googleNewsNext

पाकिस्तान: क्रैश हुए विमान में ज़िदा बचे ज़ुबैर ने सुनाई हादसे की खौफनाक कहानी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 23, 2020 07:09 PM2020-05-23T19:09:59+5:302020-05-23T19:10:43+5:30

पाकिस्तान के कराची में क्रैश हुए विमान में जिंदा बचे दो लोगों ने खौफनाक कहानी सुनाई हैं. वो याद करते हैं कि जब प्लेन ज़मीन से टकराया और मैं जब दोबारा होश में आया तो मेरे चारों तरफ आग ही आग थी और कोई कुछ नहीं दिखाई दे रहा था. पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स का विमान इंजन फेल होने के बाद रिहाइशी इलाके क्रैश गया था. विमान के विंग्स टुकड़े टुकड़े हो गये थे. मलबे से धुआं और आग आसमान की ओर लपक रही थी.  

अस्पताल में लेटे 24 साल के मोहम्मद जुबैर ने कहा कि जमीन से टकराने के बाद जब मुझे होश आ गया, मैंने हर जगह आग देखी और कोई दिखाई नहीं दिया. हर तरफ चीख पुकार थी और हर कोई बस बचने की कोशिश कर रहा था. मैंने अपनी सीट बेल्ट खोली फिर मैं सामने दिख रही रोशनी की तरफ बढ़ता चला गया फिर मैं प्लेन से बाहर कूद गया. जुबैर 35 पर्सेंट जल चुके हैं लेकिन उनकी हालत स्थिर है. दूसरे शख्स जो इस हादसे में बच गये है वो बैंक ऑफ पंजाब के प्रेसिंडेट ज़फर मसूद हैं. हादसे में 97 लोग मारे गये हैं. 19 लोगों की पहचान की जा चुकी है. बाकियों की पहचान के लिए कराची यूनिवर्सिटी में डीएनए टेस्टिंग की जा रही है. मरने वालों में अधिकतर लोग ईद के लिए घर लौट रहे थे. 

जहां प्लेन गिरा था वहीं के रहने वाले ज़िया उल हक क़मर कहते है कि पूरे कराची ही नही पूरे पाकिस्तान के लिए ईद बेमानी हो गयी है. पाकिस्तानी सेना ने भी कहा कि है मरने वालों में सेना के कई लोग है जो ईद की छुट्टियों में घर वापस लौट रहे थे. हादसे वाली जगह के पास ही रहने वाले लोग याद करते हैं कि कैसे एक बड़े धमाके से पहले उनके घरों की दीवारें कांपने लगी थी. 

पाकिस्तान इंटरनेशल इयरलाइन्स के प्रवक्ता ने बताया कि दोपहर 2.30 बजे एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने बताया कि लाहौर से कराची आ रहे विमान का संपर्क टूट गया था. हालांकि PIA के सीईओ अरशद महमूद  मलिक ने एयरबस 320 को सबसे सुरक्षित प्लेन करार दिया है. वो कहते हैं कि टेक्निकली और ऑपरेशनली सब कुछ दुरुस्त था. इस विमान में 91 यात्री 6 केबिन क्रू और दो पायलट सवार थे. पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने कहा कि प्लेन उड़ा रहे कैप्टन सज्जाद गुल पीआईए ए 320 के सीनियर और अनुभवी पायलट थे. एयर बस का कहना है कि ये विमान 2004 में उड़ान भरनी शुरू की थी और अब तक 47 हजार घंटे की उड़ान भर चुका था.

पाकिस्तान इटरनेशनल एयरलाइन्स के इंजिनियरिंग और मेंटेनेंस विभाग ने क्रैश हुए एयरबस ए-320  की टेक्निकल हिस्ट्री निकाली है. जिसमें कहा गया गया है कि 21 मार्च को प्लेन की चेकिंग की गयी थी. हादसे से एक दिन पहले ये प्लेन मस्कट से लाहौर आया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि जांच में लैंडिग गियर या इंजन में कोई खराबी नहीं मिली थी. दोनों ही इंजनों की हालत संतोषजनक थी और समय समय पर मेंटनेंस चेक लगातार होते रहते थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्लेन को 5 नवंबर 2020 तक उड़ान भरने के लिए फिट करार दिया गया था. पहली बार इस विमान को 6 नवंबर 2014 को 5 नवंबर 2015 तक अयरवर्थिनेस सर्टिफिकेट दिया गया था. हर साल पूरे चेकअप के बाद ये एयरवर्दिनेस सर्टिफिकेट जारी किया जाता है. 

टॅग्स :विमान दुर्घटनापाकिस्तानइमरान खानPlane CrashPakistanImran Khan