Notre Dame Cathedral जलकर तबाह, आते हैं एफिल टावर से ज्यादा पर्यटक, पढ़ें 7 रोचक बातें

By उस्मान | Published: April 16, 2019 02:05 PM2019-04-16T14:05:29+5:302019-04-16T14:05:29+5:30

Notre-Dame fire: बताया जा रहा है कि आग में इस इमारत का आधे से ज्यादा हिस्सा जलकर तबाह हो गया है। हालांकि कैथेड्रल की मुख्य संरचना और साथ ही इसके दो टावरों को बचा लिया गया है।

Notre-Dame fire: Interesting facts about Notre Dame Cathedral | Notre Dame Cathedral जलकर तबाह, आते हैं एफिल टावर से ज्यादा पर्यटक, पढ़ें 7 रोचक बातें

फोटो- पिक्साबे

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 850 साल पुरानी यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल, नोट्रे डेम कैथेड्रल चर्च (Notre Dame Cathedral) में भीषण आग लग गई है। बताया जा रहा है कि आग में इस इमारत का आधे से ज्यादा हिस्सा जलकर तबाह हो गया है। हालांकि कैथेड्रल की मुख्य संरचना और साथ ही इसके दो टावरों को बचा लिया गया है। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है। अधिकारियों ने कहा है कि कैथेड्रल के पत्थरों में क्रैक आने के बाद इसके रिनोवेशन का काम चल रहा था। वे आग लगने की घटना को इससे जोड़कर देख रहे हैं।  

नोट्रे-डेम कैथेड्रल चर्च करीब 850 साल से भी ज्यादा पुराना है। 69 मीटर (226 फीट) की ऊंचाई पर स्थित, नोट्रे-डेम कैथेड्रल को फ्रांसीसी में नोट्रे-डेम डे पेरिस (आवर लेडी ऑफ पेरिस) कहा जाता है। यह आज भी फ्रांस की राजधानी के सबसे महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। यहां हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। हम आपको इस चर्च के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य बता रहे हैं।

 

1) कैथेड्रल पेरिस में सबसे अधिक देखा जाने वाला स्मारक
फ्रांस दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला देश है। आपको जानकार हैरानी होगी कि एफिल टॉवर नहीं बल्कि नोट्रे-डेम कैथेड्रल को देखने सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल यहां करीब 13 मिलियन से अधिक पर्यटक आते हैं। 

2) कैथेड्रल एक पवित्र स्थान पर बनाया गया है
Notre-Dame de पेरिस के बहुत केंद्र में dele de la Cité (सिटी आइलैंड) पर बनाया गया है। नोट्रे-डेम कैथेड्रल के बिना dele de la Cité की कल्पना करना काफी कठिन है। 12 वीं शताब्दी के बाद से, यहाँ पर गोथिक कृति (Gothic masterpiece) हमेशा के लिए रह गई।

3) कैथेड्रल की घंटियों का रोचक इतिहास
चर्चों के साथ अक्सर, नोट्रे-डेम के नाम की घंटी बजती है। नोट्रे-डेम में, उन्हें मैरी, इमैनुअल, गेब्रियल, ऐनी-जेनेवीव, डेनिस, मार्सेल, एटीन, बेनोइट-जोसेफ, मौरिस और जीन-मैरी कहा जाता है।

4) इतने मध्यकालीन नहीं हैं कैथेड्रल के चिमेरे 
नोट्रे-डेम की दीवारों पर गॉथिक कला का एक विशिष्ट तत्व, चिमेरस और गारगॉयल्स का अच्छी तरह से चित्रित किया गया है। गरगॉयल पानी के निकास को सुनिश्चित करने के लिए रणनीतिक स्थानों पर स्थित खोखले मूर्तियाँ हैं। चिमरस शुद्ध रूप से सजावटी हैं।

5) कैथेड्रल को कासिमोडो ने बचाया था 
फ्रांसीसी क्रांति के बाद, नोट्रे-डेम डे पेरिस बहुत क्षतिग्रस्त हो गया था। कुछ मूर्तियों को नष्ट कर दिया गया था और घंटियाँ ज्यादातर पिघल गई थीं।

6) कैथेड्रल पवित्र क्राउन का घर है
अंत में, नोट्रे-डेम एक अनमोल खजाने का घर है जिसके बीच में क्राइस्ट द्वारा पहना गया पवित्र क्राउन, क्रॉस का एक टुकड़ा और एक कील है। यदि बाकी खजाने को साल भर सराहा जा सकता है, तो आप महीने के हर शुक्रवार को पवित्र पूजा समारोहों, साथ ही साथ लेंट और गुड फ्राइडे के दौरान पवित्र अवशेष देख सकते हैं।

7) चर्च की छत को कहा जाता है जंगल
कैथेड्रल में पेरिस के सबसे पुरानी लकड़ियों का बहुत अधिक इस्तेमाल किया गया है जिसमें लगभग 52 एकड़ पेड़ शामिल हैं जिन्हें 12 वीं शताब्दी में काट दिया गया था। प्रत्येक बीम एक व्यक्तिगत पेड़ से बनाया गया है। इस कारण से इसे जंगल नाम दिया गया है।

English summary :
Notre-Dame Fire News Latest Update: It is being said that more than half of the building has been destroyed by fire. Although the main structure of the cathedral as well as its two towers has been saved.


Web Title: Notre-Dame fire: Interesting facts about Notre Dame Cathedral

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे