प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 फरवरी को भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस' (Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस ट्रेन को 'ट्रेन 18' (Train 18) के नाम से भी जाना जाता है। यात्रियों के लिए एक खुशखबरी यह है कि उन्हें इस ट्रेन में खानेपीने के लिए अलग से पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। खानपान का खर्च उनके टिकट में ही शामिल होगा। इस खर्च को आप टिकट बुकिंग के दौरान 'चुन या हटा नहीं सकते हैं। आपको बता दें कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतों एक्सप्रेस में भी टिकट के किराए में ही खाने का खर्चा शामिल होता है। 

नरेंद्र मोदी रेल मंत्री पीयूष गोयल के साथ 'वंदे भारत एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखायेंगे। इसी के साथ ही 'ट्रेन 18' के नाम से मशहूर ये ट्रेन भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन बन जाएगी। यह ट्रेन दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलेगी और इस बीच केवल दो स्टेशनों कानपुर और प्रयागराज पर रुकेगी। सबसे खास बात यह है कि आप दिल्ली से वारणसी का सफर सिर्फ 8 घंटे में तय कर सकेंगे।

प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को देना होगा खाने का खर्च
दिल्ली से वाराणसी जाने वाले यात्रियों को खाने के लिए अलग से पैसे खर्च नहीं करने होंगे। यह खर्च उनके टिकट में ही शामिल होगा। हालांकि प्रयागराज से वाराणसी जाने वाले मुसाफिरों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है और उन्हें खानेपीने के लिए अलग से खर्चा करना पड़ेगा। ट्रेन में खाना भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की ओर से मुहैया कराया जाएगा। 

खाने के लिए अलग से देने होंगे 50 रुपये
जिन यात्रियों के टिकट में खानेपीने का खर्चा शामिल नहीं है लेकिन वह यात्रा के दौरान खाद्य पदार्थ चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अतिरिक्त 50 रुपये देने होंगे। अधिकारियों का कहना है कि स्टेशनों के बीच कैटरिंग शुल्क तय कर दिया गया है और यह सभी यात्रियों के टिकट शुल्क में जोड़ा जाएगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 का टाइम टेबल, रूट Vande Bharat Express Train 18 schedule, route

वंदे भारत एक्सप्रेस 'ट्रेन 18' दिल्ली से सुबह 6:00 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 2:00 बजे वाराणसी पहुंच जाएगी। रास्ते में यह कानपुर स्टेशन पर सुबह 10:20 बजे और प्रयागराज (इलाहाबाद) दोपहर 12:25 बजे पहुंचेगी। 

इसी तरह वाराणसी से दिल्ली आते हुए वंदे भारत एक्सप्रेस वाराणसी से दोपहर 3:00 बजे चलेगी और रात 11 बजे दिल्ली पहुंचा देगी। इस बीच प्रयागराज  शाम 4:35 बजे और कानपुर 6:30 पहुंचेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में पांच दिन चलेगी - मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी।  

ट्रेन 18 को भारतीय रेलवे द्वारा किए गए 'वंदनीय' कार्य के चलते वंदे भारत एक्सप्रेस का नाम दिया गया है। आईसीएफ ने इसे 'मेक इन इंडिया' के तहत 97 करोड़ रुपये की लागत से 18 महीने के रिकॉर्ड समय में डिजाइन कर दिया है।  

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 का टाइम टेबल, रूट Vande Bharat Express Train 18 schedule, route

अपने खास डिजाईन और लुक की वजह से ये ट्रेन पहले ही काफी फेमस हो चुकी है। 16-कोच वाली इस एसी ट्रेन में एग्जीक्यूटिव और नॉन-एक्जीक्यूटिव चेयर कार होंगी। वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के बेस फेयर से लगभग 40-50% अधिक होगा।  

English summary :
Prime Minister Narendra Modi will flag off India's fastest train 'Vande Bharat Express' on February 15th. This train is also known as 'Train 18'. One good news for the passengers is that they will not have to spend extra money for food. The cost of catering will be included in their ticket.


Web Title: Know how to get Free Food in vande bharat express train
मुसाफ़िर से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे