IRCTC का रेल मुसाफिरों को बड़ा तोहफा, इस तरीके से अब बिना पैसों के बुक करा सकते हैं ट्रेन टिकट

By उस्मान | Published: April 20, 2019 12:19 PM2019-04-20T12:19:23+5:302019-04-20T15:12:56+5:30

IRCTC Train Tickets offer: अगर ट्रेन टिकट बुक करते समय अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं हैं, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब आप बिना पैसों के इस वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक करा सकते हैं।

IRCTC Train Tickets booking: How to book free train ticket on IRCTC website | IRCTC का रेल मुसाफिरों को बड़ा तोहफा, इस तरीके से अब बिना पैसों के बुक करा सकते हैं ट्रेन टिकट

फोटो- पिक्साबे

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) ने भारतीय रेलवे (Indian Railway) की ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक खास ऑफर शुरू किया है। इस ऑफर के तहत अगर आपके पास पैसे नहीं है, तो भी आप ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए आपको ई-पे लेटर (ePayLater) का इस्तेमाल करना होगा। आपको टिकट का भुगतान करने के लिए कुछ दिनों का समय मिलेगा। चलिए इस ऑफर के बारे में विस्तार से जानते हैं- 

क्या है IRCTC का ऑफर

IRCTC की वेबसाइट www.irctc.co.in पर या IRCTC Mobile App पर ट्रेन टिकट बुकिंग करते समय अगर आपके अकाउंट में पैसे नहीं हैं, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब आप बिना पैसों के इस वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक करा सकते हैं। ट्रेन की टिकट बुक होने के बाद आपको पेमेंट के लिए दो हफ्ते का समय दिया जाएगा। 

इस सेवा के लाभ लेने वाले मुसाफिरों पर टिकट प्राइस का 3.5 फीसदी सर्विस चार्ज भी लगेगा। अगर आपने दो हफ्ते के भीतर टिकट का भुगतान कर दिया तो आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा। इतना ही नहीं तय समय पर लेनदेन करने से आपका क्रेडिट लिमिट भी बढ़ेगा, जिसका आपको भविष्य में फायदा होगा। 

इस बात का रखें ध्यान

IRCTC ने अपने हर अकाउंट होल्डर के लिए क्रेडिट सीमा तय की है। इसका मतलब यह हुआ कि आपके द्वारा ली गई टिकट की कीमत आपकी क्रेडिट सीमा के भीतर होनी चाहिए और इसका सही समय पर भुगतान होना चाहिए।  

English summary :
Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) has started a special offer for trains passengers of Indian Railways. Book Indian Railways ticket through ePayLater and avail exciting offers, know details here.


Web Title: IRCTC Train Tickets booking: How to book free train ticket on IRCTC website

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे