अगले हफ्ते होली के पर्व के दौरान एक यो दो नहीं बल्कि पांच छुट्टियां एक साथ पड़ रही हैं। अगर आपने अभी तक कोई प्लान नहीं किया है, तो तुरंत अपनी छुट्टियां प्लान कर लें। आपको बता दें कि 20 और 21 मार्च को उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, असम, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में यदि 22 मार्च, शुक्रवार के दिन छुट्टी ले ली जाए, तब 23 मार्च को चौथे शनिवार और 24 मार्च के रविवार की छुट्टी मिलेगी। इस तरह कुल 5 दिन की छुट्टियां प्लान की जा सकती हैं। 

अगर इस बार आप हर बार की तरह घर पर नहीं बल्कि किसी हिल स्टेशन या नदी के आसपास होली मनाने की चाहत रखते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप बहुत कम खर्चे में अपनी होली को यादगार बना सकते हैं। 

1) ग्लासहाउस, ऋषिकेश

यह ग्लासहाउस ऋषिकेश में गंगा के किनारे स्थित है। हरियाली और प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा ग्लासहाउस आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। यह ग्लासहाउस को सबसे पहले टिहरी के महाराजा द्वारा बनवाया गया था। ग्लासहाउस आम, लिची और नींबू के बगीचे और घुमावदार पवित्र गंगा का अद्भुत नजारा पेश करता है। यह जगह रोमांटिक और विवाह के लिए फेमस है। इस ग्लासहाउस में 60 लोगों को ठहरने की व्यवस्था है।

2) हिमालिका, नैनीताल

नैनीताल के करीब स्थित हिमालिका बेहद ही शांत जगहों में से एक है। यहां आपको घर जैसा महसूस होगा साथ ही मौजूद कर्मचारी काफी हेल्पफुल हैं। इसके अदंर एक बड़ी सी पुस्तकाल और अगर आपको किराए पर कार चाहते हैं तो यहां आपको मिल जाएगा। जिसके लिए आपको पहले से सूचित करना पड़ेगा। आसपास आपको कई प्रजातियों के पंक्षी दिख जाएंगे।  यहां तक कि गागर व्यू प्वाइंट के लिए ट्रेक भी कर सकते हैं। यह दिल्ली सेो करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

3) नामिक रामगंगा वैली, उत्तराखंड

जब बच्चों के साथ घूमने की बात होती है तो किसी ऐसी जगह का प्लान बनाना चाहिए जो देखने में खूबसूरत तो हो ही साथ वहां का सफर ऐडवेंचर से भी भरा हो। ऐसे में सबसे पहला नाम आता है रामगंगा नदी, उत्तराखंड का सफर। उत्तरखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित ये रामगंगा नदी का सफर आपको प्रकृति के और करीब ले जाएगा साथ ही आपको अन्दर से तरो-ताजा कर देगा। हिमालय की ऊंची और सुंदर वादियों के बीच छुट्टियां बिताने का प्लान बहुत ही इंटरेस्टिंग और एडवेंचरस है।

4) कॉर्बेट नैशनल पार्क, नैनीताल

बच्चों को हमेशा ही जानवरों और जंगल देखने का शौख होता है ऐसे में आप अपने बच्चों के साथ कॉर्बेट नैशनल पार्क के घूमने का प्लान कर सकते हैं। यह राष्ट्रीय उद्यान विशाल हिमालय की तलहटी में स्थित है और अपने हरे भरे वातावरण के लिए जाना जाता है। भारत जंगली बाघों की सबसे अधिक आबादी के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्द है और जिम कॉर्बेट पार्क लगभग 160 बाघों का आवास है। यह रामगंगा नदी के किनारे स्थित है और यहाँ के आकर्षक पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने तथा साहसिक सफारी के लिए पर्यटक यहाँ आते हैं।

5) मसूरी

दिल्ली से सिर्फ 300 कि.मी. दूर पहाड़ों से घिरा मसूरी शहर एक सुपरहिट वेकेशन डेस्टिनेशन है। मसूरी भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक पर्वतीय नगर है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। देहरादून से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, मसूरी उन स्थानों में से एक है जहां लोग बार-बार आते जाते हैं। बाई रोड आपको यहां आने में सिर्फ 5 से 6 घंटे लगेंगे। घूमने-फिरने के लिए जाने वाली प्रमुख जगहों में यह एक है। यह पर्वतीय पर्यटन स्थल हिमालय पर्वतमाला के शिवालिक श्रेणी में पड़ता है, जिसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है। यहां आकर आप गन हिल, म्युनिसिपल गार्डन, तिब्बती मंदिर, कैमब बैक रोड, झाड़ीपानी फॉल, मसूरी झील और वाम चेतना केन्द्र जैसी जगहों पर घूम सकते हैं। 


Web Title: Holi Vacation 2019: Travel to these beautiful hill stations at just Rs. 8000
मुसाफ़िर से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे