googleNewsNext

ईडी के बाद अब सीबीआई के शिंकजे में राणा कपूर, 7 ठिकानों पर सीबीआई के छापे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 9, 2020 02:24 PM2020-03-09T14:24:00+5:302020-03-09T14:27:06+5:30

yes बैंक के सस्थापक राणा कपूर और परिवार पर जांच एंजेसियों का शिंकजा कसता जा रहा है. प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी के बाद सीबीआई ने घोटालों से ग्रस्त डीएचएफएल द्वारा यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर के परिवार को कथित रूप से 600 करोड़ रुपये की रिश्वत देने के मामले में सात ठिकानों पर छापे मारे हैं. सीबीआई अधिकारियों की टीम मुंबई में आरोपियों के घर और कई और ठिकानों की तलाशी ले रहे हैं.  सीबीआई का कहना है कि राणा कपूर ने डीएचएफएल के प्रमोटर कपिल वाधवन के साथ आपराधिक षड्यंत्र कर यस बैंक के जरिए डीएचएफएल को वित्तीय सहायता मुहैया कराई. जिसके  बदले राणा कपूर के परिवार के सदस्यों को अनुचित लाभ मिला. सीबीआई की एफआईआर के मुताबिक घोटाला अप्रैल और जून, 2018 के बीच शुरू हुआ, जब यस बैंक ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड यानि डीएचएफएल के अल्पकालिक ऋण पत्रों में 3,700 करोड़ रुपये इन्वेस्ट किए थे.  इसके बदले वाधवन ने कथित रूप से कपूर और उनके परिवार के सदस्यों को 600 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया.  यह फायदा डीओआईटी अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड को लोन देकर पहुंचाया गया. 
#Ranakapoor #yesbankcrisis # cbiraid #RoshniKapoor  

यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर पर यह कार्रवाई मनी लाड्ररिंग एक्ट के तहत की गई है. सीबीआई की आर्थिक अपराध शाखा ने 7 मार्च को यस के संस्थापक राणा कपूर, डीओआईटी अर्बन वेंचर्स कंपनी जो कि राणा कपूर परिवार से जुड़ी कंपनी है, कपिल वधावन जो दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के अध्यक्ष हैं और अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के तहत FIR दर्ज की.  सीबीआई की एफआईआर में कहा है कि डीएचएफएल की ओर से कम कीमत की प्रापर्टी के आधार पर डू इट अर्बन वेंचर्स को 600 करोड़ रुपए का लोन मिला . उन्होंने खेती की जमीन को आने वाले वक्त में रेजिडेंशियल होने का अंदाजा लगाकर प्रॉपर्टी की कीमत को बहुत ज्यादा बता कर पेश किया. 
#dhfl #priyankagandhi #EnforcementDirectorate 

ED ने राणा कपूर को 11 मार्च तक हिरासत में लिया है. राणा कपूर और परिवार द्वारा किया गया 2 हजार करोड़ का निवेश , 44 कीमती पेटिंग्स और 12 शेल कंपनियां भी ईडी के जांच के घेरे में  है. ईडी ने सबसे पहले राणा कपूर को हिरासत में लिया, उसके बाद राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर को एयरपोर्ट पर रोका गया. रोशन ब्रिटिश एयरवेज की प्लाइट से लंदन जाने की फिराक में थी. राणा कपूर की गिरफ्तारी के बाद बीती रात  ईडी ने उनकी पत्नी और एक बेटी से करीब दो घंटे तक पूछताछ की.

 

 

टॅग्स :यस बैंकराणा कपूरसीबीआईप्रवर्तन निदेशालयदीवान हाउजिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशनYes BankRana KapoorCBIEDDHFL Dewan Housing Finance Corporation