एयरपोर्ट की तरह चमकेंगे देश के 800 रेलवे स्टेशन, मुसाफिरों को फ्री मिलेंगी ये सुविधायें

By उस्मान | Published: March 11, 2019 06:35 PM2019-03-11T18:35:53+5:302019-03-11T18:35:53+5:30

कुछ स्टेशनों, जिनमें हाल ही में बड़े पैमाने पर परिवर्तन हुए हैं, उनमें मथुरा जंक्शन, जयपुर जंक्शन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, साईनगर शिर्डी स्टेशन और लोनावाला स्टेशन शामिल हैं।

IRCTC list of indian railway stations which will renovate upcoming year | एयरपोर्ट की तरह चमकेंगे देश के 800 रेलवे स्टेशन, मुसाफिरों को फ्री मिलेंगी ये सुविधायें

फोटो- पिक्साबे

भारतीय रेलवे देश के लगभग 800 रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट की तरह वर्ल्ड क्लास बनाने की योजना बना रहा है।केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व वाले रेल मंत्रालय ने घोषणा की है कि इन स्टेशनों पर हवाई अड्डों की तरह सभी तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। स्टेशनों को चमकाने के पहले चरण में 190 स्टेशनों का चयन किया गया था, जिसमें 100 स्टेशनों पर काम पूरा हो गया है।

मंत्रालय ने यह भी बताया कि अन्य रेलवे स्टेशनों पर रोशनी का काम तीव्र गति से चल रहा है, और पूरा कार्य अप्रैल 2019 तक पूरा होने की संभावना है। अब  रेल मंत्रालय देश भर में 500 से अधिक अतिरिक्त रेलवे स्टेशनों पर भी चमकाने का फैसला किया है।

रेलवे विभाग इन स्टेशनों का पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण भी कर रहा है। कुछ स्टेशनों, जिनमें हाल ही में बड़े पैमाने पर परिवर्तन हुए हैं, उनमें मथुरा जंक्शन, जयपुर जंक्शन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, साईनगर शिर्डी स्टेशन और लोनावाला स्टेशन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, हबीबगंज और गांधी नगर स्टेशनों को कई अत्याधुनिक हवाई अड्डे जैसी सुविधाओं के साथ विश्व स्तरीय स्टेशनों में बदल दिया गया है।

इस बीच, रेल मंत्री ने यह भी घोषणा की है कि भारतीय रेलवे नेटवर्क के सभी पर्वतीय रेलवे में विस्टाडोम कोच होंगे। इस सुविधा को बढ़ावा देने के लिए नवीनतम अतिरिक्त नीलगिरि माउंटेन रेलवे होगा। उन्होंने घोषणा की कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की संबंधित उत्पादन इकाई को ऐसे सौ कोचों के लिए आदेश दिया गया है।

इसके अलावा, ई-ऑफिस परियोजना हाल ही में शुरू की गई है, जिसका उद्देश्य प्रभावी, कुशल और पारदर्शी अंतर-सरकार के साथ-साथ अंतर-सरकारी लेनदेन और प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाना है।

Web Title: IRCTC list of indian railway stations which will renovate upcoming year

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे