12 साल में एक बार खिलते हैं ये फूल, इस बार 8 लाख लोग करेंगे इसके दर्शन

By मेघना वर्मा | Published: June 7, 2018 12:11 PM2018-06-07T12:11:21+5:302018-06-07T12:11:21+5:30

आखिरी बार 2006 में खिले यह फूल इस साल फिर से खिल रहे हैं।

neelakurinji flower bloom begins in july in munnar kerela | 12 साल में एक बार खिलते हैं ये फूल, इस बार 8 लाख लोग करेंगे इसके दर्शन

12 साल में एक बार खिलते हैं ये फूल, इस बार 8 लाख लोग करेंगे इसके दर्शन

आपने आज तक 12 साल में एक बार होने वाले कुंभ मेले के बारे में सुना होगा लेकिन क्या कभी किसी ऐसे फूल के बारे में सुना है जो कुंभ की ही तरह 12 साल बाद बस कुछ दिनों के लिए ही खिलता है? अगर नहीं सुना तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं फूल की एक ऐसी किस्म के बारे में जो हमारे देश में पाया जाता है और ये फूल 12 सालों में केवल एक ही बार खिलता है। और अब जल्द ही वह समय आ रहा है जब लोग इसे फूल को खिलता हुआ देखेंगे। खास बात यह है कि इस फूल को देखने के लिए अभी से लोगों ने प्लान बना लिया है। आप भी जानिए क्या है इस फूल की खासियत और देश के किस हिस्से में खिलने जा रहा है ये अनोखा फूल। 

केरल में खिलता है खूबसूरत नीलकुरिन्जी फूल

वैसे तो आपने आज तक बहुत से फूल देखें होंगे लेकिन 12 साल में एक बार खिलने वाले फूल की खासियत और लोगों के बीच इसका चार्म हमेशा ही अलग होता है। खुबसूरत केरल राज्य के मुन्नार में हर 12 साल पर नीलकुरिन्जी फूल खिलता है। इसे देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेश से लोग यहां आते हैं। केरल की स्थानीय भाषा में नीला का तात्पर्य रंग से है और कुरिन्जी फूल का स्थानीय नाम है।

केरल पर्यटन की ओर से जारी बयान के अनुसार, नीलकुरिन्जी (स्ट्रोबिलांथेस कुंथियाना) प्राय: पश्चिमी तटों पर पाया जाता है और 12 साल में एक बार खिलता है। यह एक दशक लंबा चक्र इसे दुर्लभ बनाता है।

तीन महीने तक खिला रहेगा फूल

आखिरी बार 2006 में खिला यह फूल इस साल फिर से खिला रहे हैं जो लगातार 3 महीने तक खिले रहेंगे। भारत में इस फूल की कुल 46 प्रजातियां पाई जाती हैं जिसमें सबसे ज्यादा इनकी संख्या मुन्नार में ही है।

ये भी देखें- भारत के इन खूबसूरत गांव में करें वेकेशन प्लान, मात्र 3 हजार में मिलती हैं ढेरों सुविधाएं

जुलाई की शुरुआत में नीलकुरिन्जी के खिलने के बाद अगले तीन माह तक पहाड़ियां नीली दिखेंगी। जिसे देखने और फोटोग्राफी करने लोग दूर से आते हैं।

केरल सरकार को इस साल 79 प्रतिशत टूरिस्टों की बढ़ने की है उम्मीद

मीडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार केरल के पर्यटन विभाग के निदेशक पी. बाला किरण ने कहा है कि मुन्नार जाने के लिए नीलकुरिन्जी के खिलने से बेहतर कोई समय नहीं है। साल 2017 में 628,427 पर्यटक मुन्नार आए थे, जो कि 2016 के 467,881 पर्यटकों की तुलना में 34.31 प्रतिशत अधिक है।

ये भी पढ़ें- मानसून में रोमांस को और भी बढ़ा देंगी ये 5 ट्रैवल डेस्टिनेशन, बना लें घूमने का प्लान

इस वर्ष मुन्नार में पर्यटकों की संख्या में 79 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद है। इस पौधे का अनूठा जीवनचक्र पहाड़ों को यात्रा प्रेमियों का चहेता गंतव्य बनाता है।

Web Title: neelakurinji flower bloom begins in july in munnar kerela

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे