श्रीनगर जा रहे हैं तो जरूर करें ये 5 काम, सफर बन जाएगा यादगार

By मेघना वर्मा | Published: June 8, 2018 11:41 AM2018-06-08T11:41:17+5:302018-06-08T11:41:17+5:30

शिकारा से पूरा डल झील सफर करने के बाद आप पानी में खड़े हाउस बोट पर ठहरने का मजा जरूर लें।

top 5 things to do in srinagar, jammu and kashmir | श्रीनगर जा रहे हैं तो जरूर करें ये 5 काम, सफर बन जाएगा यादगार

श्रीनगर जा रहे हैं तो जरूर करें ये 5 काम, सफर बन जाएगा यादगार

देश का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर घूमने की तमन्ना हर किसी को होती है। ऊंचे पहाड़, बर्फीली चोटी, तेजी से बहती नदी, झरने और खुबसूरत प्रकृतिक नजारे। यहां के श्रीनगर कि अपनी अलग ही छठा है। सिर्फ देश ही नहीं विदेश से भी साल भर पर्यटक यहां को आकर्षण को निहारने आते हैं लेकिन ज्यादातर पर्यटक अपनी छुट्टियों को ठीक से इंज्वाय नहीं कर पाते। इसका कारण ये है कि उन्हें श्रीनगर की जानकारी ज्यादा नहीं होती और वो मिस गाइड हो कर ज्यादा मजे नहीं कर पाते। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने श्रीनगर के ट्रिप को और भी रोमांचित और मजेदार बना सकते हैं। आप भी इस वीकेंड या वेकेशन श्रीनगर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन टिप्स पर जरूर ध्यान दें।

1. रंग-बिरंगे शिकारा की करें सैर

किसी से भी श्रीनगर का जिक्र करते ही या श्रीनगर का नाम सुनते ही जो दृश्य दिमाग में सबसे पहले आता है वो है डल झील पर तैरती हुई शिकार। रंग-बिरंगी शिकारा पर सैर करना आपके सफर की सबसे यादगार चीजों में से एक होगी। चारों तरफ बर्फीली पहाड़ियां और पानी के बीच डल झील पर आप अपने पार्टनर के साथ बेहद रोमांटिक पल बिता सकते हैं। इसे दुनिया का सबसे रोमांटिक प्लेस भी कहा जा सकता हैं जहां आपको एक बार फिर से अपने पार्टनर से प्यार हो जाएगा। 

ये भी पढ़ें- 12 साल में एक बार खिलते हैं ये फूल, इस बार 8 लाख लोग करेंगे इसके दर्शन

2. डल झील पर बनें हाउस बोट पर ठहरें

शिकारा से पूरा डल झील सफर करने के बाद आप पानी में खड़े हाउस बोट पर ठहरने का मजा जरूर लें। कोशिश करें कि आप जिस भी हाउस बोट में रूके उसे पहले अच्छी तरह से देख लें तभी रूकने का निर्णय लें। इसका कारण ये है कि अक्सर देखा गया है पैकेजेस में दिये गये हाउस बोट आपको ज्यादा सुविधा मुहैया नहीं करते। आप चाहें तो खुद से हाउस बोट देखकर उसमें रुकने का प्लान बना सकते हैं। साधारण बजट के साथ आप चाहें तो लक्जरी हाउस बोट में भी रुक सकते हैं पर एक बार यहां जरूर ठहरें वरना आपको पछतावा जरूर होगा। 

3. फ्लोटिंग मार्केट से करें खरीददारी

शिकारा पर घूमते हुए बहुत सम्भव है कि आप डल झील पर बनें फ्लोटिंग मार्केट का रुख करें। यहां के तैरते हुए बाजार पर शॉपिंग करना आपको एक अलग ही अनुभव होगा। खास बात ये है कि इस मार्केट में आपको आपकी जरूरत की हर चीज मिल जाएगी फिर चाहे वो खाने की कोई चीज हो या फैशन की। इस मार्केट के इतर जब आप शिकारा में घूमेंगे तब भी दो चार शिकारे वाले आपके आस-पास बोट लेकर आ जाएंगे जिसमें आपको भुट्टे के साथ नेकलेस और इयरिंग बेचते लोग दिख जाएगें। 

ये भी पढ़ें- भारत के इन खूबसूरत गांव में करें वेकेशन प्लान, मात्र 3 हजार में मिलती हैं ढेरों सुविधाएं

4. कश्मीर क्यूजीन का उठाएं लुत्फ

जहां जाएं वहां के ट्रेडिशनल फूड को ना चखें तो ऐसा घूमना किस काम का। श्रीनगर में भी घूमने जाएं तो कश्मीर के मशहूर जायके का लुत्फ उठाना ना भूलें। इस व्यंजन में सबसे खास होता है वाजवान। मीट से बनने वाली इस डिश को यहां आने वाले सभी पर्यटकों की भी पसंदीदा होती है। आपको भी इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। 
 
5. चश्मे शाही से पीएं पहाड़ का स्वादिष्ट पानी

वैसे तो पूरे कश्मीर में रंग-बिरंगे फूलों से सजे गार्डन देखने को मिलेगें लेकिन इनमें से सबसे खुबसूरत चश्में शाही में आप जरूर शिरकत करें। यहां आपको पहाड़ों से आते ठंडे और शुद्ध पानी पीने को मिलेगा। पीछे पहाड़ से पिघल रही बर्फ से आ रहा ये पानी आपको एक अलग ही एहसास दिआएगा। यहां आप पूरे कश्मीर में खिलने वाले फूलों का एकसाथ दर्शन भी कर सकते हैं। 

Web Title: top 5 things to do in srinagar, jammu and kashmir

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे