googleNewsNext

Corona Vaccination Important information : अगर नहीं कराया है Registration, तो जान लें ये जरूरी बात

By गुणातीत ओझा | Published: February 26, 2021 10:55 PM2021-02-26T22:55:58+5:302021-02-26T22:56:33+5:30

Covid-19 vaccination
45 से ऊपर उम्र के लोगों को कैसे लगेगी वैक्सीन? 

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण (Corona Vaccination second phase) में 1 मार्च से 60 साल से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू होने वाला है। इस चरण में 45 की उम्र या उससे अधिक की आयु वाले ऐसे लोगों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी, जो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों पर कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए सरकार ने 45 पार के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के भी वैक्सीनेशन का फैसला लिया है। आइये आपको बताते हैं, कैसे 45 पार के लोग वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और इसके लिए नियम और शर्तें क्या हैं...

इन बीमारियों से ग्रसित लोग लगवा सकते हैं टीका

सरकार की ओर से अभी उन बीमारियों के बारे में जानकारी नहीं दी गई है, जिनसे पीड़ित लोग वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। लेकिन डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कैंसर, हार्ट, लंग्स, लिवर और किडनी की बीमारियों से ग्रसित लोगों को इस दायरे में लाया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इन बीमारियों को गंभीर बीमारियों की श्रेणी में रखा जाता है। रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर की ओर से जारी सर्टिफिकेट को गंभीर बीमारी के लिए प्रमाण माना जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए इसे दिखाना होगा।

वेरिफिकेशन के लिए क्या करना होगा

वैक्सीनेशन के लिए सिर्फ आधार कार्ड ही नहीं 12 सरकारी आईडी मंजूर की गई हैं। इनमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईडी, सांसदों-विधायकों को जारी आईडी कार्ड, पैन कार्ड, बैंक/डाकघर की पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्युमेंट, सरकारी सर्विस आईडी कार्ड और एनपीआर के तहत जारी किए गए स्मार्ट कार्ड।

वैक्सीनेशन की कीमत

सरकारी अस्पताल में यदि आप वैक्सीनेशन कराते हैं तो फिर इसके लिए कोई राशि नहीं देनी होगी। लेकिन निजी अस्पताल में वैक्सीनेशन पर एक बार का 400 रुपये देना पड़ सकता है। इसका अर्थ होगा कि वैक्सीनेशन में आपको 800 रुपये खर्च करने होंगे क्योंकि दवा एक महीने के अंतराल में दो बार लगती है। हालांकि अभी निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन का चार्ज तय नहीं किया गया है। सरकार की ओर से जल्दी ही पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। यदि आप गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो वैक्सीनेशन से चूकें नहीं और सभी दस्तावेज तैयार रखें।

टॅग्स :कोरोनावायरस वैक्सीनcoronavirus vaccine