अलास्का भूकंप का दिल दहला देने वाला वीडियो आया सामने, रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता वाला था ये जलजला

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 29, 2021 07:52 PM2021-07-29T19:52:32+5:302021-07-29T19:59:39+5:30

अलास्का प्रायद्वीप पर 8.2 की तीव्रता के भूकंप के बाद हवाई के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

Alaska earthquake go viral 8-2 magnitude Horrifying videos pics concerned netizens send prayers for Perryville | अलास्का भूकंप का दिल दहला देने वाला वीडियो आया सामने, रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता वाला था ये जलजला

संदेश साझा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।

Next
Highlights1965 के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका पर हमला करने के लिए 8.2 भूकंप सबसे बड़ा है।अलास्का से डरावने वीडियो और तस्वीरें इंटरनेट पर सामने आई हैं। फटी हुई सड़कें और चेतावनी सायरन बजते हुए दिखाई दे रहे हैं।

पेरीविलेः अलास्का में रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता का भीषण भूकंप आया। भूकंप बुधवार रात को आया और पेरीविले से 91 किमी पूर्व दक्षिण पूर्व में स्थित था। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है।ट

अलास्का से डरावने वीडियो और तस्वीरें इंटरनेट पर सामने आई हैं। 1965 के बाद से संयुक्त राज्य अमेरिका पर हमला करने के लिए 8.2 भूकंप सबसे बड़ा है। वायरल वीडियो में लहरें आने के साथ-साथ अलास्का के तट पर फटी हुई सड़कें और चेतावनी सायरन बजते हुए दिखाई दे रहे हैं।

पीटीडब्ल्यूसी ने कहा, ‘‘ सभी मौजूदा जानकारी के आधार पर इस भूकंप से सुनामी आने की आशंका है और यह उसके केन्द्र से दूर स्थित तटीय क्षेत्रों के लिए भी विनाशकारी हो सकता है।’’ प्रारंभिक भूकंपीय आंकड़ों के आधार पर, भूकंप के केन्द्र के क्षेत्र में लगभग सभी ने व्यापक रूप से भूकंप महसूस किया होगा। इससे हल्की से मध्यम क्षति हो सकती है। शायद पेरीविले, चिग्निक झील और सैंडपॉइंट में भी मध्यम झटके महसूस किए गए।

कम से कम दो जोरदार झटके आए हैं, जिनमें प्रारंभिक परिमाण 6.2 और 5.6 शामिल हैं। सुनामी चेतावनी प्रणाली अभी भी हवाई द्वीपों के लिए संभावित और जोखिमों की गणना कर रही है। जैसे ही यह खबर सामने आई, संबंधित ने पेरीविले के मूल निवासियों के लिए संदेश साझा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।

पुलिस की कारों के इर्द-गिर्द घूमने के वीडियो भी ट्विटर पर खूब वायरल हो रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, "8.2 जोरदार भूकंप ने अलास्का के तट पर धमाका किया। सुनामी की चेतावनी। अलास्का के लोगों के लिए प्रार्थना करें। मजबूत रहें। प्रार्थना।"

एक अन्य ने कहा, "#अलास्का के लिए प्रार्थना करें। रिक्टर पैमाने पर 8.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप ने अलास्का के तट को हिला दिया है। #सुनामी की चेतावनी दी गई है। एक अन्य ने कहा। "# अलास्का के लोगों की भलाई के लिए प्रार्थना। यह सुनकर बहुत दुख हुआ कि अलास्का और अन्य क्षेत्रों में 8.2 तीव्रता का भूकंप आया।

भगवान कृपया उन्हें #सुनामी से बचाएं," एक तीसरे उपयोगकर्ता ने लिखा। भूकंप कैसा महसूस हुआ, यह बताते हुए एक यूजर ने लिखा, "मैंने अपने जीवन में कभी भी इस तरह के भूकंप का अनुभव नहीं किया है। 7.2. ऐसा लगा जैसे पूरा महासागर धीरे-धीरे, कठोर रूप से, हमें पूरा निगलने के लिए हो रहा था। कई मिनट तक चला। मैं अभी भी यकीन नहीं हो रहा है कि तारे नहीं गिर रहे हैं।"

‘होनोलूलू स्टार एडवरटाइज़र’ के अनुसार, प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने भूकंप की तीव्रता 8.1 बताते हुए कहा कि ‘‘ हवाई में सुनामी के खतरे का पता लगाने के लिए जांच जारी है।’’ वहीं, ‘यूएस जियोलॉजिकल सर्वे’ ने बताया कि रात करीब सवा आठ बजे आए भूकंप की तीव्रता 8.2 थी और इसके झटके अलास्का के पेरीविले से 56 मील (91 किलोमीटर) पूर्व-दक्षिणपूर्व में महसूस किए गए, जिसका केन्द्र समुद्र की सतह से करीब 29 मील की गहराई पर था।

पहले झटके के एक घंटे के भीतर ही 6.2 और 5.6 की तीव्रता के दो भूकंप के झटके इसी इलाके में महसूस किए गए। प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र (पीटीडब्ल्यूसी) ने एक नोटिस जारी कर बताया कि गुआम और अमेरिकन समोआ के लिए संभावित खतरे की अब भी जांच चल रही है।

Web Title: Alaska earthquake go viral 8-2 magnitude Horrifying videos pics concerned netizens send prayers for Perryville

ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे