महाराष्ट्र में है भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन, 20 व्यू प्वांइट के साथ टॉयट्रेन का उठा सकते हैं मजा

By मेघना वर्मा | Published: July 12, 2018 01:05 PM2018-07-12T13:05:44+5:302018-07-12T13:05:44+5:30

कुछ अन्य प्रसिद्द पॉइंट मंकी पॉइंट, प्रौक्युपाइन पॉइंट (साही) और वन ट्री हिल पॉइंट हैं।

india smallest and beautiful hill station matheran in Maharashtra | महाराष्ट्र में है भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन, 20 व्यू प्वांइट के साथ टॉयट्रेन का उठा सकते हैं मजा

महाराष्ट्र में है भारत का सबसे छोटा हिल स्टेशन, 20 व्यू प्वांइट के साथ टॉयट्रेन का उठा सकते हैं मजा

बारिश में घूमने का सपना हर कपल्स का सपना होता है। खासकर खूबसूरत हिल स्टेशन पर हो रही बारिश में हर कपल अपने रोमांस को परवान पर चढ़ाना चाहते हैं। आज हम आपको महाराष्ट्र के ऐसे ही हिल स्टेशन के बारे में जा रहे हैं जहां आप इस वीकेंड अपना रोमांटिक ट्रिप प्लान कर सकते हैं। भारत के सबसे छोटे इस हिल स्टेशन को इसकी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है। आज हम आपको इसी हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही बताएंगे कि आप यहां किन-किन जगहों पर जा सकते हैं और क्या-क्या कर सकते हैं। 

पैनोरमा प्वाइंट से दिखेगा 360 डिग्री का दृश्य

अन्य पर्यटन स्थलों की तरह माथेरान में भी अनेक दर्शनीय स्थल हैं जो पास के क्षितिज के मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य प्रस्तुत करते हैं। पैनोरमा पॉइंट एक ऐसा पॉइंट है जो संपूर्ण क्षेत्र का 360 डिग्री का दृश्य प्रस्तुत करता है। इस स्थान से देखे जा सकने वाले सूर्योदय और सूर्यास्त को देखकर आप मुग्ध हो जायेंगे। हार्ट पॉइंट मुंबई के नाइट लाइफ से आने वाले विभिन्न रंगों की लाइट्स  का एक मोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। लुइस पॉइंट से एक ऐतिहासिक किले प्रबल किला को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है जो एक अन्य प्रसिद्द स्थल है। वर्तमान में यह किला खंडहर बन चुका है परंतु अपने जमाने का की यह एक मज़बूत  राजसी संरचना थी। 

कुल 20 हैं व्यू प्वाइंट्स

कुछ अन्य प्रसिद्द पॉइंट मंकी पॉइंट, प्रौक्युपाइन पॉइंट (साही) और वन ट्री हिल पॉइंट हैं। माथेरान पुरानी ब्रिटिश वास्तुकला से प्रेरित इमारतों और स्मारकों से भरा हुआ है। इनमे से अधिकांश संरचनाएं विरासत घोषित कर दी गई हैं। चारलोट झील आराम करने के लिए सबसे उत्तम स्थान है। यहां आप पक्षियों को देख सकते हैं, अपने पार्टनर के साथ किनारे पर शांत चल सकते हैं या गार्डन में अपने बच्चों के साथ समय बिता सकते हैं। इस स्थान पर रहते हुए पिसारनाथ के ग्रामीण मंदिर को देखना न भूलें। मोरबे बांध पानी से संबंधित एक अन्य स्थान है जिसे भूलना नही चाहिए।

ये भी पढ़ें - कभी सुना है प्लेन के सीक्रेट बटन के बारे में? आप भी कर सकते हैं इसे यूज, जानें कैसे

ट्वॉयट्रेन की यात्रा का आनंद

माथेरान पहुंचने के लिए मुंबई के करीब नेरूल जंक्शन से दो फुट चौड़ी नैरो गेज लाईन पर चलनेवाली ट्वॉय-ट्रेन सबसे बेहतर विकल्प हैं जो लगभग इक्कीस किमी का सफर तय कर सवारियों को माथेरान बाजार के बीच स्थित रेलवे स्टेशन तक पहुंचाती है। यह ट्वॉय ट्रेन देश के सबसे घुमावदार रेल पथ पर चलती है, जिसका ग्रेडियंट 1:20 है। इसमें भी आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक सफर का मजा ले सकते हैं। 

यहां से कर सकते हैं चिक्की की शॉपिंग

यदि आप यहां शॉपिंग करने का मन बना रहे हैं तो आप यहां कोल्हापुरी चप्पल और गुड़ में तिल व मूंगफली के दाने मिला कर बनाई गई चिक्की ले सकते हैं। कोल्हापुरी चप्पल जहां आपको 100 से 1000 रुपये के बीच मिल जाएगी वहीं चिक्की 50 से 70 रुपये प्रति 250 ग्राम की कीमत में उपलब्ध होगी।

ये भी पढ़ें - प्रीवेडिंग शूट के लिए बेस्ट हैं ये 5 लोकेशन, तस्वीरों में उभरकर आएगा रोमांस

ड्राइवर को दी जाती है खास ट्रेनिंग

इस हिल स्टेशन पर आने का खतरा भी लगातार बना रहता है। खासकर बारिश के दिनों में यहां फिसलन काफी बढ़ जाती है। उसके बावजूद लोग यहां आते हैं और बिना किसी झिझक के यहां समय बिताते हैं। इस हिल स्टेशन पर जाने वाली ट्रेन के ड्राइवर्स को खास ट्रेनिंग दी जाती है। इस हिल स्टेशन की खास बाद यह है कि यह शहर से काफी दूर है इसलिए यहां प्रदूषण बहुत कम होता है और लोग स्वच्छ नेचर को इंज्वॉय करते हैं।

Web Title: india smallest and beautiful hill station matheran in Maharashtra

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे