ट्रैवलर्स को बुला रहे दुनिया के ये यून‌िक डेस्टिनेशन

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: January 3, 2019 05:25 AM2019-01-03T05:25:10+5:302019-01-03T05:25:10+5:30

‘गेम ऑफ थ्रोंस’ ने इस शहर की लोकप्रियता को बढ़ा दिया है. यहां लोग खासतौर से सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए आते हैं. यहां पहुंचना भी आसान है. इस शहर को आप वॉक करते हुए भी एक्सप्लोर कर सकते हैं या चाहें तो टैक्सी हायर कर सकते हैं.

These unique destinations of the world calling travelers | ट्रैवलर्स को बुला रहे दुनिया के ये यून‌िक डेस्टिनेशन

फाइल फोटो

पूरी दुनिया में पिछले एक दशक में पर्यटन उद्योग में काफी वृद्धि हुई है. मॉरीशस, मालदीव, बैंकॉक, सिंगापुर, बाली, सेशेल्स जैसी कई खास जगहें पर्यटकों के टॉप डेस्टिनेशन में हैं. वहीं इन सबसे अलग दुनिया की कुछ ऐसी जगहें भी हैं, जो अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के जरिए पर्यटकों को आकर्षित कर रही हैं.

हाल में एक ट्रैवल वेबसाइट की ओर से एक सूची जारी की गई है, जिसमें दुनिया के यूनीक डेस्टिनेशन में जॉर्डन के शहर वाडी रम को प्रमुख माना गया है. वहीं उज्बेकिस्तान, कोलंबिया, मोरक्को और मैक्सिको के शहरों ने भी टॉप टेन में अपनी जगह बनाई है. आइए जानते हैं इनके बारे में:

मोरक्को के आरजजाटे में आएं

‘गेम ऑफ थ्रोंस’ ने इस शहर की लोकप्रियता को बढ़ा दिया है. यहां लोग खासतौर से सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए आते हैं. यहां पहुंचना भी आसान है. इस शहर को आप वॉक करते हुए भी एक्सप्लोर कर सकते हैं या चाहें तो टैक्सी हायर कर सकते हैं. ऐसे लोग जिन्हें फोटोग्राफी का काफी शौक है, वे फोटोग्राफी वर्कशॉप भी ले सकते हैं. जून से सितंबर के बीच यहां का अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक जाता है, उसके बाद के मौसम में हल्की ठंडक होती है, जिससे यहां पर घूमना काफी आसान हो जाता है.

पालमोनिया में देखें कैरेबियन तट

पालमोनिया, कोलंबिया के उत्तरी तट पर स्थित समुंदर के किनारे बसा एक शहर है. न केवल यह पर्यटकों के लिए सुंदर कैरेबियन समुद्र तटों की पेशकश करता है, बल्कि वन्यजीव इसकी प्राकृतिक शोभा में चार चांद लगाते हैं. एडवेंचर एक्टिविटी पसंद करने वाले लोग पालोमिनो नदी पर टय़ूनिंग कर सकते हैं. यह एक ऐसा अनुभव होगा, जो आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ स्थानीय लोगों से जोड़ता है.

किगाली, रवांडा

‘हजारों पहाड़ियों की भूमि’ के रूप में जाना जाता है यह शहर, जो कि रवांडा की राजधानी है. हाल के वर्षो में यह यात्रियों के लिए अधिक सुलभ हो गया है. यहां के ज्वालामुखी नेशनल पार्क में रहने वाले माउंटेन गोरिल्ला को देखने के लिए दूरदराज के इलाकों से लोग आते हैं.

बकलार, मैक्सिको

जानकार इसे मस्ट विजिट ट्रेवल डेस्टिनेशन भी कहते हैं, जो कि झीलों के लिए जाना जाता है. इस शहर को इसकी खूबसूरती के लिए मैजिक टाउन भी कहा जाता है. यहां घूमने के लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते. यही वजह है कि यह डेस्टिनेशन लोगों को काफी लुभा रहा है.

वैली ऑफ द मून, जॉर्डन

अगर किसी शहर के लोकल कल्चर को करीब से देखना है तो आपको जॉर्डन के वाडी रम जाना चाहिए. यूनीक डेस्टिनेशन की सूची में इसे पहला स्थान दिया गया है. रेत के ऊंचे-ऊंचे टीले और रेगिस्तानी इलाका आपका मन मोह लेगा. वाडी रम को ‘वैली ऑफ द मून’ के नाम से भी जाना जाता है. यह जॉर्डन की सबसे बड़ी घाटी भी है. ‘लॉरेंस ऑफ अरेबिया’ फिल्म में वाडी रम को जिस तरह से दिखाया गया, उसने वर्ष 1962 के बाद से ही यहां के पर्यटन को काफी बढ़ा दिया. इको-एडवेंचर टूरिज्म यहां के लोगों की आय का एक बड़ा साधन भी है. ऊंट और घोड़े की सवारी भी यहां आने वाले पर्यटकों को लुभाती है. तारों की छांव में लग्जरी कैपिंग, कैमल राइडिंग, रॉक क्लाइम्बिंग और हाइकिंग जैसी एक्टिविटी की वजह से यह शहर पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है.

समरकंद, उज्बेकिस्तान

जिन्हें इतिहास और संस्कृति में रुचि हो, उन्हें उज्बेकिस्तान के समरकंद में आना चाहिए. सिल्क रोड पर स्थित, समरकंद मध्य एशिया में सबसे पुराने शहरों में से एक है. यह ऐतिहासिक शहर मध्ययुगीन वास्तुकला और स्मारकों से भरा है, जो यूनेस्को की विश्व सांस्कृतिक धरोहर सूची में शामिल हैं.  यहां का आर्किटेक्टचर आपको हजारों साल पहले की कला से रू ब रू होने का मौका देता है.

Web Title: These unique destinations of the world calling travelers

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे