अब चलती ट्रेन में ले सकेंगे बॉडी मसाज का आनंद

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: June 9, 2019 07:55 AM2019-06-09T07:55:58+5:302019-06-09T07:55:58+5:30

भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार चलती ट्रेन में यात्रियों को इस तरह मसाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

Body Massage will now be able to take you to the moving train by indian railway | अब चलती ट्रेन में ले सकेंगे बॉडी मसाज का आनंद

मसाज सर्विस 15 से 20 दिनों के अंदर शुरू हो जाएगी.

यदि आप ट्रेन की लंबी यात्रा में थक गए और हाथ, पैर या सिर में दर्द हो रहा है तो आपको अपनी सीट पर ही मसाज सुविधा मिल जाएगी. यह सुविधा रेलवे रतलाम मंडल के इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में देने जा रही है. रतलाम रेल मंडल ने न्यू इनोवेटिव नॉन फेयर रेवेन्यू आइडियाज स्कीम (एनआई एनएफ आरआई एस) के तहत लाइसेंस ऑफ एग्रीमेंट (एलओए) जारी कर दिया है.

भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार चलती ट्रेन में यात्रियों को इस तरह मसाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. अभी तक विशेष पर्यटक रेलगाडि़यों मसलन पैलेस ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस में ही स्पा, मसाज की सुविधाएं दी जाती हैं. मंडल रेल प्रबंधक आर.एन. सुनकर ने बताया कि हर एक गाड़ी में दो ट्रेंड मसाजर चलेंगे. जिनके फोन नंबर टीटीई और कोच में उपलब्ध रहंेगे.

यात्री के फोन करते ही मसाजर बर्थ पर पहुंच कर यात्री के सिर और पैरों की मसाज करेंगे. यह सुविधा सुबह 6 से रात 10 बजे तक ही यात्री उठा पाएंगे. इससे रेलवे को 20 हजार नए यात्री मिलेंगे, जिससे सालाना 90 लाख की अतिरिक्त कमाई होगी. डीआरएम सुनकर के अनुसार रेलवे पहली बार यात्रियों को ऐसी सुविधा उपलब्ध करा रहा है. इंदौर की ट्रेनों में प्रयोग सफल हुआ तो रतलाम, उज्जैन से चलने वाली ट्रेनों में भी मसाज की सुविधा उपलब्ध कराएंगे.

इन ट्रेनों में मिलेगी मसाज सर्विस

रतलाम मंडल ने शुक्र वार को ट्रेनों में मसाज शुरू करने के आदेश दिए. मालवा एक्सप्रेस, नई दिल्ली इंटरिसटी एक्सप्रेस, अहिल्यानगरी एक्सप्रेस, अवंतिका एक्सप्रेस, क्षिप्रा एक्सप्रेस, नर्मदा एक्सप्रेस, पेंचवैली एक्सप्रेस, उज्जैनी एक्सप्रेस में मसाज की सुविधा शुरू हो रही हैं. हर ट्रेन में 3 से 5 प्रशिक्षित मसाजर रहेंगे. मसाज की सुविधा सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक के लिए रहेगी. कितना होगा चार्ज मालिश के लिए गोल्ड स्कीम में 100 रु पए, डायमंड में 200 और प्लेटिनम स्कीम में 300 रु पए की दरें निर्धारित हैं. गोल्ड स्कीम में 15 से 20 मिनट तक जैतून या कम चिपचिपे तेल से मालिश होगी, जबकि डायमंड एवं प्लेटिनम स्कीमों में तेल के साथ क्र ीम और वाइप्स के साथ मालिश की जाएगी.

मसाज सर्विस 15 से 20 दिनों के अंदर शुरू हो जाएगी. अगर परीक्षण कामयाब रहा तो मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु , जम्मू, वैष्णोदेवी धाम कटरा, हरिद्वार, देहरादून तक यह सेवा शुरू होगी.

Web Title: Body Massage will now be able to take you to the moving train by indian railway

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे