googleNewsNext

Corona New Strain: ब्रिटेन में डेढ़ माह का लॉकडाउन, 18 देशों में फैला कोरोना का नया स्ट्रेन, भारत की बढ़ी टेंशन

By गुणातीत ओझा | Published: January 5, 2021 09:49 PM2021-01-05T21:49:06+5:302021-01-05T21:50:04+5:30

वयारस के नए स्ट्रेन के बढ़ते खतरे और अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (UK Prime Minister Boris Johnson) ने इंग्लैंड में सोमवार को फिर से लॉकडाउन लगा दिया।

Corona New Strain
ब्रिटेन में डेढ़ माह का लॉकडाउन भारत में बढ़ी टेंशन

ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Corona New Strain) से मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। वयारस के नए स्ट्रेन के बढ़ते खतरे और अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (UK Prime Minister Boris Johnson) ने इंग्लैंड में सोमवार को फिर से लॉकडाउन लगा दिया। बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमने कोरोना के खिलाफ जंग में कम से कम फरवरी के मध्य तक नया स्टे-ऑन-होम लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है ताकि घातक कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को ज्यादा फैलने से रोका जा सके। वहीं भारत में भी नए स्ट्रेन (New Corona Strain in India) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। एनआईवी पुणे लैब में 20 नए मामले सामने आए हैं। भारत में नए कोरोना स्ट्रेन के संक्रमितों की संख्या 58 पहुंच गई है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कोरोना के न्यू स्ट्रेन को लेकर कहा कि पिछले साल जब से यह महामारी आई है, यूनाइटेड किंगडम पूरी तरह से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के प्रयास में लगा हुआ है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पुराने वायरस के खिलाफ लड़ाई में हमारे सामूहिक प्रयास काम कर रहे हैं। हम इसे लागातर जारी रखेंगे। मगर अब हमारे सामने कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन है जो पिछले वायरस की तुलना में ज्यादा संक्रामक और खतरनाक है जो तेजी से फैल रहा है।

जॉनसन ने कहा कि लोगों को एक बार फिर से घर पर रहना होगा, जैसा उन्हें मार्च में महामारी की पहली लहर में ऐसा करने का आदेश दिया गया था, क्योंकि इस समय नया वायरस काफी खतरनाक तरीके से फैल रहा है। उन्होंने बताया कि मंगलवार से स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद रहेंगे और ये सभी ऑनलाइन ही चलेंगे। सिर्फ आवश्यक वस्तुओं के लिए ही लोग घरों से बाहर जा सकेंगे।

ब्रिटेन से आने और जाने वाली फ्लाइटों पर रोक
नए स्ट्रेन के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए भारत सरकार ने 23 दिसंबर से ब्रिटेन से आने और जाने वाली फ्लाइटों पर रोक लगा रखी है। विमान परिचालन पर पहले 31 दिसंबर 2020 तक रोक लगाई गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 7 जनवरी 2021 तक कर दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से करीब 33 हजार यात्री भारत आए थे।

किन देशों में अब तक मिला है नया स्ट्रेन?
बता दें कि सबसे पहले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि ब्रिटेन में हुई थी, जिसके बाद यह कई देशों में फैल चुका है। नया स्ट्रेन अब तक ब्रिटेन, भारत, अमेरिका, चीन, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर और नाइजीरिया में मिल चुका है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका में कोरोना का एक नया स्ट्रेन मिला है, जो ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से अलग है।

टॅग्स :कोरोना वायरसबोरिस जॉनसनब्रिटेनCoronavirusBoris JohnsonBritain