googleNewsNext

Corona Vaccine Update: Over 12000 people test positive for COVID-19 after receiving Pfizer vaccine

By गुणातीत ओझा | Published: January 21, 2021 09:32 PM2021-01-21T21:32:41+5:302021-01-21T21:33:22+5:30

कोरोना महामारी (Coronavirus) को खत्म करने के लिए कई देशों में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच इजरायल (Israel) से चौंका देने वाली खबर सामने आई है। यहां 12 हजार से ज्यादा ऐसे लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली थी।

वैक्सीन लगवाने वाले 12000 लोगों को हुआ कोरोना

कोरोना महामारी (Coronavirus) को खत्म करने के लिए कई देशों में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच इजरायल (Israel) से चौंका देने वाली खबर सामने आई है। यहां 12 हजार से ज्यादा ऐसे लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली थी। इन सभी लोगों को फाइजर (Pfizer vaccine) की कोराना वैक्‍सीन(Corona Vaccine) लगाई गई थी। इजरायल में इस वैक्सीन के लेने के बाद भी कोरोना का संक्रमण लोगों में बना हुआ है। 12400 लोगों को कोरोना वैक्सीन लेने के बाद भी इस संक्रमण से छुटकारा नहीं मिला है। और भी चौंका देने वाली बात यह है कि इनमें 69 लोग ऐसे हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ली थी।

इजरायल के स्वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक Pfizer का टीका लगवाने वाले 189,000 लोगों का परीक्षण किया गया जिसमें 6.6% लोगों की COVID -19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पहले कोरोना महामारी की नेशनल कोऑर्डिनेटर नेटमैन एश ने कहा था कि फाइजर की कोराना वैक्‍सीन उतनी प्रभावी नहीं है जितनी इससे उम्मीद की गई थी।

आपको बता दें कि पुर्तगाल की एक नर्स को कोराना संक्रमण ने चपेट में ले लिया था जिसके बाद उन्हें यह वैक्सीन दी गई। इस वैक्सीन के लगने के बाद नर्स की मौत हो गई। इजरायल में कोरोना वैक्सीन अभियान की शुरूआत 19 दिसंबर को हुई है। देश के करीब 25 प्रतिशत लोगों को अबतक वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 3.5 प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज भी लगाया जा चुका है।

फाइजर टीके को जर्मनी के बायोएनटेक के साथ मिलकर विकसित किया गया है और अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन और यूरोपीय संघ ने इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है। फाइजर के इस्तेमाल से पहले हुए ट्रॉयल में दावा किया गया था कि फाइजर का टीका 95 प्रतिशत तक प्रभावी है। इजरायल में कोरोना वायरस वैक्सीन के साइड इफेक्ट के मामले भी सामने आए हैं। फाइजर की वैक्सीन लगवाने के बाद 13 लोगों को फेशियल पैरालिसिस (आधे चेहरे का लकवा) हो गया। इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस तरह के साइड इफेक्ट रिपोर्ट की तुलना में काफी अधिक लोगों को हो सकते हैं।

इजरायल री स्वास्थ्य मंत्री यूली एडेलस्टीन ने कहा कि एक महीने पहले शुरू हुए टीकाकरण अभियान के बाद से यहूदी राज्य में 90 लाख निवासियों में से दो लाख बीस हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। फिर भी, देश कोरोना संक्रमण दर के मामलों में तीसरे स्थान पर है। महामारी शुरू होने के बाद से इजरायल में पांच लाख से अधिक कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं और 4,005 लोग मारे गए हैं।

टॅग्स :कोरोना वायरसइजराइलCoronavirusIsrael