googleNewsNext

RJD ऑफिस के बाहर BJP 'काट' रही Nitish Kumar की कुर्सी! Bihar|RJD-JDU Fight|Shyam Rajak

By गुणातीत ओझा | Published: December 31, 2020 09:12 PM2020-12-31T21:12:45+5:302020-12-31T21:13:56+5:30

बिहार (Bihar) में कुछ दिनों से सियासी दाव-पेंच के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं। लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की पार्टी राजद (RJD) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जदयू (JDU) पर हमालवर है।

BJP 'काट' रही Nitish Kumar का सिंहासन!

बिहार (Bihar) में कुछ दिनों से सियासी दाव-पेंच के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं। लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की पार्टी राजद (RJD) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जदयू (JDU) पर हमालवर है। वहीं जदयू भी राजद के पैंतरों को गलत साबित करती आ रही है। एक तरह से यह मान लीजिए कि बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व वाली बीजेपी-जेडीयू गठबंधन सरकार (BJP JDU Alliance) को राजद तोड़ने पर अमादा है। इसके पीछे की वजह एक ही है, तेजस्वी यादव को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में देखना। ताजा घटनाक्रम में पटना में राजद मुख्यालय (RJD Office Patna) के बाहर कई पोस्टर लगाए गए हैं। इन पोस्टर्स में नीतीश कुमार जिस कुर्सी पर बैठे नजर आ रहे हैं, उसे भाजपा नेताओं द्वारा काटते हुए दिखाया गया है। इस पोस्टर के जरिये राजद ने भाजपा-जेडीयू गठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं होने के संकेत दिए हैं।

राजद कार्यालय के बाहर लगे इन पोस्टर में नीतीश कुमार के साथ भाजपा के दिग्गज नेताओं की तस्वीर भी नजर आ रही है। इसमें नीतीश कुमार को 'हेल्प मी...' कहते हुए दिखाया गया है। पोस्टर में युवा राजद प्रदेश महासचिव ऋषि यादव की तस्वीर और नाम लिखा हुआ है। माना जा रहा कि उन्होंने ही पार्टी कार्यालय के बाहर ये पोस्टर लगवाए हैं। ये पोस्टर ऐसे समय में लगाए गए हैं जब हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में जेडीयू के 6 विधायक पार्टी से अलग होकर भाजपा में शामिल हो गए। जिसको लेकर जदयू नेतृत्व की ओर से नाराजगी भी जताई गई। हालांकि, बाद में पार्टी की ओर से कहा गया कि अरुणाचल का असर बिहार की राजनीति पर नहीं होगा। वहीं, राजद ने इस पूरे घटनाक्रम को लेकर नीतीश कुमार को लाचार नेता बता दिया। कहा गया कि वह इतने कमजोर हो गए हैं कि प्रतिकार भी नहीं कर सके।

वहीं बिहार में लगातार बदलते सियासी घटनाक्रम के बीच राजद नेता श्याम रजक ने बड़ा दावा किया था। उन्होंने कहा था कि बिहार सरकार में भाजपा की बढ़ती दखलंदाजी की वजह से जदयू के कई विधायक परेशान हैं और राजद में आना चाहते हैं। श्याम रजक ने दावा किया था कि जदयू के 17 विधायक राजद में आने के लिए तैयार हैं। श्याम रजक के इस दावे को सीएम नीतीश कुमार ने सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा था कि इस तरह के सभी दावे बेबुनियाद हैं। उसमें कोई दम नहीं है। ऐसी कोई बात नहीं है। श्याम रजक के दावे को राजद ने उनका निजि बयान बताया था।

टॅग्स :नीतीश कुमारतेजस्वी यादवआरजेडीजेडीयूभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)Nitish KumarTejashwi YadavRJDJDUBharatiya Janata Party (BJP)