googleNewsNext

Bird Flu: अचानक गिरकर मर जा रहे कौवे, Kerala में आपदा घोषित, Himachal|Rajasthan|MP में अलर्ट

By गुणातीत ओझा | Published: January 5, 2021 09:18 PM2021-01-05T21:18:37+5:302021-01-05T21:19:42+5:30

बर्ड फ्लू (Bird Flu) के संक्रमण का प्रकोप पूरे देश में देखा जा रहा है। मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान, केरल समेत कई राज्‍यों में एवियन इंफ्लूएंजा के चलते हजारों की तादाद में पक्षियों की मौत हुई है।

Bird Flu
अचानक गिरकर मर गए 400 कौवे

बर्ड फ्लू (Bird Flu) के संक्रमण का प्रकोप पूरे देश में देखा जा रहा है। मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्‍थान, केरल समेत कई राज्‍यों में एवियन इंफ्लूएंजा के चलते हजारों की तादाद में पक्षियों की मौत हुई है। हिमाचल के कई हिस्‍सों में इस संक्रमण के कारण  प्रवासी पक्षियों के मरने की पुष्‍टि की गई है। मध्यप्रदेश में 400 कौवों के मौत की पुष्टि हुई है। मध्‍यप्रदेश (Madhya Pradesh) के एनिमल हस्‍बेंड्री डिपार्टमेंट के डायरेक्‍टर डॉक्‍टर आरके रोकडे ने मंगलवार को बताया, 'राज्‍य के 7-8 जिलों में वायरस संक्रमण के कारण अब तक करीब 400 कौवों (crows) की मौत हो चुकी है। पोल्‍ट्री (poultry) में वायरस नहीं पाया गया है, यह हवा में (airborne) है और इसके लिए वैक्‍सीन नहीं है। हमें लगता है कि यह राजस्‍थान (Rajasthan) से आया है।' हिमाचल के कांगड़ा जिले में पोंग डैम झील में बर्ड फ्लू के कारण 2000 से अधिक प्रवासी पक्षियों की  मौत हो गई। इन पक्षियों में एवियन इंफ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। 

केरल के चार पंचायतों में बर्ड फ्लू के मामले 

केरल के अलाप्‍पुझा जिले के कुट्टानाड इलाका स्‍थित चार पंचायतों  नेडुमुडी (Nedumudi), थाकाझी (Thakazhy), पल्‍लीप्‍पड (Pallippad) और कारुवत्‍ता (Karuvatta) में बर्ड फ्लू के मामले पाए गए हैं। राज्‍य की  पिनाराई विजयन सरकार ने मंगलवार को राज्‍य में आपदा घोषित कर दिया। अलाप्‍पुझा जिला कलेक्‍टर ने इलाके में मीट, अंडे और पालतू पक्षियों के व्‍यापार, कारोबार और इसके इस्‍तेमाल पर रोक लगा दी है।

राज्‍य सरकारों ने किया अलर्ट 

राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू के प्रकोप के मद्देनजर राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है। इन राज्‍यों में अब तक बड़ी संख्‍या में पक्षियों की मौत हो चुकी है। वहीं बर्ड फ्लू के कारण बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और कर्नाटक में भी सतर्कता बरती जा रही है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि एवियन इंफ्लूएंजा वायरस का संक्रमण केवल पक्षियों नहीं बल्‍कि इंसानों के लिए भी घातक है। 

पंजाब में अलर्ट जारी

बर्ड फ्लू को लेकर पंजाब में अलर्ट जारी किया गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्‍य सरकार की ओर से और भी दिशानिर्देश जारी किए जा सकते हैं। राज्‍य भर के पोल्ट्री फार्मों में मंदी का अंदेशा मंडराने लगा है। हरियाणा के पंचकूला के करीब पोल्ट्री उद्योग में पिछले एक महीने में 70 हजार मुर्गियों की मौत हो गई। इसके पीछे भी बर्ड फ्लू का अंदेशा जताया जा रहा है हालांकि जांच के लिए सैंपल भेज दिया गया है।

टॅग्स :मध्य प्रदेशराजस्थानकेरलहिमाचल प्रदेशmadhya pardeshRajasthanKeralaHimachal Pradesh