यात्री ध्यान दें! 1 जून से ट्रेन-फ्लाइट के किराये और रूट में हुए हैं ये बड़े बदलाव, जान लें सफर होगा आसान

By उस्मान | Published: June 1, 2019 12:26 PM2019-06-01T12:26:04+5:302019-06-01T12:26:04+5:30

जून का महीना शुरू हो गया है। इस महीने में कुछ बड़े बदलाव हुए हैं जिनकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए। यह बदलाव सीधे रूप से आपके मासिक घरेलू बजट को प्रभावित करेंगे।

Train and Flight fares, routes changes after June 1, know in details about the latest ticket prices | यात्री ध्यान दें! 1 जून से ट्रेन-फ्लाइट के किराये और रूट में हुए हैं ये बड़े बदलाव, जान लें सफर होगा आसान

फोटो- पिक्साबे

जून का महीना शुरू हो गया है। इस महीने में कुछ बड़े बदलाव हुए हैं जिनकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए। यह बदलाव सीधे रूप से आपके मासिक घरेलू बजट को प्रभावित करेंगे। अगर आप मुंबई में रहते हैं और लोकल ट्रेन में सफर करते हैं, तो आपको बता दें कि एसी ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी हो गई है। इतना ही नहीं, कुछ बदलाव हवाई उड़ानों में भी हुए हैं। 

एसी ट्रेन किराए में बढ़ोतरी

रेल मंत्रालय ने वातानुकूलित ईएमयू ट्रेनों के परिचयात्मक प्रस्ताव को वापस लेने का फैसला किया है जिसके बाद मुंबई में विरार और चर्चगेट के बीच चलने वाली एसी लोकल ट्रेन का किराया 1 जून, 2019 से यात्रियों के लिए अधिक होगा। पश्चिम रेलवे द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, एकल यात्रा का आधार किराया अब प्रथम श्रेणी के टिकटों के मौजूदा एकल यात्रा टिकटों के आधार किराया का 1.3 गुना होगा। मौजूदा यह किराया 1.2 गुना है।

 

एयर इंडिया में हुआ बड़ा बदलाव

एयर इंडिया ने अपने यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की है। एयरलाइन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर घोषणा है कि दिल्ली-शिकागो नॉन-स्टॉप फ्लाइट में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब स्टॉकहोम, स्वीडन में रुकना होगा। यह बदलाव 1 जून, 2019 से 30 जून, 2019 तक प्रभावी रहेगा। एयर इंडिया द्वारा नॉन स्टॉप उड़ान AI 127/AI 126 दिल्ली-शिकागो-दिल्ली अब दिल्ली-स्टॉकहोम-शिकागो-दिल्ली के बीच उड़ान भरेगी। एयरलाइन ने अपने ऑफिसियल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपडेट शेड्यूल जारी किया है। 

कोलकाता-चेन्नई के बीच एयरएशिया की पहली उड़ान

एयरएशिया इंडिया ने कोलकाता-चेन्नई के बीच अपनी पहली उड़ान शुरू करने का फैसला किया है। एयरएशिया इंडिया अब 1 जून 2019 से कोलकाता और चेन्नई के बीच डेली फ्लाइट्स चलाएगी। कोलकाता और चेन्नई के बीच नए मार्ग के लिए लॉन्च किराया 3,299 रुपये है।

Web Title: Train and Flight fares, routes changes after June 1, know in details about the latest ticket prices

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे