एक साथ आ रही हैं 5 छुट्टियां, तुरंत बना लें इन 6 हिल स्टेशनों पर घूमने का प्लान, खर्च होंगे सिर्फ 8 हजार रुपये!

By उस्मान | Published: March 4, 2019 05:17 PM2019-03-04T17:17:43+5:302019-03-04T17:17:43+5:30

क्या आप ऑफिस की थकान, तनाव और चिंता से कुछ दिनों के लिए मुक्ति पाना चाहते हैं? क्या आप कुछ पल शांति और परिवारवालों के साथ बिताना चाहते हैं? ओ आपके लिए अच्छी खबर है। आपकी ये सभी हसीन मुरादें मार्च महीने का तीसरा हफ्ता में पूरी हो सकती हैं।

March bank holiday calendar: 5 low budget travel destination ideas for march holiday | एक साथ आ रही हैं 5 छुट्टियां, तुरंत बना लें इन 6 हिल स्टेशनों पर घूमने का प्लान, खर्च होंगे सिर्फ 8 हजार रुपये!

फोटो- पिक्साबे

क्या आप ऑफिस की थकान, तनाव और चिंता से कुछ दिनों के लिए मुक्ति पाना चाहते हैं? क्या आप कुछ पल शांति और परिवारवालों के साथ बिताना चाहते हैं? ओ आपके लिए अच्छी खबर है। आपकी ये सभी हसीन मुरादें मार्च महीने का तीसरा हफ्ता में पूरी हो सकती हैं। हम आपको बता रहे हैं कि आप इस महीने किस तरह अपनी छुट्टी प्लान कर सकते हैं और बहुत कम बजट में कौन-कौन सी जगहों पर जा सकते हैं।  

मार्च में एक साथ हैं 5 छुट्टियां
आपको बता दें कि 20 और 21 मार्च को उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, असम, उत्तराखंड में होली के चलते बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में यदि 22 मार्च, शुक्रवार के दिन छुट्टी ले ली जाए, तब 23 मार्च को चौथे शनिवार और 24 मार्च के रविवार की छुट्टी मिलेगी। इस तरह कुल 5 दिन की छुट्टियां प्लान की जा सकती हैं। 

1) ग्लासहाउस, ऋषिकेश
यह ग्लासहाउस ऋषिकेश में गंगा के किनारे स्थित है। हरियाली और प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा ग्लासहाउस आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। यह ग्लासहाउस को सबसे पहले टिहरी के महाराजा द्वारा बनवाया गया था। ग्लासहाउस आम, लिची और नींबू के बगीचे और घुमावदार पवित्र गंगा का अद्भुत नजारा पेश करता है। यह जगह रोमांटिक और विवाह के लिए फेमस है। इस ग्लासहाउस में 60 लोगों को ठहरने की व्यवस्था है।

2) हिमालिका, नैनीताल 
नैनीताल के करीब स्थित हिमालिका बेहद ही शांत जगहों में से एक है। यहां आपको घर जैसा महसूस होगा साथ ही मौजूद कर्मचारी काफी हेल्पफुल हैं। इसके अदंर एक बड़ी सी पुस्तकाल और अगर आपको किराए पर कार चाहते हैं तो यहां आपको मिल जाएगा। जिसके लिए आपको पहले से सूचित करना पड़ेगा। आसपास आपको कई प्रजातियों के पंक्षी दिख जाएंगे।  यहां तक कि गागर व्यू प्वाइंट के लिए ट्रेक भी कर सकते हैं। यह दिल्ली सेो करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

3) नामिक रामगंगा वैली, उत्तराखंड
जब बच्चों के साथ घूमने की बात होती है तो किसी ऐसी जगह का प्लान बनाना चाहिए जो देखने में खूबसूरत तो हो ही साथ वहां का सफर ऐडवेंचर से भी भरा हो। ऐसे में सबसे पहला नाम आता है रामगंगा नदी, उत्तराखंड का सफर। उत्तरखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित ये रामगंगा नदी का सफर आपको प्रकृति के और करीब ले जाएगा साथ ही आपको अन्दर से तरो-ताजा कर देगा। हिमालय की ऊंची और सुंदर वादियों के बीच छुट्टियां बिताने का प्लान बहुत ही इंटरेस्टिंग और एडवेंचरस है।

4) कॉर्बेट नैशनल पार्क, नैनीताल  
बच्चों को हमेशा ही जानवरों और जंगल देखने का शौख होता है ऐसे में आप अपने बच्चों के साथ कॉर्बेट नैशनल पार्क के घूमने का प्लान कर सकते हैं। यह राष्ट्रीय उद्यान विशाल हिमालय की तलहटी में स्थित है और अपने हरे भरे वातावरण के लिए जाना जाता है। भारत जंगली बाघों की सबसे अधिक आबादी के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्द है और जिम कॉर्बेट पार्क लगभग 160 बाघों का आवास है। यह रामगंगा नदी के किनारे स्थित है और यहाँ के आकर्षक पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने तथा साहसिक सफारी के लिए पर्यटक यहाँ आते हैं।

5) मसूरी
दिल्ली से सिर्फ 300 कि.मी. दूर पहाड़ों से घिरा मसूरी शहर एक सुपरहिट वेकेशन डेस्टिनेशन है। मसूरी भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक पर्वतीय नगर है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मसूरी उन स्थानों में से एक है जहां लोग बार-बार आते जाते हैं। बाई रोड आपको यहां आने में सिर्फ 5 से 6 घंटे लगेंगे। घूमने-फिरने के लिए जाने वाली प्रमुख जगहों में यह एक है। यह पर्वतीय पर्यटन स्थल हिमालय पर्वतमाला के शिवालिक श्रेणी में पड़ता है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। यहां आकर आप गन हिल, म्युनिसिपल गार्डन, तिब्बती मंदिर, कैमब बैक रोड, झाड़ीपानी फॉल, मसूरी झील और वाम चेतना केन्द्र जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। 

Web Title: March bank holiday calendar: 5 low budget travel destination ideas for march holiday

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे