googleNewsNext

Pankhudi Pathak के पोस्ट से गरमाई UP की राजनीति, Anil Yadav ने Samajwadi Party छोड़ी| Akhilesh Yadav

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: February 27, 2021 09:10 PM2021-02-27T21:10:37+5:302021-02-27T21:11:07+5:30

 उत्तर प्रदेश की राजनीति में इन दिनों काफी हलचल मची हुई है. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारी में जुटे समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के करीबी माने जाने वाले समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल यादव ने पार्टी के सभी पदों के साथ-साथ प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया है। अनिल यादव ने ये इस्तीफा अपनी पत्नी और कांग्रेस नेता पंखुड़ी पाठक की वजह से किया है. आपको बताते है की आखिरकार पूरा मामला क्या है ?

समाजवादी पार्टी छोड़कर कांग्रेस पार्टी में शामिल होने वाली पंखुड़ी पाठक के पोस्ट ने उत्तर प्रदेश की राजनीति में तूफान ला दिया है. दरअसल, पंखुड़ी ने अभी हाल ही में अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की थी. पंखुड़ी ने जो पोस्ट शेयर कि उसमें दो फोटो थे, पहला फोटो प्रियंका गांधी का जिसमें वो किसी पीड़ित परिवार से जमीन पर बैठकर बात कर रही थी. वहीं दूसरा फोटो सपा प्रमुख अखिलेश यादव का था जिसमें वो सोफे पर बैठकर पीड़ित परिवार से बात कर रहे थे.

 

पंखुड़ी ने पोस्ट शेयर करते हुए कैप्शन लिखा समाजवाद वर्सेज समाजवाद का लिफाफा. इसके बाद पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा. पंखुड़ी पाठक द्वारा ये पोस्ट शेयर करते हुए सोशल मीडिया पर बवाल मच गया. पोस्ट शेयर करने के बाद समाजवादी पार्टी के समर्थक पंखुड़ी पाठक पर टूट पड़े और बेहद ही गंदी-गंदी गालियां देने लगे. इतना ही नहीं पंखुड़ी के खिलाफ अभद्र भाषा का भी प्रयोग किया गया. 

 पंखुड़ी ने गाली-गलौच करने वाले लोगों के खिलाफ लखनऊ पुलिस में शिकायत भी दर्ज करा दी है. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने अभद्र भाषा का प्रयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी शुरू कर दी है. वहीं दूसरी ओर पंखुड़ी पाठक के पति अनिल यादव ने भी इस पूरे घटनाक्रम के बाद समाजवादी पार्टी छोड़ दी.

करीब दस साल से समाजवादी पार्टी के साथ जुड़े रहे अनिल यादव ने पत्नी के साथ हो रही गाली-गलौच को देखते हुए शनिवार सुबह पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया. अनिल यादव शनिवार सुबह तक समाजवादी पार्टी के ही सदस्य थे, लेकिन उन्होंने बिना कोई जानकारी दिए पार्टी छोड़ने की घोषणा कर दी. अनिल ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक लेटर शेयर किया है, जिसमें वह पार्टी छोड़ने की बात कह रहे हैं.

बता दें कि पंखुड़ी पाठक की पोस्ट वायरल होने के बाद अनिल यादव को समाजवादी पार्टी के सभी आधिकारिक वॉट्सऐप ग्रुप से भी बाहर निकाल दिया गया था. इस पूरे मामले में अनिल यादव ने कहा, ''राजनीति सम्मान से बड़ी नहीं है. कल से ही मेरी पत्नी पंखुरी को सोशल मीडिया पर अपशब्द कहे जा रहे हैं. इसके बावजूद समाजवादी पार्टी के लोग मुझे ही नसीहत दे रहे हैं, इसलिए मैंने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा देने का फैसला किया है.'' 

ट्वीट करते हुए अनिल यादव ने लिखा, 'जिस पार्टी में अपने घर की महिलाओं के सम्मान की अपेक्षा नहीं कर सकते उससे सर्वसमाज के सम्मान व उत्थान की क्या उम्मीद रखें?' अनिल यादव ने ट्विटर पर एक वीडियो भी शेयर किया है। इसमें उन्होंने कहा है कि मेरे इस्तीफे के संदर्भ में उम्मीद करता हूं कि जो साथी इस सफर में मुझसे जुड़े वो बात को समझेंगे।

राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भेजे गए अपने इस्तीफे में अनिल यादव ने लिखा कि 'कल एक तस्वीर वायरल हुई, जिसमें अखिलेश के बारे में आम लोगों ने टिप्पणी की। कांग्रेस ने भी उसी को प्रियंका की तस्वीर के साथ लगाकर कटाक्ष किया और मेरी पत्नी पंखुड़ी ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ता की पोस्ट को शेयर किया।' जिसके बाद समाजवादी पार्टी के कई नेताओं ने पंखुड़ी के खिलाफ अशोभनीय टिप्पणी करनी शुरू कर दी। अनिल यादव ने कहा कि उन्हें सोशल मीडिया पर लिखी गई बातों को महत्व नहीं देते है। लेकिन कुछेक ने घर की महिला के बारे में घटिया बात लिखी तो वे सह नहीं पाए।

पंखुड़ी पाठक ने विरोध जाहिर करते हुए यूपी पुलिस से भी ट्विटर पर ही शिकायत की। इस पूरे मामले में पुलिस कार्रवाई कर रही है। उधर, पार्टी की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई। अनिल यादव का कहना है कि शिकायत दर्ज कराने पर उन्हें ही पंखुड़ी को समझाने की नसीहत दे गई। साथ ही उन्हें पार्टी के सभी आधिकारिक वॉट्सऐप ग्रुप से निकाल बाहर कर दिया गया। इसके बाद अनिल ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव को अपना इस्तीफा भेज दिया. अपनी पत्नी के स्वाभिमान के लिए उठाये गए इस कदम पर उनकी तारीफ़ कर रहा. फ़िलहाल अखिलेश यादव की तरफ से इस पूरे मामले में कोई Statemnet नहीं आया. पंखुड़ी पाठक कांग्रेस की सोशल मीडिया इंचार्ज हैं. इससे पहले वो सपा की प्रवक्ता भी रह चुकीं.

टॅग्स :समाजवादी पार्टीअखिलेश यादवSamajwadi PartyAkhilesh Yadav