ट्रेवल एजेंट से पैकेज बनवाते समय जरूर करें ये 6 सवाल, नहीं तो बाद में होगा पछतावा

By गुलनीत कौर | Published: October 17, 2018 08:35 AM2018-10-17T08:35:02+5:302018-10-17T08:35:02+5:30

ट्रिप के दौरान कोई दिक्कत ना आए, स्मूथ तरीके से आपकी ट्रिप पूरी हो, इसके लिए आपको खुद स्मार्ट बनना होगा।

Travel Tips: One must ask these 5 questions from travel agent before finalising travel package | ट्रेवल एजेंट से पैकेज बनवाते समय जरूर करें ये 6 सवाल, नहीं तो बाद में होगा पछतावा

ट्रेवल एजेंट से पैकेज बनवाते समय जरूर करें ये 6 सवाल, नहीं तो बाद में होगा पछतावा

इंडिया में ही घूमना हो या विदेश में, कई बार हम घूमने का प्लान बनाने के लिए ट्रेवल एजेंट से पैकेज बनवाते हैं। खासतौर पर जब बात विदेश यात्रा की हो तो ट्रेवल पैकेज बनवाकर जाना ही बेहतर रहता है। ताकि बाहर जाने के बाद कोई दिक्कत ना आए।

हनीमून के लिए या फिर पहली बार किसी जगह पर जाते समय, जहां के बारे में हम कुछ खास ना जानते हों, इसके लिए हमें ट्रेवल पैकेज की जरूरत पड़ती है। लेकिन पैकेज बनवाने के बाद भी कई बार दिक्कतें आती हैं। लेकिन कोई दिक्कत ना आए, स्मूथ तरीके से आपकी ट्रिप पूरी हो, इसके लिए आपको खुद स्मार्ट बनना होगा। इसके लिए ट्रेवल पैकेज बनवाते समय ट्रेवल एजेंट से ये 6 बातें पूछना ना भूलें:

1. जगह की ए, बी, सी, डी

आप कहाँ जाना चाहते हैं ये तो आपने डिसाइड कर लिया लेकिन उस जगह के बारे में पूरी डिटेल खुद भी निकालें और अपने सवालों को ट्रेवल एजेंट के सामने जरूर रखें। उस जगह की खासियत, पॉजिटिव-निगेटिव दोनों बातें, वहां जाकर कैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, सारी जानकारी बटोर लें।

2. पूरा प्लान बनाने को कहें

जिस जगह जाने का आपने प्लान बनाया है वहां जाने का बेस्ट टाइम क्या है, कितने दिनों के लिए जाना सही होगा और पहले दिन से लेकर आख़िरी दिन तक किस दिन क्या करना होगा, ट्रेवल एजेंट से डिटेल में प्लान बनाने को कहें। साथ ही पैकेज में उससे कुछ एक्स्ट्रा एक्टिविटीज को जोड़ने को भी कहें ताकि आप बाद में बदलवा सकें।

ये भी पढ़ें: घुमक्कड़ होते हैं इन 5 राशि के लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिल

3. चेंजिस करवाएं

जब ट्रेवल एजेंट आपको ट्रेवल पैकेज तैयार करके दे दे तो कम से कम 2 दिन उसे डिटेल में समझने के लिए टाइम लें। पैकेज के हर पॉइंट के पॉजिटिव-निगेटिव पक्ष को देखें। अपनी सहूलियत के हिसाब से उसमें बदलाव लाएं और फिर एजेंट से उस पैकेज को कस्‍टमाइज करवाएं। 

4. एक्स्ट्रा क्या मिलेगा

हर ट्रेवल कंपनी अपने ग्राहकों को खुश करने के लिए पैकेज में कुछ ना कुछ ऐसा जरूर देती है जिससे ग्राहक आकर्षित होते हैं। और संतुष्ट होकर अगली बार भी उसी कंपनी से पैकेज बनवाने का सोचते हैं। तो आपके पैकेज में क्या एक्स्ट्रा मिलने वाला है, उसके बारे में जरूर पूछें।

5. पैकेज में क्या नहीं है

फर्ज कीजिए, आप जिस ट्रेवल डेस्टिनेशन पर जा रहे हैं वहां रहने, खाने-पीने, घूमने का सारा इंतजाम ट्रेवल एजेंट द्वारा कर दिया गया है लेकिन वहां जाकर अगर आप कोई एक्टिविटी करते हैं, होटल के अन्दर या बहार कहीं भी कुछ एक्स्ट्रा काम करते हैं तो क्या वो पैकेज में होगा या नहीं, यह सब पूछें। कई बार कुछ पैकेज में दिन के 3 मील (भोजन) में से केवल एक ही जोड़ा जाता है। ऐसी तमाम डिटेल पहले ही ले लें।

6. क्या लेकर जाएं, क्या नहीं

आपकी ट्रेवल डेस्टिनेशन इंडिया के अन्दर है या विदेश में, उस जगह के मौसम का हाल ट्रेवल एजेंट से समझ लें। आपको कैसे कपड़े लेकर जाना है, खाने-पीने की कैसे वैरायटी वहां मिलेगी, क्या आपको अपनी ओर से भी खाने का अकुछ लेकर जाना चाहिए या नहीं, यह भी जान लें। अगर आप हवाई यात्रा करेंगे तो आपने ट्रेवल बैग का कितना वजन हो, यह भी पूछ लें।

ये भी पढ़ें: दुनिया घूमकर कमाना चाहते हैं पैसा तो इन फील्ड्स में बना सकते हैं अपना करियर

इन सभी बातों के अलावा जब भी पहली बार ट्रेवल एजेंट से आपकी बात हो उसके बाद 1-2 दिन का समय लेकर एक लिस्ट तैयार करें। जो दोस्त पहले भी उस जगह घूमकर आए हों, उनसे राय लें। लिस्ट में तरह तरह के सवालों को शामिल करें और फिर एजेंट के सामने अपने सवाल रखें। यह उनका काम है कि वे आपके हर सवाल का जवाब देंगे।

Web Title: Travel Tips: One must ask these 5 questions from travel agent before finalising travel package

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे