भारत का दूधसागार नहीं देखा तो क्या देखा, इन छुट्टियों में देखें देश के 5 फेमस झरने

By मेघना वर्मा | Published: April 21, 2018 03:12 PM2018-04-21T15:12:08+5:302018-04-21T15:12:08+5:30

भारत के ओडिशा राज्य में स्थित दो टायर वाले झरने मयूरभंज के सिंपल नैशनल पार्क में स्थित हैं। 399 मीटर की ऊंचाई से गिरने वाला यह झरना भारत का दूसरा सबसे बड़ा झरना है।

Top 10 largest and biggest waterfalls in India | भारत का दूधसागार नहीं देखा तो क्या देखा, इन छुट्टियों में देखें देश के 5 फेमस झरने

भारत का दूधसागार नहीं देखा तो क्या देखा, इन छुट्टियों में देखें देश के 5 फेमस झरने

काले घने बादल, मिट्टी की भीनी खुशबू और हरे-भरे पेड़ों के बीच से आती पानी की आवाज, ऐसा नजारा आपको सारी चिंताओं से दूर ले जाता है। जी हां, अगर आप भी इस गर्मी की छुट्टियों में कुछ ऐसा ही अनुभव लेना चाहते हैं तो आप देश के कुछ खूबसूरत झरनों की सैर कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश के ऐसे ही खूबसूरत और सबसे विशाल झरनों के बारे में जहां जाकर आपको कुछ अलग ही अनुभव होगा।तो इन छुट्टियों में आप भी लीजिये इन खूबसूरत झरनों की सर का मजा।

कुंचिकल फॉल, कर्नाटक

455 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कर्नाटक के शिमोंगा जिले में स्थित ये झरना देश का सबसे ऊंचा झरना है।यह निदागोदु में स्थित है जो हुलिकल के निकट है। भारत का सबसे बड़ा झरना होने के साथ ये एशिया में दूसरा सबसे बड़ा झरना में शुमार है। यह झरना वाराही नदी से निकलता है इस जगह का दौरा करने का सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम में है, क्योंकि यह समय इस दौरान खूबसूरत और वास्तव में भव्य दिखता है। यह पर्यटकों के लिए भी सुलभ है यद्यपि झरने में यात्रा करने के लिए प्रतिबंध है।इसका कारण ये है कि झरने के आस-पास जाना खतरा हो सकता है।

बरेहिपनी फॉल, ओड़िसा

भारत के ओडिशा राज्य में स्थित दो टायर वाले झरने मयूरभंज के सिंपल नैशनल पार्क में स्थित हैं।399 मीटर की ऊंचाई से गिरने वाले इस झरना  भारत का दूसरा सबसे बड़ा झरना हैं। यह सुंदर जंगलों और वन क्षेत्रों से घिरा हुआ है। यहां खड़े होकर आपको प्रकृति के करीब होने का एहसास होगा।झरने से गिरती पानी की आवाज आपकी सारी चिंताओं को दूर कर देगी।

खतरनाक हैं भारत की ये 5 सड़कें, यहां जाना मौत को गले लगाने के बराबर है

नोहकलिकाइ फॉल, मेघालय

340 मीटर की ऊंचाई से गिरने वाला ये झरना मेघालय की खूबसूरत वादियों के बीच बसा है। चेरपूंजी के निकट स्थित इस झरने में पानी ज्यादातर बारिश के पानी से आता है। है। बारिश के मौसम में इस झरने को देखने के लिए हजारों पर्यटकों की भीड़ होती है जबकि यही पानी ठण्ड के समय में जम जाया करता है।मेघ्नालय की खूबसूरत वादियों में बसे इस झरने में आपको प्राकृतिक सुंदरता की झलक दिखाई देगी।

नोहस्गिथियांग जलप्रपात, मेघालय

लोकप्रिय रूप से सैवेन सिस्टर्स वॉटरफॉल के नाम से जाना जाने वाल ए झरना भारत के चौथे सबसे बड़े झरनों की लिस्ट में शुमार है।मेघालय में पूर्वी खासी पहाड़ी जिले के मावासी गांव में स्थित ये झरना एक खंड वाला झरना है। 315 मीटर की ऊंचाई से गिरने वाले इस झरने की औसत चौड़ाई 70 मीटर है बरसात के मौसम में आम तौर पर पानी गिरता है और जब सूरज की रोशनी में उभर जाता है तो यह एक इंद्रधनुष प्रकार का प्रिज्मीय स्वरूप बनाता है जिससे वातावरण को फिर से ताज़ा आश्चर्यजनक दिखाई देता है। उत्तर पूर्व भारत ऐसे कई शानदार झरने का घर है, जो आसानी से सुलभ हो सकते हैं। आप वहां पहुंचकर वहां ट्रेकिंग कर सकते हैं और प्रकृति के खूबसूरत जगहों का आनंद उठा सकते हैं इन फॉल्स के पास।

जमीन के अंदर बसे हैं ये शहर, सारी-सुख सुविधाओं से हैं लैस

दूधसागर, गोवा

भारत के इस अद्भुत और सबसे ऊंचे झरने की ऊंचाई 320 मीटर है और इसका जल स्रोत मांडोवी नदी है। यह कर्नाटक और गोवा की सीमा पर स्थित झरना है। आम तौर पर मानसून और बारिश के दौरान गठित होते हैं, ये झरने पानी का एक विशाल बल बनाते हैं। इसके अलावा आप यहां दूधसागर पर ट्रैकिंग भी कर सकते हैं।

जहां आप इस अद्भुत पानी को गिरते हुए पास से देख सकेंगे।यहां आसानी से सड़क के माध्यम से पर्यटकों द्वारा पहुँचा जा सकता है.

Web Title: Top 10 largest and biggest waterfalls in India

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे