूसरी बार भी वही प्रक्रिया किसी दूसरे किसी खाते के डेबिट कार्ड से दोहराएं।

जालसाज की बातों में फंसकर जगबीर ढिल्लों ने दूसरी बार अपने बेटे के अकराउंट से 10 रूपये का भुगतान कर दिया। जिसके बाद उनके बेटे के खाते से सीधे 9,000 रुपये पर ठगों ने हाथ साफ कर दिया। 

इसके बाद ढिल्लों को 31 जनवरी को एक ऑनलाइन फ्रॉड की कॉल आयी, जिसने खुद को एसबीआई बैंक का कर्मचारी बताया। उस शख्स ने जगबीर को व्हाट्सएप के जरिये एक एसबीआई फ़ाइल भेजी, जिसे उन्हें मोबाइल में तुरंत डाउनलोड करने करने लिए कहा।

इसके बाद उस शख्स की कॉल कट गई। अगले दिन 1 फरवरी को जब जगबीर सिंह ढिल्लों ने अपना बैंक स्टेटमेंट चेक किया तो उन्हें पता चला की उनके खाते से 2 लाख रुपये और 2.25 लाख रुपये दो किस्तों में निकाल ली गई हैं। 

इस घटना के दुखी 83 साल के बुजुर्ग जगबीर सिंह ढिल्लों फौरन चंडीगढ़ के सेक्टर 36 स्थित पुलिस स्टेशन पहुंचे और अपने साथ हुए फ्रॉड के मामले में एफआईआर दर्ज करवाई। शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस मामले में पड़ताल कर रही है। 

Web Title: Be care full: Rs 4.34 lakh was duped from the elderly in the name of KYC update, know what was the whole matter

ज़रा हटके से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे