मॉनसून में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो इन 5 जगहों पर जाने से बचें

By मेघना वर्मा | Published: July 6, 2018 10:53 AM2018-07-06T10:53:57+5:302018-07-06T10:53:57+5:30

सिक्किम को भारत के सबसे खूबसूरत डेस्टिनेशन में गिना जाता है लेकिन जितनी यह जगह खूबसूरत है उतनी ही खतरनाक यहां की बारिश भी होती है।

5 places in India to avoid visiting during monsoon | मॉनसून में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो इन 5 जगहों पर जाने से बचें

मॉनसून में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो इन 5 जगहों पर जाने से बचें


बारिश का मौसम बहुत से लोगों को पसंद होता है। घने काले बादल, झीनी सी बरसात, रास्ते में लगी चाय की टपरी और आपके हाथों में हाथ डाले आपका पार्टनर। ऐसे में आप कहीं भी और कभी भी घूमने निकल जाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की कुछ ऐसी जगहें भी हैं जहां मानसून के समय घूमने जाना आपके लिए अच्छा साबित नहीं होगा। इसका कारण यह है कि यहां धीमी-धीमी बरसात नहीं बल्कि झमाझम बारिश होती है। इन शहरों में बारिश इतनी तेज होती हैं कि आप यहां घूमना तो दूर अपने होटल से निकल भी नहीं सकते। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां मॉनसून के समय आपको जाने से बचना चाहिए। 

1. सिक्किम

सिक्किम को भारत के सबसे खूबसूरत डेस्टिनेशन में गिना जाता है लेकिन जितनी यह जगह खूबसूरत है उतनी ही खतरनाक यहां की बारिश भी होती है। उत्तर पूर्वी इस हिस्से में आपको जहां एक ओर पहाड़ी इलाके मिलेंगे वहीं दूसरी ओर भारी बारिश। ऐसे में पहाड़ के घुमावदार रास्ते में चलना खतरे से खाली नहीं। तो कोशिश करें कि बारिश के समय में सिक्किम जाने का प्लान ना ही बनाए तो अच्छा। 

2. उत्तराखंड

प्रकृति की गोद में बसे उत्तराखंड की खूबसूरती की बात ही अलग है। ऊंचे पहाड़, हर तरफ से बहते झरने, हरे-भरे जंगल और शांत वातावरण। इन्हीं का नजारा लेने साल भर पर्यटक यहां आते रहते हैं लेकिन बारिश के समय यहां जाना खतरा हो सकता है। इसका कारण है यहां होने वाली तेज बारिश और यहां के पथरीले और घुमावदार रास्ते। यहां जाने के लिए आपको इन्हीं रास्तों का इस्तेमाल करना होता है और बारिश के वक्त यह रास्ते नजर भी नहीं आते। खास कर जब इन रास्तों पर अंधा मोड़ पड़ता है। तो अच्छा यही है कि बारिश के समय में उत्तराखंड के किसी भी शहर जाने से बचें। 

ये भी पढ़ें - 'मानसून सेल' शुरू, सिर्फ 999 रुपये में करें हवाई सफर, 8 जुलाई तक है ऑफर, 'मील्स' पर भी भारी छूट

3. मुबंई

कहते है मुबंई की बारिश का कोई भरोसा नहीं। हां सच में यहां की बारिश का कोई भरोसा नहीं ये कभी भी हो जाती हैं। रिएलिटी यह है कि यह बारिश इतनी तेज होती हैं कि आप चाहकर भी इसे रोमांटिक नहीं बता सकते। तो अगर आप मॉनसून के समय मुंबई जाने का प्लान बना रहे हैं तो अपने साथ छाता और रेनकोट जरूर रखें। क्योंकि फिल्मों की इस दुनिया में बिल्कुल भी रोमांटिक बारिश नहीं होती। बल्कि यहां की बारिश में भीग के आप पछताएंगे ही।

4. चेन्नई

चेन्नई भी एक ऐसी सिटी है जहां बारिश के समय जाने से बचना चाहिए। यहां आपको घुमावदार रास्ते या चिकने रास्ते तो नहीं मिलेंगे लेकिन बारिश के वजह से जाम इतने मिलेंगे की हो सकता है आपका पूरा का पूरा समय ट्रैफिक जाम में ही निकल जाए। तो यहा दुआ कीजिए की जब आप चेन्नई में हों तो बारिश ना हो वरना आप बस अपने चारों ओर गाड़ियों के बीच ही फंसे रह सकते हैं। 

ये भी पढ़ें - कनाडा डे 2018: कनाडा जाएं तो इन 5 जगहों को देखना ना भूलें

5. दार्जिलिंग

एक और खूबसूरत जगह है जहां बारिश के समय जाने से आपको बचना चाहिए। वह है दार्जिलिंग। यहां की भारी बारिश के बारे में आपने पहले भी समाचारों में सुना होगा लेकिन यहां की बारिश का स्तर मॉनसून के समय सबसे ज्यादा गिना जाता है। यहां अचानक भूस्खलन का भी खतरा होता है। तो मॉनसून के समय यहां ना ही जाएं तो अच्छा। 

Web Title: 5 places in India to avoid visiting during monsoon

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे