googleNewsNext

Donald Trump ने White House से जाते-जाते लिखा ऐसा खत, खुश हो गए America President Joe Biden

By गुणातीत ओझा | Published: January 21, 2021 11:23 PM2021-01-21T23:23:12+5:302021-01-21T23:25:24+5:30

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने वाइट हाउस (White House) से रवाना होने से पहले ‘ओवल ऑफिस’ में उनके लिए ‘बेहद उदार’ पत्र छोड़ा है।

जाते-जाते ट्रंप ने लिखा ऐसा खत खुश हो गए बाइडन

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने कहा है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने वाइट हाउस (White House) से रवाना होने से पहले ‘ओवल ऑफिस’ में उनके लिए ‘बेहद उदार’ पत्र छोड़ा है। ऐसी परंपरा है कि निवर्तमान राष्ट्रपति ओवल ऑफिस में नए राष्ट्रपति के लिए रिजॉल्यूट डेस्क पर पत्र छोड़ते हैं। ट्रंप ने भी बाइडन के लिए ऐसा ही पत्र छोड़ा है। हालांकि इस पत्र को देखकर बाइडन एक तरीके से खुश हो गए।

दरअसल, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ने अपने कार्यकाल के अंत तक कई स्थापित परंपराओं को तोड़ा था, इसलिए बुधवार तक इस पर अनिश्चितता थी की क्या वह राष्ट्रपति कार्यालय में अपने उत्तराधिकारी जो बाइडन के लिए पत्र छोड़ने की परंपरा को निभाएंगे। ट्रंप ने बाइडन की जीत पर औपचारिक रूप से उन्हें बधाई भी नहीं थी। राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को वाइट हाउस के ओवल ऑफिस में पत्रकारों से कहा, ‘ट्रंप ने बहुत उदार पत्र लिखा है। चूंकि यह बेहद निजी है इसलिए जब तक मैं उनसे बात नहीं कर लूं तब तक इस बारे में बात नहीं कर सकता। लेकिन यह बहुत उदार है।'

राष्ट्रपति ने कहा कि वह ट्रंप से बात करने की सोच रहे हैं। वाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बुधवार को अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बाइडन ओवल ऑफिस में जब पत्र पढ़ रहे थे, उस वक्त वह वहीं थीं। हालांकि साकी ने भी पत्र को बेहद ‘निजी’ बताते हुए इस संबंध में विस्तार से बताने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘बाइडेन इस बारे में आप सभी को बता चुके हैं।’ साकी ने कहा, ‘पत्र में बहुत उदार और भली बातें लिखी गयी हैं। पत्र को बिना ट्रंप की सहमति के जारी नहीं करना यह उनके (बाइडन के) विचार को दर्शाता है लेकिन इससे यह संकेत नहीं मिलता कि वह पूर्व राष्ट्रपति को फोन करने वाले हैं।’

बताते चलें कि बुधवार को आयोजित ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह में जो बाइडन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली और देश को एकजुट करने का वादा करते हुए नागरिकों से देश को बांटने वाले ‘‘अशिष्ट युद्ध’’ को समाप्त करने का आह्वान किया। बाइडन ने अमेरिका के साझेदारों के साथ संबंधों को दुरुस्त करने और दुनिया के साथ एक बार फिर साझेदारी बढ़ाने का वादा किया। उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका ने परीक्षा दी है और मजबूत होकर उभरा है। हम अपने साझेदारों के साथ संबंधों को दुरुस्त करेंगे और एक बार फिर दुनिया के साथ अपना मेल-जोल बढ़ाएंगे।’’ बाइडन ने कहा, ‘‘हम सिर्फ अपनी शक्ति के आधार पर नेतृत्व नहीं करेंगे, बल्कि उदाहरण पेश करेंगे और उसके आधार पर आगे चलेंगे। हम शांति, प्रगति और सुरक्षा के लिए मजबूत तथा विश्वस्त साझेदार साबित होंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज अमेरिका का दिन है। आज लोकतंत्र का दिन है। इतिहास और आशा का दिन है।’’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘आज हम एक उम्मीदवार की जीत का नहीं बल्कि एक मकसद की जीत का जश्न मना रहे हैं।

बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में तीन पूर्व राष्ट्रपतियों बराक ओबामा (डेमोक्रेटिक पार्टी से), जॉर्ज डब्ल्यू बुश (रिपब्लिकन पार्टी से) और बिल क्लिंटन (डेमोक्रेटक पार्टी से) ने भाग लिया। शपथ ग्रहण के बाद राष्ट्रपति बाइडन और उपराष्ट्रपति हैरिस ने पारंपरिक सैन्य परंपरा के तहत ‘पास इन रिव्यू’ किया।

टॅग्स :जो बाइडनडोनाल्ड ट्रंपअमेरिकाकमला हैरिसJoe BidenDonald TrumpAmericaKamala Harris