इंटरनेट पर 1500 साल पुरानी बड़ी 'वाइन फैक्ट्री' की तस्वीरें हुईं वायरल, जानिए इसके बारे में

By अनिल शर्मा | Published: October 14, 2021 10:05 AM2021-10-14T10:05:15+5:302021-10-14T10:22:56+5:30

इजराइल की पुरातनता प्राधिकरण ने फेसबुक पर इस विशाल वाइन (शराब) परिसर का 2 मिनट का वीडियो जारी किया, जिसमें कहा गया है कि प्राचीन काल के दौरान यावेन में उत्पादित शराब को "गाजा या अशकलोन वाइन" कहा जाता था।

1500 year old wine factory found in israel photo went viral | इंटरनेट पर 1500 साल पुरानी बड़ी 'वाइन फैक्ट्री' की तस्वीरें हुईं वायरल, जानिए इसके बारे में

इंटरनेट पर 1500 साल पुरानी बड़ी 'वाइन फैक्ट्री' की तस्वीरें हुईं वायरल, जानिए इसके बारे में

Next
Highlightsशोधकर्ताओं की टीम ने अनुमान लगाया कि इसके जरिए एक साल में दो मिलियन लीटर शराब का उत्पादन किया जाता होगा

इजराइलः यहां पुरातत्वविदों ने मध्य शहर यावने में एक विशाल प्राचीन वाइनमेकिंग कॉम्प्लेक्स का पता लगाया है। पुरातत्वविदों ने दावा किया है कि यह  1500 साल पुराना है। उन्होंने अपनी खोज में मिट्टी के भंडारण के बर्तन बनाने के लिए हजारों जार, पांच वाइन प्रेस और भट्टों का गोदाम का पता लगया है।

इजराइल की पुरातनता प्राधिकरण ने फेसबुक पर इस विशाल वाइन (शराब) परिसर का 2 मिनट का वीडियो जारी किया, जिसमें कहा गया है कि प्राचीन काल के दौरान यावेन में उत्पादित शराब को "गाजा या अशकलोन वाइन" कहा जाता था। वीडियो में बताया गया है कि उस समय पेय को उच्च गुणवत्ता वाली शराब माना जाता था।

इजराइल एंटिक्विटीज अथॉरिटी की तरफ से उत्खनन के निदेशकों ने कहा कि "हम यहां एक विशाल कारखाने की खोज करके आश्चर्यचकित थे जो वाणिज्यिक मात्रा में शराब का उत्पादन करता था। इसके अलावा, सजावटी शंख के आकार के निचे जो वाइनप्रेस को सजाते थे, कारखाने के मालिकों की महान संपत्ति का संकेत देते हैं।  

इन वाइनप्रेस की उत्पादन क्षमता को देखते हुए टीम ने कहा कि हर साल यहां के बाजार के लिए लगभग दो मिलियन लीटर शराब का उत्पादन किया जाता था। उन्होंने यह भी कहा कि शराब बनाने की पूरी प्रक्रिया हाथ से ही की जाती थी।

शोधकर्ताओं की टीम ने अनुमान लगाया कि इसके जरिए एक वर्ष में दो मिलियन लीटर शराब का उत्पादन किया जाता होगा। डॉ सेलिगमैन ने वीडियो में बताया, अन्य साइटें जहां वाइन का उत्पादन किया गया था, उन्हें दक्षिणी तटीय मैदान से जाना जाता है। लेकिन अब, हमें इस प्रतिष्ठित शराब का मुख्य उत्पादन केंद्र मिल गया है। उन्होंने कहा कि शराब हल्की थी जिसे मिस्र, तुर्की और ग्रीस सहित भूमध्यसागर के आसपास के कई देशों में ले जाया गया था।

उनका यह भी मानना ​​है कि प्राचीन काल में शराब एक महत्वपूर्ण निर्यात वस्तु और आनंद का स्रोत था। इसके अलावा, यह पोषण का एक प्रमुख स्रोत था और यह एक सुरक्षित पेय था क्योंकि पानी अक्सर दूषित होता था, इसलिए वे सुरक्षित रूप से शराब पी सकते थे। ऐसा कहा जाता है कि बीजान्टिन काल के दौरान वयस्कों और बच्चों के लिए शराब पीना आम था। यह मुख्य रूप से पानी की खराब गुणवत्ता के कारण था।

Web Title: 1500 year old wine factory found in israel photo went viral

ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे