अब दिल्ली-एनसीआर में दौड़ेगी भारत की सबसे तेज 'वंदे भारत एक्सप्रेस' जैसी ट्रेन, जानें किराया, रूट, स्पीड

By उस्मान | Published: April 9, 2019 06:53 PM2019-04-09T18:53:57+5:302019-04-09T18:53:57+5:30

ट्रेन में केवल महिला यात्रियों के लिए दो कोच आरक्षित होंगे। महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे और जीपीएस भी लगाए जाएंगे। ट्रेन की यात्रा और स्थान की जानकारी यात्रियों के लिए ट्रेन के हर कोच में स्थापित स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

Indian Railways launch hi-tech EMU like Vande Bharat Express or train 18 between Ghaziabad-New Delhi-Palwal, know fare, speed, facilities, route, ticket booking details here | अब दिल्ली-एनसीआर में दौड़ेगी भारत की सबसे तेज 'वंदे भारत एक्सप्रेस' जैसी ट्रेन, जानें किराया, रूट, स्पीड

फोटो- सोशल मीडिया

भारतीय रेलवे (Indian Railway) गाजियाबाद-नई दिल्ली-पलवल के बीच जल्द ही एक नई ईएमयू (इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेन शुरू करेगा। यह ट्रेन भारत की पहली सेमी स्पीड ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस' (Vande Bharat Express) की तरह दिखती है। इतना ही नहीं इस ट्रेन में यात्रियों के लिए सुविधाएं भी वैसी ही हैं। नई दिल्ली के रास्ते गाजियाबाद से पलवल की यात्रा करने वाले नियमित यात्रियों के लिए यह ट्रेन वरदान साबित होगी। 

नई हाई-टेक EMU ट्रेन का निर्माण ICF द्वारा किया जा रहा है। आपको बता दें कि 'ट्रेन 18 या वंदे भारत एक्सप्रेस' को भी ICF ने बनाया है और इस ट्रेन को इसी आधार पर बनाया जा रहा है। ईएमयू ट्रेन 18 बोगियां होंगी। ट्रेन के सफल परीक्षण के बाद, दो सेटों का निर्माण किया जाएगा और उन्हें उत्तर रेलवे जोन में भेजा जाएगा। जल्द ही इसे यात्री सेवाओं के लिए पटरियों पर उतारा जाएगा।

EMU ट्रेन की सुविधाएं
EMU ट्रेन में यात्रियों के साथ-साथ ट्रेन ड्राइवर के लिए भी विशेष सुविधाएं हैं। ड्राइवर केबिन में एक डिजिटल कंट्रोल पैनल भी होगा। इसके साथ ही ट्रेन परिचालन में किसी भी गड़बड़ी की पहचान तुरंत की जाएगी और समय पर कार्रवाई की जाएगी। डिब्बों में सीटें स्टेनलेस स्टील से बनी होंगी। 

ट्रेन में केवल महिला यात्रियों के लिए दो कोच आरक्षित होंगे। महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे और जीपीएस भी लगाए जाएंगे। ट्रेन की यात्रा और स्थान की जानकारी यात्रियों के लिए ट्रेन के हर कोच में स्थापित स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।

EMU ट्रेन की स्पीड
रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान ईएमयू ट्रेनों की अधिकतम गति 95 किलोमीटर प्रति घंटा है जबकि नई हाई-टेक ईएमयू ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। 

EMU ट्रेन का किराया
यह ट्रेन गाजियाबाद-दिल्ली-पलवल के बीच चलेगी। वर्तमान में इस मार्ग पर चलने वाली ईएमयू ट्रेनों का किराया बहुत कम है। नई हाई-टेक EMU का किराया कितना होगा, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। लेकिन तमाम सुविधाओं को देखते हुए सिर्फ इतना कहा जा सकता है कि किराया आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगा।     

Web Title: Indian Railways launch hi-tech EMU like Vande Bharat Express or train 18 between Ghaziabad-New Delhi-Palwal, know fare, speed, facilities, route, ticket booking details here

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे