देश के इन 4 गांवों में घूमकर गोवा, मनाली, शिमला, श्रीनगर भूल जाएंगे आप, खर्च होंगे सिर्फ 8-10 हजार रुपये!

By उस्मान | Published: April 12, 2019 01:29 PM2019-04-12T13:29:21+5:302019-04-12T13:29:21+5:30

ज्यादातर टूरिस्ट गोवा, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे शहरों का रुख करते हैं। लेकिन अगर आपको शोर-शराबे से दूर शांत और सुकून भरी जगह पसंद है, तो गांव भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Best tourist Villages to Visit in India under 10 thousand rupees | देश के इन 4 गांवों में घूमकर गोवा, मनाली, शिमला, श्रीनगर भूल जाएंगे आप, खर्च होंगे सिर्फ 8-10 हजार रुपये!

फोटो- पिक्साबे

भारत देश घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है। यही कारण है कि हर साल लाखों टूरिस्ट घूमने के लिए यहां आते हैं। ज्यादातर टूरिस्ट गोवा, दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे शहरों का रुख करते हैं। लेकिन अगर आपको शोर-शराबे से दूर शांत और सुकून भरी जगह पसंद है, तो गांव भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हम आपको भारत के कुछ ऐसे गांवों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप ताजी हवा और लजीज खाने का मजा ले सकते हैं। सबसे बड़ी बात इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने नहीं पड़ेंगे। 

1) मावलिननांग गांव, मेघालय
मेघालय एक खूबसूरत जगह है। यहां स्थित मावलिननांग गांव को एशिया का सबसे साफ गांव कहा जाता है। बता दें कि इस गांव को 'भगवान का अपना बगीचा' भी कहा जाता है। दरअसल यह गांव मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग से थोड़ी दूर स्थित खासी हिल्स क्षेत्र में आता है। इस जगह को साफ पानी के झरनों और नदियों के लिए भी जाना जाता है। यहां पेड़ों की जड़ों से प्राकृतिक पुल बने हुए हैं। यहां आप साल के किसी भी महीने में जा सकते हैं। यहां घूमने के लिए आपको 15-20 हजार रुपये खर्च करने होंगे।

 

2) लाचुंग और लाचेन, सिक्किम
सिक्किम का यह गांव पर्यटकों के घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है। दरअसल यह हनीमून डेस्टिनेशन्स के तौर पर भी खासा पॉपुलर है। यह लाचुंग, लाचेन और लाचुंग नदियों के किनारे पर स्थित है। नदी के किनारे बसे होने से इस गांव की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। बता दें कि यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जून के बीच होता है। यहां घूमने के लिए आपको 11-13 हजार रुपये खर्च करने होंगे।

3) माजुली, असम
यह असम के ब्रह्मपुत्र नदी के बीच बसा एक बड़ा नदी द्वीप है। यहां पर आप गावों में घूम सकते हैं। यहां राइस बीयर और ट्राइबल फूड फेमस है। यहां पर आप नाव से घूम सकते हैं। यह जगह रास उत्सव, टेराकोटा और नदी पर्यटन के लिए मशहूर है। आपको बता दें कि माजुली को मिनी असम और संतरों की धरती भी कहा जाता है। यहां घूमने के लिए आपको 13-15 हजार रुपये खर्च करने होंगे।

4) नोहकलिकाई फॉल, चेरापूंजी
नोहकलिकाई जलप्रपात भारत का सबसे ऊंचा झरना है। इसकी ऊंचाई 1115 फीट है। झरना, चेरापूंजी के पास स्थित है, जो पृथ्वी पर सबसे शानदार स्थानों में से एक है। यहां घूमने के लिए आपको 8-10 हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। 

Web Title: Best tourist Villages to Visit in India under 10 thousand rupees

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे